कोचिंग सेंटर कैसे खोले पूरी जानकारी who start chocking center business

‌‌‌coaching center kaise khole ,coaching classes kaise khole ,कोचिंग सेंटर कैसे खोले ,इस लेख के अंदर हम आपको कोचिंग सेंटर खोलने की पूरी प्रक्रिया के बारे मे बताएंगे।

दोस्तों आजकल study  का क्रेज काफी बढ़ता ही जा रहा है। खास कर लोग job  की तैयारी करने के लिए कोचिंग सेंटर को join  करते हैं। यदि आप कोई business  करना चाहते हैं। और आपके पास कोई business idea  तो आप कोचिंग सेंटर बिजनेस के बारे मे भी सोच सकते हैं

‌‌‌और पता लगा सकते हैं कि क्या कोचिंग सेंटर बिजनेस आपको सूटकरता है या नहीं ।

वैसे कोचिंग सेंटर बिजनेस का काफी ज्यादा क्रेज है। और आने वाले समय के अंदर इसका और अधिक विस्तार हो जाएगा । यदि अभी आप कोचिंग सेंटरबिजनेस को शूरू करते हैं तो आने वाले सालों के अंदर आपका business  ग्रो करता रहे तो आप इससे अच्छे खासे पैसे अर्न ‌‌‌कर सकते हैं।

तो दोस्तों चलिए अब बात करते हैं । कोचिंग सेंटर खोलने के लिए पहले किन किन चीजों की आवश्यकता होगी । और किन बातों का ध्यान रखना होगा ?

school boys photo

Table of Contents

‌‌‌coaching center kaise khole एक सक्सेस कोचिंग सेंटर के बारे मे अच्छी तरह से पढ़ें

दोस्तों असल मे क्या होता है कि जब हम किसी दूसरे को किसी बिजनेस के अंदर देखते हैं तो हमारे मन मे यही विचार आता है कि वह इंसान इस बिजनेस मे सफल हो गया है तो हम भी उसके जैसे करें ? और भारत मे तो अधिकतर देखा देखी चलती है।‌‌‌आपको कोचिंग सेंटर खोलना है। बस यह एक विचार है।विचारों से बस आपको एक दिशा मिलती है। तो यदि आप विचार कर चुके हैं तो उसके बाद अगला स्टेप आता है कि आप अपने आस पास यह देखें कि कौनसा कोचिंग सेंटर सक्सेस है।

‌‌‌ आप अपने पास मौजूद सक्सेस कोचिंग सेंटर की लिस्ट बनाएं ।और उसके बाद उनके बारे मे जाने कि वे किस प्रकार से सक्सेस हुए ? और सक्सेस पाने के लिए क्या क्या पापड़ उन्होंने बेले ।‌‌‌यदि आप अपने क्षेत्र के 5 कोचिंग सेंटर की हिस्ट्री के अंदर जाएंगे तो आपको यह पता चलेगा कि कोचिंग सेंटर किस प्रकार से चलाया जाता है ? ‌‌‌कोचिंग सेंटर की हिस्ट्री पढ़ने से आपको यह आइडिया हो जाता है कि किस प्रकार से कोचिंग सेंटर चलता है। उसके बाद ही आप अगला कदम उठा पाते हैं।

‌‌‌एक सही विषय का चयन करना

दोस्तों कोचिंग के लिए एक सही विषय का चयन करना बेहद जरूरी होता है। आप जिस क्षेत्र के अंदर रहते हैं वहां पर किस विषय की कोचिंग सबसे अधिक होती है आपको बस उसी विषय को चुनना है। या आप चुन सकते हैं कि लोग किस विषय के अंदर अधिक वीक हैं। जैसे हमारे क्षेत्र के अंदर ‌‌‌ गणित और अंग्रेजी की कोचिंग अधिक होती है।क्योंकि  इन्हीं विषयों के अंदर अधिकतर बच्चे कमजोर होते हैं। तो आपको कोचिंग के लिए एक ऐसा विषय चुनना है जो की जरूरत मंद हो।‌‌‌यदि आप एक सही विषय का चुनाव नहीं करते हैं तो फिर आपके पास कोचिंग के लिए कोई भी नहीं आएगा ।

