चेहरे से झुर्रियां हटाने के 9 असरदार तरीके

जब इंसान की उम्र ढलने लग जाती है तो चेहरे पर ‌‌‌झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं। यदि व्यक्ति की त्वचा ढीली है तो ‌‌‌झुर्रियां तेजी से दिखाई देने लग जाती हैं। जोकि चेहरे की चमक को कम कर देती हैं। कई लोग झुरियों को हटाने के लिए सर्जरी भी करवाते हैं।

‌‌‌यदि आप भी झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको इस लेख के अंदर बताएंगे कि किस तरह से आसानी से आप अपने चेहरे की झुर्रियों को हटना सकते हैं। वैसे यदि आप चाहें तो मार्कट के अंदर किसी बढिया क्रिम को लगाकर भी देख सकते हैं। अन्य था कोई घरेलू नुस्का आजमा सकते हैं।

चेहरे से झुर्रियां हटाने के

‌‌‌झुर्रियां पैदा होने के कारण

1.बुढ़ापा आना

2.स्किन को आवश्यक पोषण नहीं मिलना

3.त्वचा के देखभाल मे कमी

4.और तेज धूप की वजह से

‌‌‌झुर्रियों से बचाव के तरीके

यहां पर हम आपको झुर्रियों से बचने के कुछ घरेलू नुस्कों के बारे मे बता रहे हैं।

 

1 .नारियल का तेल गुन गुना कर रोजाना फेस पर लगाने से झुर्रियां धीरे धीरे कम हो जाती हैं।

 

2.पके हुए पपीता को पीस कर निम्बू के रस के साथ मिलाकर इसको रोजाना चेहरे पर लगाने से झुर्रिया  ‌‌‌खत्म हो जाती हैं। ऐसा आपको 15 दिन तक रोज करना होगा । चेहरे पर पपीता लगाने के 20 मीनट बाद चेहरा साफ कर लेवे ।

 

  1. ‌‌‌कच्चे दूध मे रूई भिगोकर रोज इसे अपने फेस पर लगाएं ऐसा 15 दिन तक करें । जिससे आपके चेहरे की सारी झुर्रियां खत्म हो जाएंगी ।

 

  1. ‌‌‌नींबू के रस को ताजा मलाई के अंदर मिलाकर चेहरे पर रोज लगाने से झुर्रियां खत्म हो जाती हैं। ऐसा आपको 1 महिने तक करना चाहिए । इससे फसे मुलायम बनता है।

 

  1. ‌‌‌यदि आप स्नान करने के बाद अपने चेहरे पर जैतून के तेल की मालिस करते हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ेगी । तेल की अपने हाथों से चेहरे पर मालिस करें । ध्यान रखें चेहरा साफ किये बिना मालिस न करें ।

 

  1. ‌‌‌आंखों के आस पास की झुर्रियों को मिटाने के लिए मलाई को आटे के साथ मिलाकर लेप बनाएं और फिर अपने चेहरे पर लेप करें । उसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें । उसके बाद गिले हाथ से चेहरे को मले और ठंडे पानी से चेहरा साफ करलें । ऐसा कई दिनों तक करें ।

 

  1. ‌‌‌गालों की झुर्रियों को खत्म करने के लिए आप रोज गालों पर नींबू का रस लगाएं । नीबू का रस गालों की झुर्रियों को खत्म करने मे मदद करता है।

 

 

‌‌‌8.    ई और ओ बोलते हुए एक बार चेहरें को फैलाएं और फिर सिकोड़ लें । यानि जब आप ई बोले तो ऐसा लगना चाहिए कि आप मुस्कुरा रहे हों । और ओ बोले तो आपके दोनों होंठ आगे कि और होने चाहिए। ऐसा करने से गालों का व्यायाम होता है। गालों पर झुर्रियां नहीं पड़ती ।

 

  1. ‌‌‌ललाट की झुर्रियों को खत्म करने के लिए हाथों से मालिस करते हुए अगुंलियों को पीछे की और खींचे । ऐसा करने से ललाट की झुर्रियों से नीजात मिलती है।

‌‌‌झुर्रियों  से बचने के कुछ उपाय

  1. चेहरा धोने के पश्चयात कभी भी तौलिये से ना पूंछें वरन चेहरे को हाथों से थपथपाएं । ऐसा करने से जल आपके शरीर मे जाता है जो त्वचा मे ताजगी लाता है।
  2. चिंता और तनाव आदि से बचे
  3. खुलकर हंसने की आदत डाले
  4. अंकुरित चने सुबह शाम खाएं ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।