मजेदार टिप्स टेंट हाउस बिजनेस कैसे शुरू करें

टेंट हाउस का बिजनेस कैसे शुरू करें tent house business kaise shuru kare के बारे मे विस्तार से जानकारी ,जैसा की आपको पता होगा कि घर के अंदर जब कोई शादी या फंक्सन होता है तो हम टेंट और अन्य सामान किराये पर देकर मंगवाते हैं। जितने दिन हम इस सामान को रखते हैं। उतने दिन का ही हमे इसका किराया देना होता है। ‌‌‌कुछ लोग सजावट का सारा सामान अपने पास रखते हैं और उसे किराये पर देकर अच्छा पैसा कामा सकते हैं। यह बिजनेस आपकी 6000 रूपये वाली नोकरी से बहुत अधिक बेहतर है। और इसकी एक और खास बात है। आप इसको पार्ट टाईम भी कर सकते हैं। शादी के सीजन के अंदर यह बिजनेस काफी अच्छा चलता है। ‌‌‌जब सीजन ऑफ हो जाए तो आप दूसरा कोई छोटा मोटा काम कर सकते हैं।

‌‌‌आप इस अपने सजावटी सामान का प्रयोग विभिन्न प्रकार के उत्सवों के अंदर भी कर सकते हैं। कई अमीर लोग पार्टी के अंदर भी अच्छी सजावट करवाते हैं। इसके अलावा रात के अंदर होने वाले जागरण प्रोग्रामों के अंदर भी टेंट और कुर्सियों की मांग रहती है। यानि इस बिजनेस के अंदर आपके पास कई ऑफर मौजूद हैं।

marriage photo

‌‌‌इस बिजनेस को र्स्टाट करने के लिए आपको कुछ स्टेपस नीचे दिये जा रहे हैं। आप इनको फोलो कर सकते हैं।

‌‌‌प्लानिंग करें

किसी भी बिजनेस को करने से पहले उसके बारे मे सही प्लानिंग की जानी बहुत ही जरूरी है।  इस बिजनेस के अंदर भी आपको कई प्रकार की प्लानिंग करनी होगी । जैसे आपको सामान के अंदर क्या क्या लाना है। इसका निर्णय आपके क्षेत्र पर निर्भर करता है। जैसे आप शहरी क्षेत्र के लिए टेंट हाउस ‌‌‌का सामान ला रहे हैं तो आपको डेकोरेसन पर अधिक खर्च करना पड़ेगा । लेकिन यदि आप केवल ग्रामिण क्षेत्र के लिए ला रहे हैं तो आपको डेकोरेसन पर कम खर्च करना होगा । आप तब केवल जरूरत का सामान ही ला सकते हैं। जैसे कुर्सी  टेंट लाईट तार प्लेट गिलास आदि बेसिक चीजें ।

‌‌‌सामान को लाने ले जाने मे कितना खर्च आएगा । कितना मुनाफा होगा । इस बारे मे भी आपको विस्तार से सोचना होगा ।‌‌‌और प्लानिंग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है संभावनाओं पर विचार । यानि आपको इस बात पर भी विचार करना है कि आपका बिजनेस चल सकता है। या नहीं । यदि आपको लगता है कि यह चल सकता है तो ही इन्वेस्ट करें वरना दूसरे बिजनेस आइडिया के बारे मे सोचे।

‌‌‌पूंजी की व्यवस्था

‌‌‌प्लानिंग के बाद दूसरा महत्वपूर्ण स्टेप आता है। पूंजी का । यदि आपके पास पूंजी है तो कोई दिक्कत नहीं है। आप इस बिजनेस को आसानी से शूरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को र्स्टाट करने के लिए आपके पास कम से कम 1 लाख रूपये होने चाहिए । यदि आपके पास इतने पैसे नहीं हैं तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं।‌‌‌आजकल कई तरीके से बैंक लोन देती है। यदि आपके पास कोई प्राप्रटी है तो आपको लोन मिलने मे आसानी होगी ।

‌‌‌सामान की खरीद

tent house

यदि आपके पास पूंजी की उचित व्यवस्था हो चुकी है तो अब आपको टेंट हाउस का सामान खरीदने के लिए उसे बनाने वालों से संपर्क करना चाहिए । आप टेंट हाउस के सामान के बारे मे अन्य बिजनेस कर्ता से पूछ सकते हैं। वे आपको हमसे बेहतर राय देंगे । वे आपको यह भी बतादेंगे कि कहां पर आपको सस्ता ‌‌‌सामान मिल सकता है। आपको निम्न मोटे सामान की जरूरत होगी ।

