खुश कैसे रहें खुश रहने के 27 आसान तरीके

जीवन में खुश कैसे रहें- आजकल जिंदगी के अंदर बहुत अधिक परेशानियां रहती हैं। जिसकी वजह से हम चाहकर भी खुश नहीं रह पाते हैं। ऐसी बात नहीं है कि हम खुश रहने की कोशिश नहीं करते । लेकिन कोशिश करने के बाद भी खुश नहीं रह पाते हैं। क्योंकि एक टेंशन खत्म हो जाती है उससे पहले ही दूसरी टेंशन पैदा हो जाती है। ‌‌‌एक बात जो आज आपने भी देखा होगा कि जैसे जैसे इंसान ज्यादा सोचता समझता है। वैसे वैसे वह बहुत अधिक दुखी होता जा रहा है। यदि हम आज से काफी सालों पहले की बात करें तो उन लोगों के पास इतना कुछ सोचने समझने की क्षमता तो थी नहीं । इसी वजह से उनकों किसी प्रकार का दुख नहीं था । और था भी तो बहुत कम । आज

‌‌‌हम छोटी छोटी बातों को सोच सोच कर दुखी हो जाते हैं। और पूरी जिंदगी खुशी को पाने के लिए तड़पते हैं। यह हम सभी के साथ ही हो रहा है। क्या आपने सोचा की ऐसा क्यों हो रहा है। इसकी एक बड़ी वजह है कि अब हम लोग सब कुछ पाना चाहते हैं। हमारी इच्छाएं पहले की तुलना मे बहुत अधिक हो चुकी हैं। ‌‌‌आज से 200 साल पहले के लोगों के पास इतनी सुख सुविधा नहीं थी फिर भी वे हमसे अधिक खुश थे । लेकिन अब पहले की तुलना मे बहुत सुविधाएं हैं। फिर भी हम दुखी हैं। ‌‌‌इसकी वजह हमारी आकांक्षा और असीमित पाने की सोच ।खुश कैसे रहें खुश रहने के 9  आसान तरीके

‌‌‌यदि आप अपने जीवन के अंदर सबसे खुश रहना चाहते हैं तो इस लेख के अंदर दिए हुए सारे टिप्स फोलों करें और वो भी सही तरीके से हम गारंटी लेते हैं कि आप सबसे अधिक सुखी इंसान बन जाएंगे ।

Table of Contents

‌‌‌1. किसी भी चीज को दिल से ना लगाएं जीवन में खुश रहने के तरीके

हमने बहुत से लोगों को देखा है जोकि हर चीज को दिल से लगाकर रखते हैं। ऐसा करना ठीक नहीं होता है। क्योंकि आप जिन चीजों को दिल से लगाकर रखते हैं । ऐसी चीजे आपको दुखी करती हैं। मान लिजिए आप किसी एक धर्म को मानते हैं। और किसी ने आपके धर्म का अपमान करदिया । आप ‌‌‌उसे उसका जवाब दें लेकिन उसको दिल से लगाकर ना बैठें की इसने अपने धर्म का अपमान किया तो किया कैसे । और ऐसा करने से आपका चैन सकून हराम हो जाएगा ।

यदि आपकी कोई गर्लफ्रेंड है और आप दिल से उसको लगा कर रखते हैं और किसी समय उसने आपको धोखा देदिया तो आप बहुत दुखी हो जाएंगे ।

‌‌‌इसी तरह से कोई भी चीज जो आपकी थी ही नहीं को कभी भी दिल से नहीं लगाएं । सच मायने मे हम जिन चीजों को अपना मानते हैं। वे वास्तव मे अपनी होती ही नहीं हैं। कुछ ऐसे लोगों को भी हमने देखा है जो किसी भी चीज की परवाह नहीं करते । ‌‌‌ उनके पास कुछ है तो ठीक है अगर नहीं है तो भी ठीक है। आपको भी खुश रहने के लिए ऐसा करना होगा । मतलब आपको किसी भी चीज के नष्ट हो जाने और खोजाने का दुख जब तक होगा जब तक आप उसे दिल से लगाएं रखते हैं। और जब आप चीजों को दिल से लगाना छोड़ देते हैं। इसका मतलब आप दुनिया के सबसे बड़े खुश इंसान हैं।

