धरती के रहस्यमय स्थान जहां ग्रवेटी काम नहीं करती earth mysteries place gravity not work

क्या आपने कभी बिना गुरूत्वाकर्षण का अनुभव किया है। शायद नहीं किया होगा । आप यह मानते होगे कि आइसैक न्यूटन का बनाया हुआ गुरूत्वाकर्षण का नियम हर जगह पर लागू होता है। लेकिन वास्तव मे ऐसा नहीं है। धरती पर कई ऐसी जगह भी मौजूद हैं जहां पर ग्रवेटी जीरो है। वहां पर जाने वाले पर्यटक कई अजीबो ‌‌‌गरीब अनुभव करते हैं। जैसे कार का अपने आप चलना और गेंद का अपने आप उंचाई की और बढ जाना । यह काफी कुछ अजीब है। इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं। धरती के ऐसे स्थानों की जहां पर ग्रवेटी काम नहीं करती है।

1. Ignace Mystery Spot Michigan

धरती के रहस्यमय स्थान

‌‌‌By I, Sanjay ach, CC BY-SA 3.0, https://commons.wikimedia.org/wiki/User:Sanjay_ach

यह एक ऐसी जगह है जहां पर सन 1950 के दशक मे एक सर्वेक्षण कर्ता ने पाया कि इस जगह पर घड़ी और कई चुम्बकिय यंत्र ठीक से काम नहीं करते हैं। इस जगह के बारे मे यह कहा जाता है। कि यहां पर ग्रवेटी बहुत कम होने की वजह से ऐसा हो रहा है। लेकिन ग्रवेटी कम क्यों है। इस के बारे मे किसी को पता नहीं है।

2. Rapid City, South Dakota

‌‌‌यह जगह भी किसी रहस्य से कम नहीं है। यहां पर आने वाले पर्यटक कई अजीब अनुभव करते है। जैसे गैंद का चढाई की तरफ अपने आप चढ़ने लगना और पानी का विपरित दिसा के अंदर बहना ।

‌‌‌यहां पर आने वाले पर्यटक काफी मजे लेते हैं। जैसे कुछ पर्यटक अपने शरीर को पूरा मोड कर खड़े होने के बाद भी गिरते नहीं हैं। मतलब की यहां पर ग्रवेटी नहीं होने की वजह से पर्यटक आसानी से किसी भी पोजिशन के अंदर रह सकते हैं।

3. Ansted, West Virginia

यूस्ट होल, वेस्ट वर्जीनिया के हाक्स नेस्ट स्टेट पार्क और कैथेड्रल फॉल्स के नजदीक एन्स्टेड, वेस्ट वर्जीनिया में स्थित है। ‌‌‌यहां पर एक विशेष प्रकार से कमरा बनाया गया है। जिसके अंदर ग्रवेटी का कोई भी प्रभाव नहीं होता है। आप इस कमरे की दीवारों पर आसानी से चल सकते हैं। जोकि आमतौर पर ग्रवेटी वाली जगहों पर संभव नहीं है। और आपको यहां पर कई उल्टी दिसा के अंदर बहते झरने भी मिल जाएंगे । गेद का चढाई की तरफ चढ़ना भी काफी ‌‌‌अजीब नजारों मे से एक है।

4. Magnetic Hill Orroroo, Australia

धरती के रहस्यमय स्थान

‌‌‌यह जगह भी काफी अजीब है। यदि आप यहां पर अपनी कार के ब्रेक से पैर हटा लेंगे तो आपकी कार अपने आप ही आगे चलने लगेगी । कई लोग यहां पर खुद कार से उतर जाते हैं और कार को अपने आप पहाड़ी पर चढ़ते हुए देखकर रोमांचित होते हैं। यहां आकर पर्यटक अजीबो गरीब अनुभव प्राप्त करते हैं।

5. Santa Cruz, California

द मिस्ट्री स्पॉट 1 9 3 9 में सर्वेक्षणकर्ताओं के एक समूह द्वारा खोजा गया था और 1 9 40 में जनता के लिए खोला गया था। द मिस्ट्री स्पॉट ने दुनिया भर के सैकड़ों हजार आगंतुकों को चकित किया ‌‌‌यह जगह भी किसी रहस्य से कम नहीं है। यदि इस जगह पर सड़क पर आप एक गेंद छोड़ते हैं तो गेंद अपने आप उपर की तरफ बढ़ जाती है। आप अपने शरीर को पीछे की तरफ झुकाने के बाद भी नहीं गिरेगे । यानि आपको यहां पर जीरो ग्रेवेटी की वजह से कई अनोखे अनुभव हो जाएंगे ।

6. Mysterious Road -Jeju, South Korea

इस सड़क को जेजू मिस्टरियस रोड के रूप में जाना जाता है – स्थानीय लोग इसे डोकैकेबी रोड कहते हैं यह रहस्यमय है क्योंकि इस सड़क पर ऑब्जेक्ट्स गुरुत्वाकर्षण के नियमों को अवहेलना करने लगते हैं! आप यदि इस सड़क पर गाड़ी चलाते हैं तो आपकी कार तब तक नहीं रूकती जब तक की आप खुद इसे रोक नहीं देते हैं। ‌‌‌कार के यदि आप ब्रेक नहीं लगाते हैं तो कार अपने आप ही चढाई चढ़ने लग जाती है। जोकि काफी अजीब है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।