1.टेंट

2.कुर्सी

3.थाली

4.गिलाश

5.डर्म पानी के लिए

6.लाईट डेकोरेशन

  1. ‌‌‌जनरेटर
  2. ‌‌‌खाना बनाने का सारा सामान

‌‌‌बिजनेस विस्तार

आपकी बिजनेस की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपके बिजनेस का विस्तार कितना हुआ है। आपको चाहिए की लोग आपको अधिक से अधिक सजावट के लिए ऑर्डर दें । इसके लिए आपको कुछ स्पेसल करना होगा ।आपको लुभावने ऑफर के द्वारा अपने कस्टमर को आकर्षित करना होगा । ‌‌‌आपको हर संभव कोशिश करनी होगी की लोग आपके बिजनेस के अंदर दिलचस्पी लेने लगें । आपका फायदा तभी होगा जब आपके पास अधिक से अधिक ऑर्डर आने लगे । इसके लिए आप विज्ञापन तकनीकों का सहारा भी ले सकते हैं। ‌‌‌यदि आपके अंदर स्कि्ल है तो आप अपने बिजनेस का विस्तार बहुत अधिक दूरी तक कर सकते हैं। इसकेलिए आपको जमकर मेहनत करनी होगी । लोंगों को कुछ अच्छा करके दिखाना होगा ।

‌‌‌कितना पैसा कमा सकते हैं।

वैसे देखा जाए तो यह बिजनेस सीजन के अंदर काम करता है। आपको इसके अंदर अधिक फायदा तब होता है जब शादी का मोसम चल रहा हो । वैसे इसमे पैसे आप अच्छे कमा सकते हो । एक बार ही आपको पैसे खर्च करने होते हैं। और सजावट के लिए आप अपने पास कुछ मजदूरों को दिहाड़ी पर भी रख सकते हैं। ‌‌‌फिर भी किसी भी बिजनेस की सफलता उस बिजनेस कर्ता की मेहनत पर निर्भर करती है।

‌‌‌दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग हर समय नहीं होती है। वरन विशेष समय पर ही होती है। इसलिए इसको शूरू करने से पहले मांग पर गम्भीरता से विचार करलेंने के बाद ही शूरू करें ।

टेंट हाउस का सामान कहां मिलता है

दोस्तों कई लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि सर बताइए टेंट हाउस का बिजनेस करना चाहते हैं। लेकिन यह पता नहीं है कि टेंट हाउस का सामान कहां पर मिलता है? तो दोस्तों इसके सामान के लिए परेशान होनी की आवश्यकता नहीं है। ‌‌‌वैसे ऑफलाइन टेंट हाउस का सामान खरीदना आसान काम नहीं है। क्योंकि यह मिलता नहीं है। लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से टेंट हाउस का सामान लेकर आ सकते हैं।

टेंट हाउस का सामान कहां मिलता है

https://www.indiamart.com एक ऐसी वेबसाइट है। जहां से आप किसी भी प्रकार का सामान खरीद सकते हैं। सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना है। और उसके बाद अपनी लोकशन को सलेक्ट करना है। जैसे की आपके आस पास कौनसा बड़ा शहर पड़ता है। उसके बाद सर्च करना है  टेंट हाउस और आपके सामने सारी डिटेल आ जाएगी ।

‌‌‌अब आपके पास टेंट हाउस का सामान मंगवाने के दो ऑप्सन आएंगे । पहला आप्सन तो यह होगा कि आप डायरेक्ट दिये गए फोन नंबर पर कॉल करके मंगवा  सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो यहां पर आप कॉल करके शॉप का एड्रस ले सकते हैं। और वहां पर जाकर टेंट हाउस का सामान लेकर आ सकते हैं।

टेंट हाउस सामान लिस्ट

टेंट हाउस सामान लिस्ट

दोस्तों टेंटहाउस का सामान की लिस्ट हम आपको नहीं दे रहे हैं। लेकिन सबसे कॉमन बात यह है कि आपको किस प्रकार का टेंट हाउस का सामान चाहिए ? यह उस पर निर्भर करता है। जैसे यदि आप गांव के अंदर टेंटहाउस का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके इसके लिए अलग सामान की आवश्यकता होगी । ‌‌‌इसके अलावा यदि आप किसी शहर के अंदर टेंटहाउस का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको अलग सामान की आवश्यकता होगी । और इसके अंदर आपको अधिक पैसा भी खर्च करना होगा । ‌‌‌टेंटहाउस सामान की लिस्ट बनाने के लिए आप किसी भी लोकल टेंट हाउस वाले के पास जा सकते हैं। वह आपको पूरी डिटेल के अदर बताएगा कि आपको किन किन चीजों की आवश्यकता होगी ?

