क्यों नहीं होता है आपके अंदर आत्मविश्वास 5 बड़ी वजह

दोस्तों जैसा की आप जानते होंगे बिना आत्मविश्वास के आप किसी भी काम के अंदर सफल नहीं हो सकते । आत्मविश्वास आपके अंदर आगे बढ़ने की ललक पैदा करता है। और आपके अंदर कुछ करने का जज्बा बना रहता है। लेकिन जब आपके पास आत्मविश्वास   ‌‌‌नहीं होता है तो आप कुछ नहीं कर पाते और बेसहारा की भांति हो जाते हैं। आपको यह सोचने को मजबूर होना पड़ता है कि आपकी कोई मदद करदेगा । लेकिन आपके अंदर आत्मविश्वास है तो समझो आपकी काफी मुशीबतें आसानी से हल हो जाती हैं।

confidence

‌‌‌इस लेख के अंदर हम जानेंगे कि किन वजहों से आपके अंदर आत्मविश्वास या खत्म हो जाता है।

‌‌‌ 1.काम मे रूचि की कमी

दोस्तों काम के अंदर यदि आपकी रूचि बढ़िया है तो इस बात की प्रबल संभावना होती है कि आपके सीखने की दर बढ़ेगी । लेकिन जब किन्हीं वजहों से काम के अंदर रूचि कम हो जाती है तो इससे आपके सीखने की दर भी कम हो जाती है। अब आपको पहले की तुलना मे काम करने मे कम मजा आता है।
‌‌‌रूचि काम के अंदर आनन्द बढ़ाने का काम करती है। यदि काम मे आपके अंदर रूचि होगी तो आप उस काम को अपने आप अधिक समय दोगे और आत्मविश्वास बढ़ेगा । जैसे आपके अंदर खेलने मे अधिक रूचि है तो जाहिर सी बात है आप खेल के बारे मे अधिक सोचोगे । और अधिक समय खेलने मे दोगे तो अधिक चीजे सीखोगे तो  ‌‌‌आत्मविश्वास भी बढ़ेगा ।
लेकिन जब आपकी खेलने के अंदर रूचि खत्म होंगी तो आपका खेलने का मन नहीं करेगा और आपका आत्मविश्वास कम होने लगेगा । इसलिए अपनी रूचि को अधिक से अधिक करें आपका आत्मविश्वास अपने आप अधिक हो जाएगा।

‌‌‌2.कम जानकारी का होना

यदि आप किसी काम के बारे मे नहीं जानते या कुछ ही जानते हैं तो फिर आपका आत्मविश्वास कम हो जाएगा । बहुत से लोग किसी काम को करना तो चाहते हैं लेकिन उसके बारे मे जानकारी नहीं होने की वजह से कर नहीं पाते । क्योंकि तब उनका आत्मविश्वास कम होता है। यदि आपको भी किसी  ‌‌‌काम की जानकारी नहीं है तो आपका आत्मविश्वास कम है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। जैसे जैसे आप काम को सिखते चले जाएंगे आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ता चला जाएगा । क्योंकि आत्मविश्वास सीखने की दर के साथ बढ़ता है।
‌‌‌जब काम के बारे मे कम जानकारी होती है तो हम अचानक सोचने लग जाते हैं कि हम इस काम को नहीं कर पाएंगे क्योंकि हमे इसके बारे मे कुछ भी पता नहीं है। और मन मे घबराहट होने लग जाती है। और हम काम को नहीं कर पाते या करने मे सहज नहीं रह पाते।

‌‌‌3.गड़बड़ होने का डर

कई बार मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जिनको काफी कुछ आता है फिर भी उनके अंदर आत्मविश्वास नहीं होता है। इसकी बड़ी वजह है उनके मन मे समाया डर । डर की वजह से भी आत्मविश्वास कम हो जाता है। यह डर लोगों मे इस तरह से घर बना लेता है कि सब कुछ आते हुए भी लोग डर की वजह से ‌‌‌लोग कुछ नहीं कर पाते। इस प्रकार का डर हमारे मन के अंदर काफी गहराईयों के अंदर बैठ जाता है। और हम चाहकर भी इसे निकाल नहीं सकते । और जब भी हम काम करने की कोशिश करते हैं तो इस डर की वजह से मन मे बुरे बुरे ख्याल आने लगते हैं। और हम काम को बीच मे ही छोड़कर चले आते हैं।
‌‌‌यह डर आपके अंदर से खुद निर्णय लेने की ताकत को छीन लेता है। ऐसा ही डर मेरे एक साथी के मन मे बैठ गया था। वह लाईट का काम तो सारा जानता था लेकिन वह खुद कुछ भी निर्णय नहीं ले पाता था। इसकी बड़ी वजह थी। उसके मन मे बैठा हुआ डर । मेरे हिसाब से आज बहुत से लोग सब कुछ जानते हुए भी इस डर की वजह से ‌‌‌नाकामयाबी झेलने को विवश हैं।

‌‌‌4.नगेटिव विचार वाली घटनाएं

दोस्तों हमारे आसपास कुछ ऐसी घटनाएं भी घटित होती हैं जिनकी वजह से हमारा आत्मविश्वास कम हो जाता है। यह घटनाएं हमारे आत्मविश्वास पर गहरा प्रभाव डालती हैं। जैसे किसी व्यक्ति ने काफी समय पूर्व एक बिजनेस किया था। और वह उसमे बूरी तरह से असफल हुआ और अब कोई दूसरा
‌‌‌उसी बिजनेस को करना चाहता है तो वह इस प्रकार की नगेटिव घटनाओं से जरूर प्रभावित होगा । हो सकता है। यह घटना उसके इरादे भी बदल दे। बहुतसे लोग इस तरह की हजारों घटनाओं की वजह से अपना आत्मविश्वास खो देते हैं।

‌‌‌5.हमेशा दूसरो के नीचे काम करने से

यह बात बहुत ही महत्वपूर्ण है जो लोग हमेशा से दूसरों के नीचे काम करते हैं। उनके अंदर अपना खुद का काम करने का आत्मविश्वास कम ही होता है। खास कर उन लोगों मे जिनको कोई छोटी सी प्रोब्लम हो जाने पर किसी का सहारा मिल जाता हो । ‌‌‌इस तरह के लोगों के अंदर इस प्रकार की प्रव्रति विकसित हो जाती है और अंत मे इस प्रकार के लोग अपने आत्मविश्वास को खो देते हैं। जैसा कि मैंने देखा है जो लोग जिंदगी के अंदर अकेले होते हैं। अकेले ही सबकुछ करते हैं। उनका आत्मविश्वास उन लोगों की तुलना मे अधिक होता है ‌‌‌जोकि किसी की छत्र छायां के अंदर रहते हैं।
‌‌‌यदि आप उपर दिए गए कारणों पर गौर करेंगे तो आपको पता चलेगा कि इन वजहों की वजह से बहुत से लोग जिंदगी के अंदर एक असफल इंसान बनकर रह जाते हैं। और कुछ तो सबकुछ होते हुए भी रोना रोते रहतें हैं।

 

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।