‌‌‌कुछ लोगों को लगता है कि धन आने से हम खुश हो जाएंगे । लेकिन सही मायने मे खुशी का धन से कोई लेनादेना नहीं है। हमने ऐसे लोगों को भी देखा है जिनके पास धन नहीं है फिर भी वे खुश हैं। और कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनके पास सब कुछ होते हुए भी दुखी हैं।

‌‌‌2. दिमाग से नगेटिव विचारों को निकाल दें जीवन में खुश रहने के तरीके

अधिकतर लोगों को नगेटिव सोचने की आदत बहुत अधिक होती है। वे अपने दिमाग के अंदर बिना वजह के विचारों को लाकर परेशान होते रहते हैं। जैसे किसी व्यक्ति की शादी नहीं हो रही है तो वह बार बार शादी के बारे मे सोच सोच कर परेशान होता रहता है। जबकि बार बार ‌‌‌नगेटिव सोचने से किसी भी समस्या का हल नहीं होता । सोचो दिन मे जितनी बार हम नगेटिव सोचते हैं उतनी बार हम यदि पॉजिटिव सोचे तो कितनी सारी उर्जा हमारे दिमाग के अंदर बनी रहेगी । नगेटिव सोचने से एक तो आदमी का आत्मविश्वास कमजोर होता है। दूसरा वह दुखी रहता है।

‌‌‌बार बार यदि आपके दिमाग के अंदर नगेटिव विचार आ रहे हैं तो उनको रोकने का प्रयत्न करें । वरना आप वह जो है आपके पास उसका मजा भी नहीं ले पाएंगे । और आपकी जिंदगी ऐसे ही बीत जाएगी ।

‌‌‌नगेटिव विचार भी कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे किसी को बिजनेस के अंदर नुकसान होने का डर सकता रहा है किसी को बिमारी की चिंता है। इस प्रकार के नगेटिव विचार हमे बहुत दुखी कर देते हैं। इनका सिंपल सोल्युशन तो यही है कि इन विचारों के विपक्ष को मजबूत बनाएं तो यह अपने आप रूक जाएंगे ।

‌‌‌अपने दिमाग के अंदर एक बार नगेटिव विचारों को विराम देकर देखिए आपको बहुत ही अच्छा महसूस होगा ।

‌‌‌3. संतोष परम सुखम

 

आज कल के इंसान के पास संतोष नाम की कोई चीज नहीं है। जिसके पास साइकिल है वह बाइक नहीं होने की वजह से दुखी है और जिसके पास बाइक है वह कार नहीं होने की वजह से दुखी है। यानि हम दुसरों को देख देख कर दुखी हो रहे हैं। लेकिन सही मायने मे हमे ऐसा नहीं करना चाहिए ।

‌‌‌माना की आपके पास कार नहीं है तो कोई बात नहीं आपको कार को पाने का प्रयत्न करना चाहिए ना की कार नहीं होने की वजह से दुखी होना चाहिए । क्योकि कार नहीं होने पर आप दुखी हो रहने हैं। वह समस्या का कोई हल नहीं है। इन बातों पर आपको गहराई से विचार करना चाहिए।

‌‌‌माना की आपके पास वह नहीं है जोकि आप चाहते हैं किंतु उसके बारे मे सोचकर दुखी मत होइए । वरन उसे हाशिल करने के प्रयास करें और संतोष रखें । यहां पर संतोष से हमारा मतलब यह नहीं है कि आप प्रयास करना ही बंद करदें । संतोष का मतलब है आपके पास जो है उसमे खुश रहने की कोशिश करें । और जो आप पाना चाहते हैं ‌‌‌उसे भी पाने की कोशिश करें ।

‌‌‌4. अपने पसंदिदा कामों को करें

इंसान जब अपने पसंद के कामों को करता है तो वह सबसे अधिक खुश होता है। मानलिजिए आप अपने पसंद के कामों को कर रहे हैं तो आपको इस बात का पता ही नहीं चलेगा कि कब समय बीत गया । लेकिन यदि आप किसी बोरिंग काम को कर रहे हैं। मतलब ना पसंद काम को कर रहे हैं तो आपको अच्छा ‌‌‌नहीं लगेगा । बहुत से लोग अपनी मनपसंद नौकरी नहीं मिलने की वजह से दुखी रहते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो चिंता न करें । अपने मन को दिलासा देते रहें । और उस दिशा के अंदर काम करना शूरू करें जिसको आप पाना चाहते हैं। या जिस काम के अंदर आप रूचि रखते हैं।