 ‌‌‌टेंट हाउस बिजनेस के लिए टिप्स

 ‌‌‌टेंट हाउस बिजनेस के लिए टिप्स

दोस्तों एक सक्सेस टेंट हाउस बिजनेस करने के लिए सामान लाना और बिजनेस खोलना अधिक महत्वपूर्ण नहीं होता है। सामान तो कोई भी लेकर आ सकता है। लेकिन बिजनेस की मार्केटिंग और उसके अंदर की समझ होना आवश्यक है। एक टेंटहाउस बिजनेस कर्ता को कई प्रकार के स्किल की‌‌‌ आवश्यकता होती है। और जाहिर बात तो यह है कि यह स्किल कोई जन्म से नहीं आते हैं। वरन इनको पैदा करना पड़ता है, सीखना पड़ता है।‌‌‌यदि आपके पास स्किल नहीं है तो आप इस बिजनेस के अंदर सक्सेस नहीं हो सकते हैं। फायदे की बजाय उल्टा नुकसान हो सकता है।

‌‌‌एक्सपिरियंस लें

दोस्तों बिजनेस किसी भी प्रकार का क्योंना हो उसके अंदर एक्सपियंस बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है। यदि आपको कुछ भी एक्सपिरियंस नहीं है तो आप बिजनेस के अंदर सक्सेस नहीं हो सकते हैं। सो सबसे पहले आप किसी भी टेंट हाउस वाले के साथ हो जाएं और कम से कम 1 साल तक उसके साथ बने ‌‌‌ रहें । यह ना सोचे कि आपको पैसा कम मिल रहा है। वरन चीजों को सीखने की कोशिश करें । जितनी चीजें आप सीख सकते हैं। आप सीख लें आपका सीखा हुआ ही आपके बिजनेस को आगे ले जाने का काम करेगा ।‌‌‌टेंटहाउस बिजनेस के अंदर एक्सपिरियंस बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है। और यदि आप एक छोटा बिजनेस कर रहे हैं तो आपको सब कुछ आना चाहिए । कोई भी समस्या होने पर आप खुद उसे कैसे हल करेंगे ? यह सब चीजें आप यहां पर सीख सकते हैं।

‌‌‌ज्यादा से ज्यादा कस्टमर से जुड़ें

दोस्तों एक बिजनेस कर्ता के लिए लोगों के साथ कनेक्सन बहुत अधिक मायने रखता है। आप भले ही अब किसी दूसरे के नीचे काम कर रहे हैं। लेकिन दूसरे के बिजनेस को अपना बिजनेस समझें और कस्टमर से फेस टू फेस बात करें । उसके साथ बेहतर व्यवहार करें । उसे यह लगना‌‌‌ चाहिए कि आप ही उस बिजनेस के मालिक हैं। ऐसा करने से सबसे बड़ी बात तो यह होगी कि आप लोंगों के बीच जानकारी बैठा सकेगे और जब आपको लो अच्छी तरीके से जानने लगेंगे तभी तो आपका बिजनेस आगे बढ़ पाएगा । एक शादी समाहरो के अंदर यदि आप जाते हैं। तो ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिले और अपने बारे मे बताएं।‌‌‌ऐसा करने का फायदा यह होगा कि लोग आपको फेस से जानेंगे और जब भी काम होगा वे आपके पास कॉल अवश्य करेंगे ।

‌‌‌बेहतर देने की कोशिश करें

दोस्तों आज के समय मे जो बेहतर होता है। उसकी ही चल होती है। आप जहां पर भी जाएं हमेशा बेहतर देने की कोशिश करें । कुछ भी ऐसा काम ना करें जिससे कस्टमर यह सोचने को मजबूर हो जाए  कि आप एक अच्छे इंसान नहीं हैं , धोखा करते हैं। भले ही आपको इसके लिए कुछ भी करना पड़े । आप ‌‌‌कुछ ऐसा करें कि आपकी छाप कस्टमर पर अंकित हो जाए।

‌‌‌इलेक्टि्रक चीजों को सीखें

दोस्तों टेंटहाउस बिजनेस के अंदर आपको बिजली के काम का नॉलेज भी होना आवश्यक होता है। क्योंकि आपको किसी शादी के अंदर सजावट करनी पड़ सकती है। ऐसी स्थिति के अंदर यदि आपको बिजली के काम का नॉलेज नहीं हैं तो यह समस्या पैदा कर सकता है।‌‌‌चूंकि अब आप सीख रहे हैं तो आप बिजली के काम को खुद करके देंखे । किसी तरह से समस्याओं का हल किया जाता है? इन पर अच्छी तरीके से विचार करें ।

