गणित मे तेज कैसे बने इन आसान ट्रिक को अपनाकर

‌‌‌गणित की तैयारी कर के गणित के अंदर तेज बनने के आपको हम कुछ टिप्स बता रहे हैं

दोस्तों गणित एक ऐसा विषय है जिसको समझने मे लगभग हर स्टूडेंट को दिक्कत होती है

यदि आपको भी गणित एक कठिन विषय लगता है तो हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक इस लेख के अंदर बताने वाले हैं जिनको जानकर आपको गणित काफी ईजी लगने लगेगा ।

यदि आप स्टूडेंट हैं या आप किसी एक्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यह ट्रिक आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

‌‌‌अधिकतर स्टूडेंट को गणित को पढ़ने का सही तरीका मालूम नहीं होता है। इसी वजह से वे मेहनत तो बहुत करते हैं किंतु एक्जाम के समय सब कुछ भूल जाते हैं। और अपनी मेहनत का कोई फायदा भी नहीं उठा पाते हैं।

गणित मे तेज कैसे बने

‌‌‌सवालों को कैटेगरी के अनुसार बांटे

अधिकतर स्टूडेंट के साथ यही सबसे बड़ी प्रोब्लम होती है। स्टूडेंट पढाई तो बहुत अधिक करते हैं। और उनको सूत्र वैगरह याद भी होता है लेकिन फिर भी सवाल के अंदर गलती कर देते हैं।

 

यदि आपने ध्यान दिया होगा तो लगभग हर प्रश्नावली के अंदर कई प्रकार के सवाल होते हैं ‌‌‌आपको करना यह है कि आप उस प्रश्नावली के अंदर से समान कैटेगरी वाले सवालों को अलग करना है जैसे 10 सवाल एक ही तरीके से हल होते हैं तो उनको कैटेगरी नम्बर 1 लिखें । उसके बाद माना 20 सवाल दूसरी कैटेगरी के हैं जिनको कैटेगरी नम्बर 2 लिखना है । इस प्रकार से सभी सवालों को चिन्हित करलें ।

 

माना ‌‌‌एक प्रश्नावली के अंदर 5 कैटेगरी हैं तो इसका मतलब सारे सवालों को हल करने के लिए आपको अलग अलग पांच तरीके का प्रयोग करना होगा । आपको बस वे तरीके सीखने हैं।

 

‌‌‌कैटेगरी के अंदर बांटे कैसे

दोस्तों कैटेगरी के अंदर बांटना बहुत ही आसान है । जो सवाल एक ही तरीके से हल होते हैं। वे एक कैटेगरी के हैं और जो दूसरे तरीके से हल होते हैं वे दूसरी कैटेगरी के हैं। उदाहरण के तौर पर

‌‌‌यदि 20 रूपये के 5 पैंन आते हैं तो 40 रूपये के कितने पैंन आएंगे

 

One pan price =  20/5 = 4 rs  or 40/4 = 10

 

यदि 40 रूपये के 12 बर्तन आते हैं तो 100 रूपये के कितने बर्तन आएंगे

 

 

दूसरी कैटेगरी

‌‌‌माना 20 रूपये मे x पैन आते हैं और 80 रूपये मे 10 पैन मिलते हैं तो x का मान कितना है

‌‌‌तो दोस्तों यह कुछ अलग कैटेगरी का सवाल हो गया तो आपको इस प्रकार से अलग अलग कैटेकरी को छांट लेना है

‌‌‌एक पैन का मुल्य 80/10 =  8 rs

20/x  = 8

20/8 = 2 ‌‌‌पैन

 

 

 

‌‌‌तरीके पर फोक्स करें रंटे नहीं

यदि आप सवालों की कैटेगरी को छांटना जान चुके हैं तो आपको केवल तरीके पर फोक्स करना है आपको इतना सीखना है कि इस कैटेगरी का सवाल इस तरीके से हल होगा । यदि आप उस कैटेगरी के तरीके को सीख चुके हैं