‌‌‌एक youtube चैनल बनाएं

दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि आजकल कोचिंग भी ऑनलाइन चलती हैं। यदि आपको पढ़ाना काफी अच्छा लगता है तो आप ऑनलाइन एक चैनल बना सकते हैं और उसके बाद उसके अंदर अपनी स्टड़ी के विडियो को अपलोड़ कर सकते हैं।‌‌‌खानसर का नाम तो आपने सुना ही होगा । उनके मिलियन मे फोलोवर हैं। और यदि आप अच्छा पढ़ा लेते हैं तो फिर यह तरीका आपको फेमस होने मे काफी मदद करेगा । एक बार यदि आप फेमस हो जाते हैं तो फिर आपके कोचिंग सेंटर मे भी काफी मदद मिलेगी ।

‌‌‌जरूरत { requirement}

‌‌‌दोस्तों कोई भी बिजनेस तभी चलता है जब उसकी रिक्वायरमेंट हो । मतलअब आप जहां पर कोचिंग सेंटर खोलने की सोच रहे हैं वहां पर उसकी जरूरत कितनी है। यदि वहां पर कोई जरूरत नहीं हैं तो या तो आपको कोचिंग सैंटर ही नहीं खोलना चाहिए या आपको किसी तरह से जरूरत पैदा करनी होगी । ‌‌‌यदि वहां पर काफी जरूरत है तो इसका मतलब है आपका कोचिंग सेंटर अच्छा चलेगा । आपको इसके लिए कोई अधिक मेहनत नहीं करनी होगी । लेकिन यदि जहां आप खोल रहे हैं वहां पर पहले से कई कोचिंग सेटर हैं तो आपको इसमे प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा । ‌‌‌आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप रिक्वायरमेंट पैदा कैसे करेंगे ? यदि आपके पास इस सवाल का जवाब है तो आगे चलते हैं।

‌‌‌स्थान का चुनाव {select right place}

‌‌‌उसके बाद आपको अपने कोचिंग सेंटर के लिए सही पैलेस का चुनाव करना है। आपको ऐसी जगह पर पैलेस चुनना है जोकि किसी कॉलेज या इंस्टयूट के आस पास हो । क्योंकि ऐसी जगह पर अधिक स्टूडेंट आते हैं और आपका बिजनेस चल निकले की संभावना होती है। इसके अलावा आपका कोचिंग सेंटर शहर के अंदर ऐसी जगह भी होना  ‌‌‌चाहिए जहां पर आने जाने की सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सके । ताकि दूर दराज के लोग वहां पर आसानी से पहुंच सके ।‌‌‌यदि आपके पास खुद की जमीन ऐसी जगह पर है तो अच्छा है तब आपको जमीन का किराया देने की आवश्यकता भी नहीं होगी । यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप किराये पर ले सकते हैं।

‌‌‌बड़े कमरे की आवश्यकता {big room requirement}

आप जिस बिल्डिंग को किराये पर ले रहे हैं। उसके अंदर पर्याप्त सुविधाएं होनी चाहिए । जैसे स्टूडेंटस के लिए  रूम और रूम की संख्या कम से कम उतनी होनी चाहिए जितने के अंदर सारे स्टूडेंटस आसानी से आ सकें । इसके अलावा वहां पर स्टूडेंटस के इधर उधर घूमने की भी व्यवस्था‌‌‌होनी चाहिए । इसके अतिरिक्त भविष्य के अंदर स्टूडेंट बढ़ने पर भी अतिरिक्त रूम लेने मे कोई समस्या नहीं आनी चाहिए । आपको रूम तो कियराये पर भी मिल जाएंगे । लेकिन अन्य सामान की खरीद खुद के पैसे से ही करनी होगी ।