टेंट हाउस बिजनेस के लिए सामान लिस्ट

दोस्तों यदि हम बात करें टेंट हाउस बिजनेस की तो आपको बतादें कि टेंट हाउस बिजनेस मे कई तरह के सामान की जरूरत पड़ती है। इसके बारे मे हम आपको बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं । टेंट हाउस बिजनेस के अंदर जरूरत पड़ने वाले सामान के बारे मे ।

टेंट: यह स्वाभाविक रूप से सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है। आपको विभिन्न प्रकार के टेंट की आवश्यकता होगी, जैसे कि आवासीय टेंट, प्रशासनिक टेंट, समारोह टेंट, लक्ष्य स्थल टेंट, आदि।

पोल: टेंट को खड़ा करने के लिए पोल की जरूरत होगी (स्टील, एल्यूमिनियम या फाइबरग्लास) की आवश्यकता होगी।

गर्मी और ठंड से बचाने वाली पर्दे: यह पर्दे टेंट को ठंड और गर्मी से बचाने में मदद करते हैं। यह अलग अलग आकार के अंदर उपलब्ध होते हैं। और यह चमकदार होते हैं , जोकि देखने मे काफी अच्छे भी लगते हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं।

टेंट फ्लोरिंग: टेंट के नीचे एक उच्च-गुणवत्ता वाले फ्लोरिंग सिस्टम का उपयोग करने से ग्राउंड में सुरक्षितता और सुविधा के लिए काफी अधिक उपयोगी होता है।

इलेक्ट्रिकल सामग्री:जैसे कि टेंट के अंदर प्रकाश के लिए बल्ब और कई सारी चीजों की जरूरत होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

मेज और कुर्सियाँ: आपको आवश्यकता होगी मेज, कुर्सियाँ और स्थूलक इत्यादि की। और यह सब चीजें लोगों को बैठने के लिए होती हैं। जहां पर वे बैठ कर खाना खाते हैं।

स्वच्छता और स्नान की सुविधाएँ: आपको बतादें कि टेंट हाउस में नौकरी करने वाले लोगों और ग्राहकों की सुविधा के लिए सामग्री जैसे कि शौचालय, नहाने का स्थान, पानी की व्यवस्था, स्नान सामग्री, टॉयलेट टिश्यू, साबुन, शैम्पू, टावल्स, और लॉकर जैसी चीजों की भी जरूरत हो सकती है। हालांकि भारत के अंदर यह कम ही मिलता है।

रसोईघर की सामग्री: यदि आप खुद भोजन की व्यवस्थ प्रदान करना चाहते हैं तो और भी कई सारी चीजों की जरूरत होगी  जैसे कि गैस सिलेंडर, गैस चूल्हा, कटोरी, बर्तन, कांच की बोतलें, ग्लास, चम्मच, थाली, और खाने की सामग्री

टेंट हाउस बिजनेस के अंदर कितनी कमाई होती है ?

देखिए टेंट हाउस बिजनेस के अंदर कमाई कई सारी चीजों पर निर्भर करती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । जैसे कि मांग पर और सप्लाई पर । जैसे कुछ लोग कम संसाधन की मांग करते हैं , तो आपको कमाई कम होगी । वहीं कुछ लोग काफी अधिक संसाधन की मांग करते हैं , तो फिर कमाई अधिक होगी । लेकिन इसके अंदर आपको एक बार अच्छा खासा पैसा खर्च करना पड़ता है। तभी कमाई शूरू होती है।

टेंट हाउस बिजनेस को सफल बनाने के लिए क्या उपाय किये जा सकते हैं ?

देखिए कोई भी बिजनेस क्योंना हो उसको सफल बनाना कोई आसान काम नहीं होता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ लें । ऐसी स्थिति के अंदर आपके पास कुछ यूनिक होना चाहिए । यदि आपके पास कुछ भी यूनिक नहीं है तो आप कोई भी बिजनेस को सफल नहीं बना सकते हैं। आप यूनिक चीजों को बनाने के लिए क्या करेंगे । यह आपके उपर निर्भर है।

सस्ते साड़ी new delhi delhi मे कहां से खरीदे साड़ियां जानकारी

led bulb banane ka saman kaha milega

Cash on Delivery (COD) kya hota hai ,COD ke fayde or nuksan

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।