गोल गप्पे बेचकर कैसे बन सकते हैं आप लखपति

गोलगप्पे की दुकान कैसे खोलें ? पानी पूरी बिजनेस के बारे मे जानकारी। यह मत सोचिए कि सड़क के किनारे खड़े रहने वाले गोल गप्पे वाले आप से कम हैं। यदि एक गोल गप्पे वाले की आमदनी की बात की जाए तो वह महिने के 15 हजार तक आसानी से कमा लेता है। और इसके लिए उसे किसी के सामने न तो हाथ फैलाने की जरूरत होती है। और न ही ‌‌‌किसी की आज्ञा मानने की आवश्यकता होती है। गोल गप्पे का बिजनेस भी एक बेहतरीन बिजनेस है। आप इससे भी लखपति तो आसानी से बन सकते हैं। लेकिन इस काम को आपको सुव्यवस्थिति ढंग से करना होगा तभी आप इसमे कामयाब हो सकते हैं।

गोल गप्पे

‌‌‌यदि आपको गोल गप्पे बनाने आते हैं तो बहुत अच्छी बात है । यदि नहीं भी आते तो निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आप इसको बनाना सीख सकते हैं। इसके लिए आपको नेट पर अनेक विधियां उपलब्ध हैं।‌‌‌आप उनको पढ़कर घर पर गोल गप्पे बनाने की ट्राई कर सकते हैं।

यदि आप वास्तव मे गोल गप्पों के बिजनेस मे दिलचस्पी लेते हैं। तो आप इसमे कामयाब हो सकते हैं। इसकी पहली स्टेप यही है कि आपकी इसमे दिलचस्पी होनी चाहिए। जल्दी निराश होने वाले इसमे कभी सफल नहीं हो सकते।

दोस्तों गोल गप्पे के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते हैं। और आपने कई बार इसको खाया भी होगा । यह काफी स्वादिष्ट होता है। यह एक तरह से Street Food के नाम से हम इसको जान सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि अधिकतर लोग जब घर से बाहर निकलते हैं , तो शाम के समय गोल गप्पे खाना काफी अधिक पसंद करते हैं। यदि आप शाम को गोल गप्पे की दुकान पर देखेंगे तो आपको वहां पर भीड़ लगी हुई दिखेगी । जिससे आपको यह पता चलेगा कि गोल गप्पे की मांग काफी अधिक होती है। और आप इसके अंदर अधिक पैसा कमा सकते हैं। इसके अंदर कोई भी शक नहीं है।

वैसे गोल गप्पे कई तरह से बनाए जाते हैं। जैसे कि कुछ गोल गप्पे काफी मीठे होते हैं तो कुछ नमकीन होते हैं इनके अंदर आलू और प्याज चना आदि की चटनी बनाकर डाली जाती है। और पानी भी होता है , जोकि काफी अलग तरीके से तैयार किया जाता है। यदि आप गोल गप्पे के बिजनेस को खोलना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है।

Table of Contents

‌‌‌सबसे पहले कई किस्म के गोल गप्पे बनाना सिखिए

आपको एक बात गांठ बांध लेनी चाहिए कि जो मार्केट मे नहीं है। उसे देने की कोशिश करें । यदि है तो उससे बेहतर देने की कोशिश करें । आप सबसे पहले कई तरह के गोल गप्पे बनाकर देखें । और जिस प्रकार के गोल गप्पे सबसे अधिक स्वादिष्ट लगें । उनको ही ‌‌‌मार्केट के अंदर उतारें । याद रखें आजकल के लोग क्वालिटी को अधिक महत्व देते हैं। आपके गोल गप्पे कुछ ऐसे होने चाहिए कि एक बार ग्राहक खाए तो उसपर अपनी छाप छोड़े बिना नहीं रह सके । लोग आपके गोल गप्पों को खाने के लिए बिल्कुल बेताब हो जाएं ।

‌‌‌यदि आप दूसरों की तरह ही गोल गप्पे बनाएंगे तो आपमे और दूसरों मे कोई फर्क नहीं रहेगा। आप मार्केट को जीत नहीं पाएंगे । इसलिए अपने गोल गप्पों की एक पहचान बनाने मे लग जाएं । यदि आप कस्टमर को कुछ बढ़िया देते हैं तो वे आपके पास हमेशा आएंगे । ‌‌‌पहला सूत्र याद रखें दूसरे गोल गप्पों वाले से बेहतर गोल गप्पें दे कि लोग आपके गोल गप्पों के कायल हो जाएं ।