गणित मे तेज कैसे बने

तो इसका मतलब आप सब सीख गए । ‌‌‌यदि आप चाहें तो याद करने की सरलता के लिए अपनी बनाई हुई कैटेगरी को कोई नाम भी दे सकते हैं। जैसे एक्स कैटेगरी आदि । जिससे आपको याद करने मे काफी ईजी रहेगा।

‌‌‌तरीका याद करने के लिए आपके लिए सबसे सही तरीका है सबसे पहले अभियास करें

 

‌‌‌क्या आप कैटेगरी छांटना सीख चुके हैं परीक्षण करें

 

आपकी बुक के अंदर सारे सवाल मिक्स रूप से दिये होते हैं। यदि आपको सारे सवालों के तरीके याद हो चुके हैं तो अपना खुद का परीक्षण करने के लिए मिक्स सवालों को अलग अलग कैटेगरी के अंदर छांटे ।

 

यदि आप ऐसा करने मे सक्षम हैं तो इसका मतलब आप सीख चुके ‌‌‌यदि आपको अभी इसमे समस्या आ रही है तो फिर से सवालों को ध्यान से पढ़ें और उनको तरीकों के अनुसार रखें । एक बार हल करके भी देख सकते हैं। उसके बाद फिर प्रयास करें । यकिन मानिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आप अवश्य ही गणित के अंदर बहुत आगे जाएंगे ।

 

‌‌‌खाली समय के अंदर कैटेगरी के सवालों का मनन करे

 

यदि आप खाली बैठे रहते हैं तो आपको बैठे बैठे मन ही मन अलग अलग कैटेगरी के सवालों को हल करना चाहिए और ऐसा करने से आपके दिमाग के अंदर यादे ताजा होती हैं और चीजों पर आप अधिक अच्छे तरीके से फोक्स कर पाते हैं। सबसे बड़ी बात परीक्षा के अंदर कन्फयूजन ‌‌‌नहीं रहता है।

 

आप जितना ज्यादा इस बारे मे सोचेंगे आपको उतना ही अधिक फायदा होगा । ‌‌‌और धीरे धीरे अभियास करेंगे तो आप गणित के प्रश्न चुटकियों के अंदर हल करदेंगे । फिर आपके लिए गणित कोई कठिन विषय नहीं रह जाएगा। ‌‌‌यदि आप अपने खाली समय को यूंही गंवा देते हैं तो आप अपनी याद की हुई चींजे भी भूल जाएंगे ।

 

‌‌‌अपने टीचर को कैटेगरी अनुसार पढ़ाने को कहें

हम सबको इस प्रकार से सवालों को हल करने की आदत नहीं है। यदि आप चाहें तो अपने टीचर को इस प्रकार से पढ़ाने के लिए बोल सकते हैं। जिससे आपको याद करने मे बहुत ही आसानी हो जाएगी । और आप सबको इसकी आदत भी हो जाएगी जोकि आपको आगे भी बहुत काम आएगी ।

 

 

‌‌‌निरंतर अभियास करें

दोस्तों फाईनली मैं आपको इतना कहना चाहूंगा कि आपको हर प्रश्नावली के अंदर इस प्रकार से कैटेगरी छांटनी होगी । हो सकता है ऐसा करना आपको अजीब लगे लेकिन इस तरीके का बड़ा फायदा यह है कि आप यदि इस तरीके का प्रयोग एक बार करलोगे तो बाद मे आपको किसी भी कम्पीटिशन एक्जाम के अंदर ‌‌‌आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी ।

 

‌‌‌लेकिन आपको यह बात भी नहीं भूलनी चाहिए कि यदि आप भविष्य के अंदर कोई सरकारी नौकरी लगने की सोच रहे हैं तो मैं आपको बतादूं कि आप गणित के तरीकों का समय समय पर अभियास करते रहैं । ऐसा करने से आपकी गणित और अधिक स्ट्रोंग हो जाएगी ।

 

‌‌‌दोस्तों मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा । यदि आप इस बारे मे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं मैं आपकी यथा संभव मददकरूंगा।

 

 

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।