झंरूटिया भूत क्या होता है कौन बनता है झंरूटिया भूत

दोस्तों वैसे भूतों के कई प्रकार होते हैं। यदि आप भूतों के कुछ प्रकारों को तो जानते ही होंगे । जैसे प्रेत पिशाच और चूडैल आदि । और भूतों के प्रकारों के अंदर पश्चिम राजस्थान के अंदर भूतों के एक और प्रकार का प्रचलन है। जिसको झंरूटिया ‌‌‌भूत कहा जाता है।

‌‌‌इस प्रकार के झरूंटिया भूतों से कई बार यहां के लोगों का पाला पड़ चुका है।  लोगों को इनका बहुत अधिक डर बना रहता है। हांलाकि यह भूत कमही पाए जाते हैं। यदा कादा इनका अनुभव हो जाता है।

‌‌‌झरूंटिया भूत कौन होता है

दोस्तों झरूटिया भूत एक छोटा बच्चा होता है जोकि 5 से 10 साल तक का हो सकता है। जो बच्चा मर जाता है। और जिसकी किसी वजह से आगे गति नहीं होती है। वह झंरूटिया भूत बन जाता है। हांलाकि यह भूत कोई अधिक ताकतवर नहीं होता है। लेकिन यह बच्चों के लिए बड़ा खतरा होता है। ‌‌‌यह बच्चों को मार भी सकता है। यह उनका गला भी दबा सकता है।‌‌‌यह अन्य भूतों की तरह कुछ मांगता नहीं है। बस पीछा करता है।

‌‌‌झंरूटिया भूत इंसान को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है

झंरूटिया भूत इंसान को नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी कुछ खास बाते होती हैं। यह सिर्फ रात को ही काम करता है। दिन के अंदर इसका असर खत्म हो जाता है ।और रात को 11 बजे के बाद यह सड़कों पर रोता हुआ घूमता रहता है। ‌‌‌जब कोई इंसान उसको रोते देख अपने पास बुला लेता है तो यह उसके पीछे हो जाता है। और पीछे पीछे उसके घर मे भी आ जाता है । वहां आकर घर मे नुकसान पहुंचा सकता है। आपको वह आपके आसपास खड़ा दिख सकता है। घर के अंदर यदि  छोटे बच्चे हो तो यह उनके लिए काफी नुकसानदायक है।

‌‌‌इसके अलावा यदि आप रात को कोई मिठाई वैगरह लेकर आते हैं तो झरूंटिया भूत आपके पीछे आ सकता है। इसलिए आपको चाहिए कि रात के अंदर मिठाई ना लाएं।

‌‌‌झंरूटिया भूत का रियल अनुभव

मेरे दादाजी जिनकी अब मौत हो चुकी है। वे एक बार देर रात को मिठाई लेकर घर आए थे । तो कोई झंरूटिया भूत उनके पीछे हो गया । हांलाकि वह उनको नहीं दिखा । और उनके पीछे पीछे घर के अंदर आ गया । उसके बाद जैसे ही वह घर के अंदर आया । मेरी दादी को दीखा तो वह बोली यह लड़का कौन ‌‌‌है। तब मेरी दादी को सब कुछ समझ मे आ चुका था । उसने  भगवान को याद किया और कुछ मंत्र बोले  तो वह वहां से तो चला गया किंतु हमारे गेट के पास रहने लगा । मेरी दादी के काफी प्रयासों के बाद वह वहां से गया था ।

‌‌‌झंरूटिया भूत कहां पर रहते हैं

झंरूटिया भूत कहीं ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर कोई आता जाता नहीं है। जैसे पूराने खंड़रों के अंदर । या किसी ऐसे पौधे पर जहां पर कोई इंसान नहीं आता हो । यानि यह भी अन्य भूतों की तरह ही रहते हैं किंतु यह उनसे छोटे होते हैं। और इनकी आयु भी कम होती है। ‌‌‌अन्य भूतों की आयु जहां काफी होती है। वहीं इनकी आयु कोई 20 साल के आस पास ही होती है।

‌‌‌कौन बन जाता है झंरूटिया भूत

कुछ लोग मानते हैं कि जब बच्चे किसी चीज से अधिक लगाव रखते हैं और वो लगाव लिए हुए ही मर जाते हैं तो वे झंरूटिया भूत बन जाते हैं। हांलाकि कुछ ऐसी घटनाएं भी सामने आई हैं। जिनसे यह साबित होता है कि यह बात सच है। क्योंकि यह भूत कई बार अपने परिवार वालों से मरने ‌‌‌के बाद खिलौनों की मांग भी कर डालते हैं। जिससे यह साबित होता है। कि यदि मरने से पहले इंसान सारी इच्छाएं पूरी कर लेता है तो वह भूत नहीं बनता है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।