‌‌‌यह आपको दूसरों से अलग करने का काम करेगा।

‌‌‌लोगों की पसंद ना पसंद के अनुसार गोल गप्पे देना

गोलगप्पे की दुकान कैसे खोलें

कई गोल गप्पों वालों के मैने देखा है। उनको इस बात से कोई मतलब नहीं होता है कि कस्टमर किसी प्रकार के गोल गप्पे पसंद करता है। सारे कस्टमर को वे एक ही लाठी से हांकते हैं। ऐसा करना गलत है। आपको गोल गप्पे खिलाने से पहले अपने कस्टमर से पूछ लेना ‌‌‌आवश्यक रहता है। ताकि कस्टमर के मन मे किसी तरह की नगेटिव भावना ना उत्पन हो सके ।

‌‌‌अपने बिजनेस को एक ब्रांड बनाने की कोशिश करें ।

लखपति बनने के लिए यह बहुत ही अधिक जरूरी है। यदि आपका बिजनेस लोकल स्तर पर है तो भी कोई बात नहीं आपको लोकल स्तर पर अपने ब्रांड को बनाना होगो। लोगों के दिमाग के अंदर यह बैठाना होगा कि फलां गोल गप्पे वाला। आपका ब्रांड कुछ ऐसा होना चाहिए की ‌‌‌यदि एक बार गोल गप्पे का नाम आ जाए तो आपके ब्रांड का नाम उसमे जरूर आए। याद रखें किसी भी चीज को ब्रांड के तौर पर फेंमस करने के लिए वक्त की आवश्यकता होती है।

और आपको इसमे अपना अच्छा खासा वक्त लगाना होगा । यदि आपके पास एक बेहतर क्वालिटि है तो आपको फेमस होने मे अधिक समय नहीं लगेगा। ‌‌‌हो सकता है। इसमे आपको कुछ साल भी लग जाएं या कुछ महिने ही लगें। लगने वाला समय आपके गोल गप्पों की क्वालिटि पर निर्भर करता है। लोगों के दिमाग मे अपने ब्रांड की अमिट छाप छोड़ने के लिए आपको प्रयास करने होंगे। उनको कुछ आकर्षक ऑफर की पेसकस भी करनी होगी । ताकि लोग आपके बिजनेस मे दिलचस्पी ले सकें।

‌‌‌लोकल ऐरिया मे घूम घूम कर गोल गप्पे बेचें

याद रखें यदि आप हर समय एक ही जगह पर खड़े होकर गोल गप्पे बेचते हैं तो आपके माल के बारे मे कुछ ज्यादा लोग पता नहीं लगा पाएंगे किंतु आपको दोनों काम करने चाहिए । अपना एक स्थान निश्चित करें । और समय भी निश्चित करें। उस समय तक वहां पर खड़े ‌‌‌होकर बेचे । उसके बाद घूम घूम कर बेचे। ऐसा करने से अधिक लोगों तक आपके उत्पाद की जानकारी पहुंचेगी। और आपकी बिक्री भी अधिक बढ़ जाएगी । और लोग आपको जानने भी लगेगे। जिसका आपको सीधा फायदा भी मिलेगा । ‌‌‌इस तरह से आपको काफी दिनों तक घूम घूम कर गोल गप्पे बेचने चाहिए । धीरे धीरे आपके  उत्पाद को एक ब्रांड के तौर पर अपने लोकल ऐरिया के अंदर पहचान मिलने लग जाएगी ।

‌‌‌अपने कस्टमरों का रिव्यू अवश्य लें और अपने प्राडक्ट मे सुधार करते रहें।

गोलगप्पे की दुकान कैसे खोलें

किसी भी बिजनेस का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसको खरीदने वाले कस्टमर ही होते हैं। यदि आप कस्टमर को  खुश करना जानते हैं तो समझो आप कामयाब हैं। कस्टमर तभी खुश हो सकते हैं जब वे आपको आपके प्राडक्ट की कमियां बताएं और ‌‌‌आप उसमे सुधार करते रहें। यदि आप निरंतर अपने प्राडक्ट यानि गोल गप्पों के अंदर सुधार करते रहेंगे तो आपके कस्टमर आपके प्राडक्ट से बहुत अधिक खुश हो जाएंगे ।

