जानिए इस तेज दिमाग वाले बच्चे कौटिल्य पंडित के बारे मे रोचक बाते

‌‌‌कौटिल्य पंडित का जन्म 24 दिसम्बर 2007 के अंदर भारत के हरियाणा के करनाल जिले के  कोहंड गांव के अंदर हुआ था। यह बच्चा असाधारण प्रतिभा का धनी है।‌‌‌इसने महज 5 साल की उम्र मे भूगोल राजनिति अर्थशास्त्र के प्रश्नों का उत्तर तुरन्त ही देकर सबको आश्चर्य चकित करदिया। जहां इस उम्र के अंदर कई सारे बच्चे कखग के अंदर उलझे रहते हैं वहीं इस बच्चे ने तो कम्पयूटर को भी मात देदी ।

‌‌‌2013 को मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह ने प्रतिभावान कौटिल्य को 10 लाख का चैक देकर सम्मानित किया था। 14 अक्टूबर के अंदर कौन बनेगा करोड़पति शो के अंदर अभिताबचन के सामने पहुंचकर इसने अपनी तेज बुद्व और हाजिर जवाब का परिचय दिया था।

‌‌‌कौटिल्य अपने दादा को ही गुरू मानता है। आजकल इस बच्चे को गूगल boy कहा जाता है। क्योंकि जिस तरह से गूगल के पास हर प्रश्न का हल होता है। उसी प्रकार इस बच्चे के दिमाग मे भी हर प्रश्न का हल है।

‌‌‌माता पिता कोई दबाव नहीं डालते

वहीं कौटिल्य पंडित के मातापिता का कहना है कि वे अपने बेटे पर कोई दबाव नहीं डालते हैं। वरन वे उसको निरंतर कुछ ना कुछ सीखाते रहते हैं। पूछे जाने पर वे किसी प्रश्न का सही उत्तर बताते हैं। यदि हमे नहीं आता तो जानकर बताते हैं।

‌‌‌मिल चुके हैं 400 से ज्यादा आवार्ड

कौटिल्य पंडित को अब तक 400 से अधिक आवार्ड मिल चुके हैं। गूगल boy के नाम से जाने जाने वाले कौटिल्य पंडित कोई कई टीवी चैनलों ने भी सम्मानित किया है। वहीं पीएनबी बैंक भी उसे prize  दे चुकी है।

‌‌‌टीवी शो मे कर चुके हैं काम

गूगल ब्याय अनेक टीवी शो के अंदर काम कर चुके हैं । सौरभ गांगूली के शो दादगिरी और कपिल के शो कॉमेडी नाइटस मे ऑफ असम शो मे भी काम किया है।

‌‌‌क्या खास बात है कौटिल्य पंडित की

वैसे कौटिल्य पंडित सामान्य बच्चों की तरह ही है। किंतु उसका दिमाग सामान्य बच्चों से कहीं अधिक तेज है। उसके याद रखने की क्षमता काफी तेज है। उसके बारे मे यह कहा जाता है कि वह जिस चीज को एक बार पढ़ते हैं। वह उसे तुरन्त ज्ञात हो जाती है। इसी वजह से वह ‌‌‌दूसरे बच्चे से अलग है। अपनी इस क्षमता की वजह से ही उसे गूगल boy  कहा जाने लगा है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।