खुश कैसे रहें खुश रहने के 9  आसान तरीके

‌‌‌यदि आपको दबाव या मजबूरी की वजह से अपनी दूसरा काम करना पड़ रहा है तो आपको दुख होता है। लेकिन हमेशा दुखी रहने से अच्छा है दिमाग लगाकर किसी तरह से अपना खुद का पसंद वाला काम पकड़ लेना । जिसे करके आपको सकून मिले और संतुष्टिी भी ।

‌‌‌5. मोटिवेशनल स्टोरी पढ़ें

जब हम किसी वजह से निराश हो जाते हैं। तब हमे मोटिवेशनल स्टोरी पढ़नी चाहिए । यदि आप निराश भी नहीं हैं तो भी आपको रियल मोटिवेशन स्टोरी पढ़नी चाहिए । यह स्टोर हर आदमी के लिए बहुत काम की होती हैं। खास कर ऐसे लोगों के लिए जोकि अपने आपको हारा हुआ मानकर दुखी रहते ‌‌‌हैं। स्टोरी पढ़ने से आपके दिमाग के अंदर जो नगेटिव विचार होते हैं वो दब जाते हैं। और पॉजिटिव विचार हावी हो जाते हैं और आप सफलता के बारे मे सोच कर खुश हो जाते हैं। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि मोटिवेशनल स्टोरी आपके दिमाग से कचरा निकालने मे मदद करती है। जिससे आप को बहुत फायदा होता है।

‌‌‌6. मनोरंजन के लिए वक्त निकालें

कुछ लोगों को हमेशा काम ही काम दिखता है। वे सुबह 6 बजे चले जाते हैं और शाम को 10 बजे आते हैं । मतलब उनका रोज का यही काम होता है फिर बोलते हैं कि वे बहुत दुखी हैं। माना की आपको पैसों की जरूरत है इसलिए आपको ज्यादा काम करना पड़ता है। लेकिन आप यह क्यों ‌‌‌भूल जाते हैं कि इंसान को पैसों की जरूरत कभी खत्म नहीं होती है। यदि आप महिने के अंदर दो दिन छूटी कर लेंगे तो क्या होगा । और नहीं करेंगे तो कौनसा आपके पैसों की पूर्ति हो जाएगी । दोस्तों मेरे कहने का मतलब है । हमको मनोरंजन के लिए भी समय निकालना चाहिए।

‌‌‌निरंतर काम करने से एक तो थकावट आती है। दूसरा कई मानसिक बिमारियां पैदा हो जाती हैं। सो आपको अपने काम से कुछ समय छूटी भी लेनी चाहिए । जिसके बाद आपको मनोरंजन करना चाहिए ताकि आपको जिंदगी हसीन नजर आए बोझ ना लगे ।

‌‌‌7. अधिक नहीं सोचे

कुछ लोगों को बहुत अधिक सोचने की आदत होती है खासकर नगेटिव सोचने की आदत । यदि आपके अंदर भी इस प्रकार की आदत है तो इसे बंद कर दिजिए । बहुत से बुजुर्ग लोग इस वजह से बहुत खुश रहते हैं क्योंकि वे सोचना नहीं जानते । और आज के युवा सोचते सोचते पता नहीं कहां से कहां चले जाते हैं। ‌‌‌जैसे बच्चे की मां यह सुनकार बहुत दुखी हो जाती है कि उसका बच्चा पढ़ने मे कमजोर है । तो अब वह आगे नौकरी कैसे लगेगा । उसकी शादी कौन करेगा । उसके बच्चे का क्या होगा ।

मतलब की आपका बच्चा पढ़ने मे कमजोर है लेकिन उसे होशियार बनाया जा सकता है। और बच्चे की मां अपने आप ही आज से 20 साल आगे की सोच ‌‌‌कर दुखी हो रही है। इस तरह से इंसान को कभी नहीं सोचना चाहिए । यदि आप भी इस प्रकार से सोचते हैं तो आप कभी खुश नहीं रह सकते । एक नगेटिव विचार के साथ दूसरे नगेटिव विचार आपको कभी नहीं जोड़ने चाहिए ।