जोकि आपके लिए फायदे का सौदा होगा ।

‌‌‌अब स्थानिय अखबारों के अंदर विज्ञापन प्रकाशित करें

उपर दी गई सारी स्टेपस पूरी करने के बाद अब आपको स्थानिय अखबारों के अंदर विज्ञापन देने चाहिए। ताकि लोग आपके उत्पाद के और अधिक नजदीग आ सके । जब लोग आपके विज्ञापन को देखेंगे तो तुरन्त उनके सामने आपके गोल गप्पों की याद आ जाएगी । इसका ‌‌‌फायदा आपको सीधा मिलेगा । लोग अब अपने आप ही आपके बिजनेस के अंदर रूचि लेने लग जाएंगे । ऐसा करने से लोगों का आप पर भरोसा भी बढ़ेगा । तो जाहिर सी बात है आपकी इनकम भी बढ़ जाएगी ।

‌‌‌मार्केट मे मांग को देखे

मेरे हिसाब से इतना सबकुछ करने के बाद आपके गोल गप्पों की मांग बाजार के अंदर काफी तेज हो जाएगी । आपको यदि लगे कि अब मांग बहुत तेज हो चुकी है तो आपको अब अगली स्टेप पर जाना चाहिए । वरना वहीं पर रूके रहकर मांग बढ़ाने की कोशिश करें।

‌‌‌अपने बिजनेस का विस्तार करना

जब मांग बहुत अधिक हो जाए तो आपको अपने बिजनेस का विस्तार करने की आवश्यकता होगी । इसके लिए आप कई गोल गप्पे बेचने वाले कर्मचारी रख सकते हैं। जिनको आप अलग अलग सोसाईटी बांट कर दे सकते हैं। यह कर्मचारी अब आपके लिए काम करेंगे । यह अब आपको पैसा कमा कर देंगे । ‌‌‌याद रखें जहांतक आपके माल की लोक प्रियता है वहीं पर अपने कर्मचारियों को लगाएं। जहां आपके उत्पाद की मांग नहीं हैं। वहां पर पहले मांग बनाने की कोशिश करें ।

‌‌‌आप कई जगहों पर अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर जगह पर पहले उपर वाले स्टेपस दौहराने होंगे । तभी आप उस जगह पर अच्छा कमा पाएंगे । याद रखें कभी चैन से नहीं बैठे वरन अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए निरंतर प्रयास करें।

‌‌‌अपना ऑफिस खोले

जब आपके नीचे कोई 10 के लग भग कर्मचारी काम करने लगे तो आपको एक जगह पर अपनी ऑफिस खोल लेनी चाहिए। जहां पर गोल गप्पे बनाने का काम भी होता हो । और अन्य प्रकार के ऑडर रिसिव किये जाते हों । इसका फायदा यह होता है कि इससे बिजनेस की विश्वसनियता और अधिक बढ़ जाती है।

‌‌‌होम डिलिवरी शूरू करें

जब आपके बिजनेस का अच्छा खासा नाम हो जाता है तो आपके पास कई प्रकार के ऑडर आने लग जाते हैं। तब आप चाहे तो गोल गप्पों की होम डिलिवरी भी शूरू कर सकते है। ऐसा करने से आपके बिजनेस का और अधिक विस्तार हो जाएगा ।

अच्छे गोल गप्पे की मांग सबसे अधिक होती है

आपको लग सकता है कि गोल गप्पे के बिजनेस के अंदर काफी अधिक प्रतिस्पर्धा है। लेकिन वास्तव मे ऐसा नहीं है। अधिकतर गोल गप्पे वाले सही से उनको बनाते ही नहीं है। बस कूड़ा परोश देते हैं। यदि आप यह चाहते हैं कि आपके पास अधिक से अधिक कस्टमर आए तो फिर आपको अच्छे से उनको बनाना होगा । और इस तरह से बनाना होगा कि अधिकतर लोगों को यह पसंद आना चाहिए । यदि लोगों को पसंद नहीं आता है। तो फिर आप अपना ही नुकसान करेंगे ।

मैंने अपने शहर के अंदर कई सारी जगहों पर गोल गप्पे खाये हैं। लेकिन 1 या 2 गोल गप्पे वाले ऐसे हैं। जंहा पर मुझे यह खाना काफी अच्छा लगा । बाकि तो टाइमपास करते हैं। तो यदि आप गोल गप्पे के अंदर सक्सेस होना चाहते हैं , तो फिर आपको इनको अच्छे से बनाना होगा । तभी काम बनेगा । वरना आप किसी भी बिजनेस के अंदर सफल नहीं हो सकते हैं।

जब आप किसी को गोल गप्पे दे रहे होते हैं , तो उसके बारे मे प्रतिक्रिया जाने के बारे मे सोचें । ताकि वे आपको बता सकें कि आपके गोल गप्पे कैसे हैं ? यदि अच्छे नहीं हैं , तो आपको उसके अंदर बदलाव करना होगा । याद रखें । अधिक से अधिक यूजर को संतुष्ट करने का प्रयास करें ।

