‌‌‌बिजनेस के अंदर जोखिम लेने से पहले फोले करें यह टिप्स

दोस्तों जो इंसान बड़ा जोखिम लेता है। या उसके पास बड़े जोखिम लेने की क्षमता होती है। वह वास्तव मे बड़ा कामयाब आदमी बन सकता है। यदि वह प्रयास करे । लेकिन जोखिम उठाने की क्षमता हर इंसान के अंदर नहीं होती है। वरन कुछ लोग ही होते हैं जो रोड़पति से‌‌‌करोड़पति बनने की क्षमता रखते हैं। और बनते भी हैं। अभिताबच्चन को ही ले लिजिए कभी वे काफी कर्जे के अंदर डूब गए थे । लेकिन अपनी काबिलियत के बल बुतें पर जोखिम उठाया और आज वे फिल्मों के महा नायक कहे जाते हैं।

‌‌‌और भी न जाने कितने लोग हैं जोकि जोखिम उठाकर बैंक से कर्ज लेते हैं और कर्ज से अपना बिजनेस शूरू करते हैं। और अंत मे सफलता हाशिल करते हैं। और बैंको का सारा कर्ज चुका भी देते हैं। तो दोस्तों कर्ज लेने से आपको भी डरना नहीं चाहिए । यदि आप कोई बिजनेस शूरू करना चाहते हैं। तो आपको जोखिम से कभी ‌‌‌डरना नहीं चाहिए । बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जोकि डर की वजह से बिजनेस को शूरू करने मे हिचकिचाते हैं। यदि आप भी उन्ही लोगों मे से एक हैं तो इस लेख के अंदर हम आपको जोखिम लेने के लिए अपने आप को तैयार कैसे करें । इस बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं।

‌‌‌खुद पर भरोसा हाशिल करें

उन लोगों को हमेशा जोखिम का डर रहता है जिनको खुद पर भरोसा नहीं होता है। यदि आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं और हानि के डर से आप कर नहीं पा रहे हैं तो इसका मतलब है आपको खुद पर भरोसा नहीं हैं। खुद पर भरोसा हाशिल करने के लिए आपको मैं सिंपल तरीका बता रहा हूं ।‌‌‌आप जिस भी बिजनेस को करना चाह रहे हैं आप उसको कुछ समय के लिए छोटे से स्तर पर करके देख सकते हैं। और ऐसा करने से आप यदि सफल हो जाते हैं तो धीरे धीरे आपके अंदर खुद पर भरोसा अपने आप ही आ जाएगा ।‌‌‌और एक बार आपको खुद पर भरोसा हो जाता है तो आप जोखिम लेने के डर को कम कर देते हैं।

‌‌‌हर तरह के नुकसान के लिए अपने आप को तैयार रखें

किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए कई सारे विकल्प आपके पास हो सकते हैं। आपको चाहिए कि आप हमेशा कई सारे विकल्पों का ध्यान रखें । जैसे कि यदि आपका माल एक जगह पर नहीं बिकता है तो क्या करना चाहिए । क्या नहीं करना चाहिए । पूरी प्लानिंग के ‌‌‌साथ मार्केट के अंदर ‌‌‌उतरेंगे तो यकीन मानिए आपको नुकसान कभी नहीं होगा । बस आपको थोड़ा सा सोचना पड़ेगा ।‌‌‌यदि आपने नुकसान की पहले से तैयारी करली है तो जोखिम का डर आपके मन मे हद तक खत्म हो जाएगा ।

‌‌‌पूरी प्लांनिग के साथ काम करें

ऐसा नहीं है कि बैंक से कर्ज लेलिया और आपको पता ही नहीं हैं। कि उस धन का सही उपयोग कैसे किया जा सकता है। बैंक से कर्ज लेने से पहले आपको पूरी तरह से प्लांनिंग करनी चाहिए ताकि आपका पैसा सही तरह से उपयोग के अंदर आ सके ।‌‌‌आपको पहले ही यह तय करना चाहिए कि कौनसे बिजनेस के अंदर आपको फायदा होगा । कौनसे के अंदर आपको नुकसान हो सकता है। कहां पर आपके बिजनेस की लोकेशन होनी चाहिए । आदि बातों पर आपको विस्तार से विचार करना चाहिए।

 

‌‌‌प्रेरणा दाई स्टोरी पढ़ें

दोस्तों आपको प्रेरणा दाई स्टोरी खास कर बिजनेस सक्सेस स्टोरी पढ़नी चाहिए । ऐसा करने से आपको बहुत अधिक फायदा मिलता है। आपके दिमाग के अंदर जो डर होता है। वह काफी हद तक खत्म हो जाता है। मोटीवेशन रियल स्टोरी को पढ़ने पर आप मानसिक रूप से तैयार हो पाते हैं।‌‌‌आपको समय समय पर सफल लोगों की कहानियां पढ़नी चाहिए । यह कहानी आपको निराशा से निकाल कर आशा की ओर धकेलती है।

‌‌‌आप सफल लोगों की स्टोरी को नेट पर भी पढ़ सकते हैं। समय समय पर ऐसे लोगों की कहानिया समाचार पत्रों के अंदर प्रकाशित होती रहती हैं।

‌‌‌यह मत भूलिए की आप उन लोगों से अच्छे हैं जिन्होने प्रयास ही नहीं किया

‌‌‌कई बार बिजनेस के अंदर नुकसान भी हो जाता है जोकि आम बात है। आपको हम बताते हैं कि जब लोग बिजनेस के अंदर असफल हो जाते हैं तो वे अपने आप को कोसने लगते हैं। किंतु यह गलत है। दूसरी बात उनके यार दोस्त भी उनको यह सब नकरने की सलाह देते हैं। किंतु हमारा मानना है। कि वास्तव मे आप उन लोगों से अच्छे ‌‌‌हैं जिन्होने प्रयास ही नहीं किया हो । आपने कम से कम प्रयास तो किया और हो सकता है। आपका प्रयास एक दिन अवश्य ही रंग लाए । तो अपने आप को गलत ना समझें ।

‌‌‌जिंदगी भी एक जोखिम है

दोस्तों आप यदि जोखिम लेने से डर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए बिना रिस्क या जोखिम के कुछ भी नहीं हो सकता । आपकी जिंदगी भी एक जोखिम है। आप चाहे कोई भी काम करें उसके अंदर कुछ ना कुछ तो जोखिम होता ही है। मानलिजिए आप कार चला रहे हैं तो इसके अंदर भी ‌‌‌जोखिम होता है। आप कोई और काम कर रहे हैं तो उसके अंदर भी जोखिम है। मतलब हर चीज के अंदर जोखिम है। तो आपको जोखिम से डर कैसा ।

‌‌‌तो दोस्तों डर कैसा जोखिम उठाएं और शूरू करे आज ही अपना बिजनेस ।‌‌‌हमे यकीन है की आप जोखिम लेना सीख गए होंगे । दुनिया के अंदर जो लोग अपने मन मे इच्छा लिए पैदा होते हैं और इच्छा को साथ लिए ही मर जाते हैं वे लोग सच मे ही कायर होते हैं। ऐसे लोगों का दुनिया मे होना न होना एक बराबर होता है। यदि आप भी ऐसे लोगों मे से हैं तो जल्दी अपने आप को बदलें । वरना समय ‌‌‌निकलता जा रहा है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।