‌‌‌8. निरोगी काया

दोस्तों यदि आपका शरीर स्वस्थ है तो आपके लिए सबसे बढिया बात है । आपको अपने शरीर का भी बहुत अधिक ध्यान रखना चाहिए । क्योंकि स्वस्थ शरीर वाले इंसान ही खुश रह सकते हैं। मान लिजिए किसी इंसान के कमर मे दर्द है तो वह हमेशा परेशान रहेगा । खुश नहीं । इसलिए रोजाना व्यायाम करे

‌‌‌और पोषक तत्वों से भरपूर डाईट लें ताकि आपके शरीर को किसी प्रकार का रोग ना हो । और जब काया निरोगी होगी तो इंसान को खुश रहना कोई बड़ी बात नहीं होती है।

‌‌‌और इसके साथ ही यदि आप कोई वाहन आदि चलाते हैं तो सावधानी से चलाएं क्योंकि एक बार भारी चोट लगने के बाद वह आपको पूरी जिंदगी दुख देती है। इसलिए अपनी बोड़ी को सेफ रखें ।

‌‌‌9. जो आप कहना चाहते हैं खुलकर कहें

 

कुछ लोगों के मन के अंदर कहने के लिए काफी कुछ होता है लेकिन वे उसे किसी को कहना नहीं चाहते हैं। यदि आप भी ऐसे लोगों मे से हैं तो आपको अपने आपको बदलने की आवश्यकता है। बहुत सी बाते ऐसी होती हैं जोकि हमारे मन के अंदर दबी रहती हैं और वो हमे अंदर ही अंदर दुखी करती ‌‌‌। यदि आपके मन के अंदर भी ऐसी बातें हैं तो उनको आपको तुरन्त निकाल देना चाहिए क्योंकि ऐसी बातें आपको खुश नहीं रहने देती हैं। जैसे आपको कोई व्यक्ति पसंद नहीं है और किसी वजह से आपको उसके पास काम करना पड़ रहा है तो या तो आपको अपनी जगह ही बदल लेनी चाहिए ।

अपनी रियल्टी को जानें

दोस्तों हम दुख इसलिए उठाते हैं। क्योंकि हम अपनी रियल्टी को नहीं जानते हैं। हमें नहीं पता होता है , कि हम एक आत्मा हैं। और आत्मा का रिश्ता बस भगवान से होता है। यहां पर जो भी रिश्ते नाते बने हुए हैं। वे बस बहुत ही कुछ समय के लिए ही हैं। और उसके बाद सब कुछ समाप्त हो जाएगा ।इसलिए इन रिश्तों नातों से हमें दिल नहीं लगाना चाहिए । हम कोई भौतिक चीज नहीं हैं। यह बात यदि हम अपने दिमाग के अंदर बैठा लेते हैं। तो बहुत सा दुख तो यूं ही हमारा दूर हो जाएगा । इसके अंदर कोई शक नहीं है। असल मे जानकारी के अभाव मे हम ऐसी चीजों से दिल लगा बैठते हैं। जिनसे हमको दिल नहीं लगाना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं।

तारिफ करना सीखें

दोस्तों यदि आपको खुश रहना है , तो आपको दूसरों की तारिफ करना सीखना होगा । जैसे कि आपके घर के उपर आपकी पत्नी काम कर रही है। और आपको कम से कम एक बार उसकी तारिफ करना चाहिए । ऐसा करने से आपका रिश्ता तो मजबूत होता ही है। इसके अलावा भी आपके घर मे खुशी का माहौल आता है। आप यदि शादी सुदा नहीं हैं , तो अपने दोस्तों की तारिफ कर सकते हैं। जोकि आपको खुश रहने मे मदद करेंगे । क्योंकि जब आप दुखी होंगे तो वे ही दोस्त आपको बाद मे खुश करने का प्रयास करेंगे । यह सब अनजाने मे होगा । मगर होगा जरूर ।