पानी पूरी तैयार करने की मशीन भी आती है

दोस्तों आपको बतादें कि पानपूरी तैयार करने की मशीन भी आती है। इसका अपना फायदा है। लेकिन यदि आप पहली बार पानपूरी की दुकान खोल रहे हैं। तो आपको कम से कम इन्वेस्टमेंट से अपने धंधे को खोलना चाहिए । और उसके बाद यदि आपको धंधे के अंदर मुनाफा होने लग जाता है। तो फिर आप इसके लिए मशीन भी लेकर आ सकते हैं। यह आपको इंडियामार्ट जैसी जगहों पर आसानी से मिल जाएगी । यदि आप जानना चहाते हैं कि पानी पूरी की मशीन कैसी होती है। तो आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं। जिससे कि आपको यह पता चल जाएगा कि पानी पूरी की मशीन कैसी होती है ?

वैसे यदि हम पानी पूरी मशीन के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि यह 2 लाख से लेकर 25 से 30 हजार के अंदर आसानी से मिल जाती हैं। जो महंगी मशीनें होती हैं। उनके अंदर लगभग सारे काम अपने आप ही होते हैं। और जो सस्ती मशीने होती हैं। उसके अंदर आपको खुद भी काम करना पड़ता है। तो आप अपनी जरूरत के अनुसार पानी पूरी की मशीन को खरीद सकते हैं।

यदि आपका बिजनेस काफी बड़ा हो जाता है। तो आपको मजदूर रखने पड़ेंगे तो इससे बचने के लिए आपको पानीपूरी की मशीन का प्रयोग करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और इसकी मदद से आपके बहुत सारे पैसे भी बच जाएंगे ।

पानी पूरी बनाने के तरीके को कैसे सीखें

देखिए आजकल पानी पूरी बनाने के तरीके आपको नेट पर ​बहुत सारे मिल जाएंगे तो वहां से आप पानी पूरी बनाने के तरीकों के बारे मे जानकारी ले सकते हैं। हम आपको यह सुझाव देना चाहेंगे कि आपको सबसे पहले घर पर ही पानी पूरी को बनाना सीखना होगा । यदि आप एक बार घर पर पानी पूरी बनाने मे सफल हो जाते हैं। तो उसके बाद आप बाजार के अंदर दुकान लगा सकते हैं। आप  विडियो के अंदर भी पानी पूरी बनाने के तरीके को सीख सकते हैं। यह आपके लिए काफी आसान रहेगा आप इस बात को समझ सकते हैं।

लेकिन सिर्फ देखने से ही कुछ नहीं होगा । आपको प्रयास करना होगा तभी आप चीजों को ठीक तरह से सीख पाएंगे । यदि आप प्रयास नहीं करेंगे तो फिर इसके अंदर आपको सफलता नहीं मिलेगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

पानी पूरी का बिजनेस करने के लिए कितने पैसे की जरूरत होगी ?

देखिए रेट मार्केट के अंदर अलग अलग होती है। वैसे तो यदि आप पानी पूरी का ठेला लगाना चाहते हैं , तो आपको 20 हजार रूपये तक खर्च करने पड़ सकते है। नहीं तो फिर आपको समान के 2 हजार तक खर्च करने पड़ सकते हैं। यदि आप ठेला नया नहीं बनाना चाहते हैं , ​और किराये पर लेना चाहते हैं। तो कम पैसों के अंदर ही काम चल जाएगा । और बाद मे आप अपने लिए एक नया ठेला खरीद सकते है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

पानी पूरी का बिजनेस शूरू करने के लिए कमरे की जरूरत होगी

दोस्तों पानी पूरी का बिजनेस शूरू करने के लिए एक कमरे की जरूरत होगी । जिसके अंदर आप पानी पूरी को बनाकर रख सकते हैं। या आप वहां पर उनको बनाने का काम कर सकते है। खास कर यदि आप शहर मे ही रहते हैं। वहीं पर आपका मकान है , तो फिर आपको अलग से कमरा लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपने मकान का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहीं तो आपको अलग से कमरा लेने की जरूरत पड़ सकती है।

रोजाना एक ही जगह पर स्टॉल लगाने के लिए सलेक्ट करें

दोस्तों यदि आप गोल गप्पे या पानी पूरी को बेच रहे हैं। तो आपको अपने स्टॉल को लगाने के लिए सही जगह को सलेक्ट करना होगा । यह काफी अधिक जरूरी हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आपके लिए कई जगह हो सकती हैं। यह आप पर निर्भर करता है ​, कि आप किस जगह पर स्टॉल को लगाना चाहते हैं। जैसे कि आप अलग अलग जगहों का परीक्षण कर सकते हैं। और जगह आपको सूट करती है। आपको उस जगह पर स्टॉल को लगाना चाहिए ।