‌‌‌अन्य जरूरती सामान की खरीद

सारे काम पूरे हो जाने के बाद आपको कुर्सी टेबल वैगरह ही आवश्यकता होगी । इनके अलावा बोर्ड वैगरह ही भी जरूरत होगी । इन सारे सामना को आप चाहे तो किसी स्थानिये व्यापारी से खरीद सकते हैं। अन्यथा  आप इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।‌‌‌आपको अपना कोचिंग सेंटर अच्छा बनाना होगा । देखने मे उसका लुक अच्छा लगना चाहिए । ताकि यह अधिक स्टूडेंटस को आकर्षित करेगा । आप अपने कोचिंग सेंटर के अंदर computer कर सकते हैं।

‌‌‌फीस का निणर्य  {decide fees}

याद रखें यदि आपका कोचिंग इस्टयूट नया है तो आपको पहले पहले कम फीस ही लेनी चाहिए । लेकिन फीस इतनी कम भी नहीं होनी चाहिए कि आपके कोचिंग सेंटर को लोग बुरा समझने लगें । हार्ड विषय की फीस ज्यादा होती है और सरल विषय की फीस कम होती है हार्ड विषय जैसे मैथ फिजिक्स और सरल ‌‌‌विषय जैसे हिंदी सामाजिक विज्ञान आदि की फीस कम ली जाती है। यदि आप अच्छी क्वालिटी की कोचिंग कराते हो और यह साबित करने मे कामयाब हो जाते हो तो आप मनचाही फीस भी वसूल सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको कुछ टाईम लग सकता है। तब तक आपको अपने कोचिंग सेंटर को इम्प्रुव करना होगा ।

‌‌‌टीचर का सलेक्सन

कोचिंग सेंटर के अंदर पढ़ाने के लिए आपको अच्छे टीचर की आवश्यकता भी होगी । वैसे आप चाहें तो 7000 से लेकर 10000 तक आपको टीचर आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन यदि आप इससे भी अच्छे टीचर की व्यवस्था करना चाहते हैं तो आपको अधिक पैसा खर्च करना होगा । ‌‌‌लेकिन हमारा तो यही मानना है कि आप थोड़ज्ञ ठीक ठाक टीचर अपने कोचिंग सेंटर के अंदर रख सकते हैं। जिससे आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं लगेगा । और कोशिश करें कि वह टीचर स्टूडेंट के लिए अच्छे से अच्छा कर सके ।

‌‌‌बाद मे जब आपका कोचिंग सेंटर चलने लगे तो आप अच्छे टीचर भी रख सकते हैं।

‌‌‌इसमे कितना खर्चा आएगा ?

‌‌‌यदि आप खुद की जमीन खरीदते हैं और उस पर मकान वैगरह बनाते हैं तो आपको काफी ज्यादा खर्चा लगाना पड़ेगा । लेकिन यदि आप किराये पर मकान लेते हैं तो आपको कुछ ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा । यही 7 लाख रूपये तक लग जाएंगे । इन पैसे के अंदर आपको फर्निचर वैगरह खरीदने होंगे । और अपने बिजनेस का प्रचार ‌‌‌प्रसार भी करना होगा ।‌‌‌इसके अलावा आपको टीचरों को भी एक बार इन पैसों से सैलरी देनी होगी ।

‌‌‌कोचिंग सेंटर का उदघाटन कैसे करें ?

‌‌‌याद रखे कोचिंग सेंटर का उदघाटन भी आपको सही तरीके से करना होगा । यह बात बहुत ही महत्वपूर्ण है की आपके कोचिंग सेंटर के उदघाटन के समय कौन लोग आते हैं? इस समय आपका पहला मकसद होना चाहिए । ऐसे लोग आपके कोचिंग सेंटर के अंदर उदघाटन के लिए आने चाहिए जोकि काफी फेमस हों । और आपको कॉलेज के स्टूडेंट ‌‌‌को भी आमंत्रित करना चाहिए । ताकि आपको अधिक से अधिक स्टूडेंट मिल सकें । आप चाहें तो इस समय आने वाले अपने अतिथियों को नास्ता वैगरह भी दे सकते हैं।