दूसरों का धन्यवाद जरूर करें

happy

जीवन के अंदर संकट तो आते ही रहते हैं। आज हम पर संकट आया है , और कल आपके उपर संकट आ सकता है। यह सब चलता रहता है। लेकिन जो इंसान आपकी संकट के समय मदद करता है , आपको उस इंसान को कभी भी नहीं भुलना चाहिए । और उसका धन्यवाद जरूर ही करना चाहिए । यह चीजें जब आप करेंगे , तो रिसर्च के अनुसार जो लोग ऐसा करते हैं , वे 25 फीसदी अधिक खुश रहते हैं।

अपने परिवार के साथ कुछ वक्त बिताएं

दोस्तों यदि आपको खुश रहना है , तो आपको सिर्फ काम के उपर ही नहीं ध्यान देना चाहिए । इसके अलावा अपने परिवार के उपर भी ठीक से ध्यान देने की जरूरत हो सकती है। क्योंकि ऐसा करने से आपका परिवार काफी खुश रहेगा । और जब परिवार काफी खुश रहेगा , तो आप अपने आप ही खुश हो जाएंगे । अक्सर लोग अपनो की खुशी देखकर अपने आप ही खुश हो जाते हैं।

अक्सर कुछ लोग इस तरह के होते हैं , जोकि बस अपने काम से ही मतलब रखते हैं। घर आने के बाद अपने परिवार के साथ जरा भी वक्त नहीं बिताते हैं , तो इस तरह के लोग कभी भी खुश नहीं हो सकते हैं। उनका परिवार भी खुश नहीं रह सकता है।

दूसरों की मदद जरूर करें

अक्सर यह कहा जाता है , कि जब हम दूसरों की मदद करते हैं , तो हमें सच्ची खुशी मिलती है। और इस खुशी को हर कोई पा सकता है। आप जरूरतमंदों की मदद कर सकते हैं। सुबह उठने के बाद कुत्तों को रोटी डाल सकते हैं। और पक्षियों को दाना पानी दे सकते हैं। इस तरह से आपके मन मे सकून मिलेगा । वैसे भी अपने लिए तो हर कोई जीता है , मगर दूसरों के लिए जो इंसान जीता है , उसी को महान कहते हैं। कुछ लोग ऐसा करते भी हैं। वे हर वक्त दूसरों की मदद करते रहते हैं। यदि आपको यह सब चीजें करना काफी अधिक पसंद हैं , तो आप इन चीजों को कर सकते हैं। यकीनन आपको इससे बहुत कुछ मिलेगा । ऐसा कुछ जो कि आपने अनुभव नहीं किया होगा ।

जब आप जीवों की मदद कर रहे हैं , तो आपको उनके प्रति दयावाना भी होना चाहिए । और उनको बेरहमी से नहीं मारना चाहिए । यदि कोई जीव आपको परेशान कर रहा है , तो जंहा तक हो सके । उसको मारने से बचना चाहिए । और दूर भगा देना चाहिए ।

अपनी खुशी और नाखुशी को लिखें

​आप खुद के लिए एक डायरी रख सकते हैं। और उसके अंदर आप लिख सकते हैं , कि आपको किस चीज से खुशी मिलती है ? और किस चीज से आपको दुख होता है।जब आप चीजों को लिखना शूरू करते हैं , तों इसके बारे मे आपके लिए सब कुछ क्लियर हो जाएगा । फिर आपको उन चीजों पर अधिक ध्यान देना होगा । जिन चीजों से आपको खुशी मिलती हो ।

अच्छे लोगों का संग होता है जरूरी

हमारे जीवन मे हम सभी के दोस्त तो होते ही हैं। दुनिया के अंदर दो प्रकार के लोग होते हैं। एक इस तरह के होते हैं , जोकि नकारात्मक होते हैं , और दूसरे सकारात्मक होते हैं। यदि आप नकारात्मक लोगों के साथ रहते हैं , तो वे हमेशा इसी तरह की बातें करते रहते हैं। और इसकी वजह से आपको निराश होना पड़ सकता है। वहीं यदि आप सकारात्मक लोगों के साथ रहते हैं , तो वे अच्छी बातें करते हैं। और आपको अधिक खुश रखने मे काफी हद तक मदद करने का काम करेंगे । हालांकि आप यदि सही लोगों के साथ नहीं रह रहे हैं , तो जीवन मे आपको परेशानियां होती रहेंगी । और आपको पता ही नहीं चल पाएगा कि आपकी परेशानियां कहां से आ रही हैं ? तो चीजों को आपको समझना होगा । और ऐसे लोगों को दोस्त बनाने की जरूरत होगी , जोकि अच्छे हैं , और काबिल भी हैं।