लेकिन जिस भी जगह पर आप स्टॉल को लगा रहे हैं। वहां पर आपकी अच्छी कमाई होनी चाहिए । तभी आपके लिए फायदेमंद होगा । यदि आपकी कहीं पर अच्छी कमाई नहीं हो रही है। तो आपको वहां से अपने स्टॉल को हटा कर दूसरी जगहों पर लगाना चाहिए ।

रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कॉलेज, स्कूल, कोचिंग, चौक चौराहे आदि जगहों पर आप अपने स्टॉल को लगा सकते हैं । यह काफी अधिक बेस्ट होता है। इसके अलावा भी आप चीजों को चुन सकते हैं। जैसे कि जंहा पर काफी अधिक भीड़ आती है। उस जगहों को जरूर चुने ।

पानी पूरी बनाने के लिए  सामग्री लिस्ट

पानी पूरी को बनाने के लिए कई सारी सामग्री की जरूरत हो सकती है। जिसके बारे मे हम आपको बताने वाले हैं।

  • गोलगप्पे के पूरी – 10-12 पीसे
  • आलू (उबले हुए) – 2 कप
  • काली छोले (पके हुए) – 1 कप
  • दही (फूले हुए) – 2 कप
  • इमली की चटनी – 1/2 कप
  • हरी धनिया की चटनी – 1/2 कप
  • टमाटर (कटा हुआ) – 1/2 कप
  • प्याज (कटी हुई) – 1/2 कप
  • अमचूर पाउडर – 1 चम्मच
  • जीरा पाउडर – 1 चम्मच
  • चाट मसाला – 1 चम्मच
  • नमक स्वादानुसार
  • काला नमक स्वादानुसार
  • हरी मिर्च (कटी हुई) – 1 चम्मच
  • गारम मसाला – 1 चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मच
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 चम्मच
  • मेहंदी पाउडर – 1/2 चम्मच
  • चाटनी पुदीना की – 1/2 कप
  • लिम्बू (कटा हुआ) – 1/2 कप

क्या मैं पानी पूरी बिजनेस कर सकता हूं ?

देखिए कुछ लोगों के मन मे यह शंका होती है , कि क्या वे पानी पूरी के बिजनेस को कर सकते हैं या फिर नहीं कर सकते हैं ? तो आपको बतादें कि पानी पूरी के बिजनेस को करने के लिए आपके अंदर रूचि होनी चाहिए । लोग इसको नीचले स्तर का बिजनेस मानते हैं। तो आपको लोगों की सोच से लड़ने की जरूरत नहीं है। लोग इसको क्या मानते हैं ? यह मैटर नहीं करता है। यह मेटर करता है कि लोगों को यह पसंद आता है या फिर नहीं ?

यदि लोगों को यह सब चीजें पसंद नहीं आती हैं। तो कोई फायदा नहीं होगा । आपका पानी पूरी का बिजनेस कभी भी सफल नहीं हो पाएगा ।

यदि आपकी इस काम के अंदर रूचि है , तो इसके अंदर आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है। लेकिन यदि आपकी इसके अंदर रूचि नहीं है। तो फिर आपको यह बिजनेस नहीं करना चाहिए ।

पानी पूरी बिजनेस को सफल बनाने के कुछ टिप्स

दोस्तों किसी भी बिजनेस को करने के लिए उसकी योजना सबसे महत्वपूर्ण होती है। यदि आपके पास एक सही योजना है , तो फिर आप उस बिजनेस के अंदर सफल हो सकते हैं। यदि आपके पास एक सही योजना नहीं है। तो फिर आपके लिए सफलता काफी कठिन हो सकती है।

  • दूसरों को देखकर पानी पूरी के बिजनेस मे कदम ना रखें।  यदि आपकी इसके अंदर रूचि है , तो फिर आप इस बिजनेस के अंदर आगे तक जाएंगे । नहीं तो आपके असफल होने की उम्मीद अधिक होगी ।

‌‌‌यदि आप यह स्टेपस मन लगाकर पूरे करते हैं तो मुझे यकीन है कि आप पक्के लगखपति बन सकते हैं। लेकिन इस बात को दिमाग से निकाल दीजिए की पल भर मे ही आप इस बिजनेस से लाखों कमा लेंगे । हर बिजनेस के अंदर सफलता हाशिल करने मे समय लगता है।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।