चाय बेचकर कैसे खड़ा किया बिजनेस startup success story

हमारे आस पास अवसरो की कमी नहीं है। बस जरूरत है। एक ऐसे इंसान की जोकि अवसरों को पहचान कर उनका लाभ उठा सके । आज कई लोग पढ़ लिखकर नौकरी का रोना रोते हैं। वहीं कुछ ऐसे होते हैं। जोकि नौकरी मे नहीं वरन खुद के बिजनेस के अंदर भरोसा करतें हैं।‌‌‌और बिजनेस को आगे ले जाकर ही दम लेते हैं । आज हम आपको एक ऐसे लड़के की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे हैं जोकि कभी भंयकर आर्थिक समस्याओं से सूझ रहा था । आज उसके पास सबकुछ है।

‌‌‌जयपूर के रहने वाले रघूविर सिंह ने अपनी पढ़ाई बीच मे ही छोड़दी थी । क्योंकि उनके पास पैसे की कमी थी । उसके बाद उन्होंने एमेजान कम्पनी के लिए डिलिवरी ब्यॉय का काम करना शूरू किया । इसके लिए उनको 9000 रूपये मिलते थे । वे सामान को अपनी साईकिल के पीछे बांध कर घर घर डिलिवरी करते थे ।‌‌‌काफी समय तक उन्होंने ऐसे ही काम किया ।

 

‌‌‌कैसे आया बिजनेस आईडिया दिमाग मे

 

एक बार डिलिवरी करते समय उनका चाय पीने का मन किया तो वे आस पास चाय की दुकान तलासने लगे । तभी उनके दिमाग मे आईडिया आया कि जब हम सामान की डिलिवरी कर सकते हैं तो चाय की डिलिवरी भी घर घर की जा सकती है। बस फिर क्या था। ‌‌‌उन्होने  अपने कुछ दोस्तों से विचार विमर्शकिया और पहले एक मकान के अंदर ही चाय बनाना शूरू किया । उसके बाद उनके पास धीरे धीरे ऑडर आने लगे । पहले वे साईकिल पर चाय की डिलिवरी करते थे । उसके बाद जब कुछ पैसा हो गया तो बाईक खरीद कर डिलिवरी करने लगे ।

‌‌‌आज उनके पास 4 बाईक हैं। और 10 लोग काम करते हैं। वे अपनी बाईक की मदद से गरमा गरम चाय की डिलिवरी करते हैं। आज वे एक सफल र्स्टाटअप के संचालक हैं। लोग उनकी चाय की गुणवता की वजह से उनसे ही चाय मंगवाकर पीते हैं। इतना ही नहीं कोई भी वाटसएप की मदद से भी चाय की बुकिंग कर सकता है। ‌‌‌अब उनकी आमदनी भी लाखों के अंदर है।

‌‌‌सीख

 

दोस्तों हर काम के अंदर सफलता है। लेकिन आपको उस काम का करने का तरीका आना चाहिए । यदि आपको उस काम को करने का तरीका आता है तो आप उसमे सफल हो सकते हैं। जिस तरह रघूविर ने बिजनेस के लिए एक अनोखा आईडिया निकाला आप भी निकाल सकते हैं। अपने आस पास अवसरों को दिखिए और सोचिए ।‌‌‌कि किस जगह पर किस चीज की कमी है। यदि आप उस कमी को पूरा करने मे सफल हो गये तो आप लखपति बन गए समझो और र्स्टाट कर दिजिए एक छोटा सा र्स्टाटअप ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।