अपनी तुलना किसी से ना करें

अक्सर हम लोग ​​हमारी तुलना दूसरों से करते रहते हैं। और इसकी वजह से हम कभी भी खुश नहीं हो सकते हैं। इसलिए आपको चाहिए कि कभी भी अपनी तुलना दूसरों से ना करें । एक रिसर्च के अंदर पाया गया कि वो लोग काफी अधिक दुखी रहते हैं , जोकि अपनी तुलना दूसरों से करते रहते हैं। जैसे कि दूसरों के पास गाड़ी है , बंगला है , और उनके पास कुछ भी नहीं है ? यह सभी तरह की सोच की वजह से वो दुखी होते रहते हैं। तो आपको यह सब नहीं करना चाहिए । नहीं तो जिदंगी मे आपके लिए समस्याएं पैदा हो जाएगी । फिर आपके पास कितना भी धन क्योंना हो , वह किसी काम का नहीं है। क्योंकि आप हमेशा अपने से बड़े लोगों को देखकर जलते रहेंगे , जोकि अपने आप मे अच्छी बात नहीं हो सकती है।

अपने दोस्तों को और रिश्तेदारों को उपहार दें

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया  कि जब आप एक बार पैसे वाले हो जाते हैं , तो उसके बाद आपको दूसरे लोगों को उनके शुभ अवसरों पर उपहार जरूर देना चाहिए । माना जाता है , कि ऐसा करने से आपके जीवन के अंदर काफी कुछ अच्छा होता है। और इससे आपको अलग ही तरह की खुशी मिलती है। जैसे कि आपके फ्रेंड का बर्थडे हो तो आप उसके लिए एक अच्छा उपहार चुन सकते हैं। अपनी बहन को महंगा तोहफा दे सकते हैं।

रोजाना कुछ समय के लिए ध्यान जरूर करें

दोस्तों ध्यान करना आपके लिए काफी अधिक महत्वपूर्ण होता है , यह आपको काफी अधिक खुश रहने मे मदद करने का काम करता है। आप सुबह किसी एकांत स्थान पर बैठ जाएं और उतने समय तक ध्यान करें । जितने समय तक आप कर सकते हैं। धीरे धीरे अपने समय को आपको बढ़ा देना होगा । इस तरह से करने से एक तो आपका मन एकाग्र हो जाएगा । मन जितना अधिक एकाग्र होगा , आप विचलित होना बंद हो जाएंगे । और इस तरह से आप बहुत ही अधिक खुश रह सकते हैं। चीजें आपके हाथ मे ही रहेंगी ।

जब मन एकाग्र नहीं होता है , तो फिर हम कुछ भी सोचना शूरू कर देते हैं। जिसकी वजह से हमें काफी अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। और फिर कभी खुश नहीं हो सकते हैं। यदि आप अपने मन को एक बार कंट्रोल करना सीख जाते हैं , तो दुख को भी आप सुख की तरह जीेने लग जाएंगे। ध्यान करने से ​आप सिर्फ खुश ही नहीं होते हैं। वरन आपके तनाव की समस्याएं भी काफी हद तक दूर हो जाती है।

नैचुरल चीजों के समीप रहना खुशी को बढ़ाता है

एक रिसर्च के अंदर यह पता चला है , कि यदि आप सिर्फ घर के अंदर ही घुसे रहेंगे ,तो उतने अधिक खुश नहीं हो पाएंगे । कुछ समय के लिए आपको नैचुरल चीजों के साथ एकांत मे रहना चाहिए । उनके करीब आना चाहिए । आप कहीं पर घूमने के लिए जा सकते हैं । जंहा पर आपको काफी सकून मिलेगा । और इससे आपको खुश रहने मे मदद मिलेगी । आजकल का मनुष्य नैचुरल चीजों से दूर होता , जा रहा है , इसकी वजह से भी वह बहुत अधिक दुखी होता जा रहा है।

भगवत गीता का पाठ करें

भगवत गीता और जीवन का बहुत ही गहरा संबंध है। यदि आप अपने जीवन के अंदर खुश रहना चाहते हैं , तो इसका पाठ आपको जरूर करना चाहिए । यदि आप बस इस एक किताब को फोलो कर लेते हैं , तो आपको खुश रहने के लिए 100 तरीके आजमाने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक ही तरीका काफी है। इसके अंदर जीवन के सारे रहस्यों के बारे मे बताया गया है। आप इसको खरीद कर पढ़ने की बजाय आनलाइन सुनना चाहिए ताकि आपको अच्छे से समझ आए । इसको अमल करें । भगवान कृष्ण ने इसके अंदर जीवन के बारे मे पूरे विस्तार से बताया है।

अच्छी नींद लेना जरूरी है

रिसर्च से यह पता चला है , कि जो इंसान अच्छी नींद लेते हैं। वे काफी अधिक खुश रहते हैं । एक इंसान को कम से कम 8 घंटे रोजाना सोना चाहिए । यदि आप 8 घंटे से कम सोते हैं। तो इससे सीधा आपके दिमाग के उपर प्रेसर पड़ता है। और इसकी वजह से आपको तनाव और दूसरी कई तरह की मानसिक समस्याएं देखने को मिल जाती हैं । जिसके बारे मे आपको बताने की जरूरत नहीं है। इसका अनुभव आप खुद ने भी किया होगा ।

संगीत सुनना होता है फायदेमंद

वैज्ञानिक रिसर्च से यह पता चला है , कि जब आप दुखी होते हैं , तो आपको अपने मनपसंद संगीत को सुनना चाहिए । यह आपके दुख को कम करने मे मदद करता है। इससे आपका दुख 50 फीसदी तक कम हो सकता है। संगीत हमारे मन को हल्का कर देता है। और उसके बाद हमें काफी अच्छा महसूस होता है। आप चाहें , तो फिर भजन भी सुन सकते हैं। भगवान के भजन आपके मन को शांति प्रदान करने का काम करते हैं। यदि आपको तनाव और चिंता जैसी समस्याएं हैं , तो भजन आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होते हैं।

रिसर्च से यह पता चला है कि संगीत सुनने या फिर मनपसंद फिल्में देखने से हमारे दिमाग के अंदर एंडोर्फिन  रिलिज होता है , और इसकी वजह से हमारे दर्द को सहने की क्षमता मे काफी हद तक बढ़ोतरी होती है।जिससे कि हम काफी अधिक खुश नजर आते हैं। तो यह उपाय हम कर सकते हैं। आजकल अच्छे संगीत को सुनने के लिए कोई अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। आपको युटुब पर सब कुछ आसानी से मिल जाएगा ।

प्रेरणादायक कहानियां भी आपको खुश रहने मे मदद करेंगी

इंसान के जीवन के अंदर कई तरह की समस्याएं आती हैं। और उन समस्याओं की वजह से इंसान काफी अधिक दुखी होता है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको प्रेरणादायक कहानियों को पढ़ना होगा । और इस तरह की फिल्में आप देख सकते हैं , जोकि काफी प्रेरणदायी हो सकती हैं। इससे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा । और आप काफी खुश भी रह सकते हैं।

खुशी के पलों को फिर से जीने की कोशिश करें

अपने जीवन के अंदर खुशी और दुख तो हमेशा ही आते ही रहते हैं। इसके अंदर कोई भी शक नहीं है। तो आपको चाहिए कि आप अपने खुशी के पलों को फिर से जीने की कोशिश करें ।उन पलों को याद करें । जिन पलों के अंदर आप काफी अधिक खुश थे । ऐसा करने से आप अपने वर्तमान दुख को कम कर सकते हैं।

‌‌‌ताकि रोज रोज आप दुखी नहीं बने रहे हैं। इसी तरह की अन्य बाते भी हो सकती हैं।

‌‌‌अंत मे मैं आपको इतना ही कहूंगा कि जिस वजह से आप दुखी हो रहे हैं उस वजह को तलासें और उसे खत्म करदें । फिर देखिए आपका दुख अपने आप ही दूर हो जाएगा ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।