‌‌‌सिफारीश के पैसे दें  

एक नए कोचिंग सेंटर के सक्सेस होने के चांस तब बहुत अधिक बढ़ जाते हैं जब कोई फेमस पीपुल आपके कोचिंग सेंटर मे जाने की सिफारीश करता है। यदि आप कॉलेज के किसी लेक्चर को किसी तरह से सिफारिश के लिए तैयार कर लेते हैं तो आप एक सक्सेस कोचिंग सेंटर चला सकते हैं। ‌‌‌मान लिजिए आपने किसी दो कॉलेज के दो बेस्ट लेक्चरार को सिफारिश करने के पैसे दिये हैं तो अनेक स्टूडेंट आपके पास कोचिंग करने के लिए इसलिए आ जाएंगे क्योंकि उनका लेक्चरार उनको उस कोचिंग सेंटर मे जाने के लिए बोलता है। इसके अलावा आप स्टूडेंट को भी दूसरा स्टूडेंट लाने के लिए कोई ऑफर दे ‌‌‌सकते हैं।

‌‌‌अखबार मे विज्ञापन देना  {ad with local newspaper }

जिस जगह पर आपका कोचिंग सेंटर है आपको वहां के स्थानिए अखबार के अंदर विज्ञापन देना चाहिए । ऐसा करने से बहुत से लोगों को आपके कोचिंग सेंटर के बारे मे पता चलेगा । और इस बात की पूरी संभावना होगी की आपको कोचिंग सेंटर को अधिक लोग ज्योइन करेंगे ।

‌‌‌सफल व्यक्ति से मिलाएं {Give proof meet success people }

‌‌‌लोग दिलासा की बजाय प्रूफ के अंदर ज्यादा विश्वास करते हैं जब आपके कोचिंग सेंटर का एक बैच पूरा हो जाए और उसके अंदर कई लोगों की सरकारी जॉब लग जाए तो आने वाले नए बेच को इसका प्रूफ दिखाएं और उनके मन मे विश्वास पैदा करें । उन्हें सह एहसास करनाएं की इस कोचिंग सेंटर को ज्योइन करके उन्होने गलती ‌‌‌नहीं की है। आप सक्सेस लोगों को स्टूडेंस के सामने लाएं और उनको इनाम दें । और नए बैंच के लिए दो शब्द कहने को बोलें ।

‌‌‌कितना पैसा कमा सकते हैं ?

पैसा कमाना इस बात पर निर्भर करता है कि आपका कोचिंग सेंटर कैसा चल रहा है। यदि आपका कोचिंग सेंटर अच्छा चल रहा है तो आप इससे सालाना 12 लाख से भी ज्यादा कमा सकते हैं। और इसमे आप जितना चाहें पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए अपने कोचिंग सेंटर को सक्सेसफुल बनाना होगा।

‌‌‌कोचिंग सेंटर को सक्सेंस कैसे बनाएं

दोस्तों कोचिंग सेंटर तो कोई भी खोल सकता है। और इसके अंदर बस पैसा इन्वेस्ट करना होता है। लेकिन असल मे कोचिंग सेंटर को सक्सेस बनाना बड़ी समस्या होती है। यदि आप कोचिंग सेंटर को सक्सेस बनाना जानते हैं तो फिर आप सही तरीके से सब कुछ मैनेज कर सकते हैं।‌‌‌अक्सर आपने देखा होगा कि कोचिंग सेंटर कुछ खास लोगों के ही चलते हैं। यदि आप उनमे से एक हैं तो आपके लिए यह एक फायदा हो सकता है। यदि आप कोई रटायरड अफसर हैं तो कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं आपका प्रभाव अधिक होगा ।

exam full pattern

‌‌‌इसके अलावा यदि आप किसी उंचे पद पर काम कर रहे हैं तो कोचिंग सेंटर को खोलना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अक्सर स्टूडेंट यह जानना चाहते हैं कि कोचिंग सेंटर चलाने वाला कौन है ? ‌‌‌यदि आप रियल लाइफ के अंदर सक्सेंस हैं तो यह आपके लिए एक बड़ा प्रभाव होगा ।

‌‌‌एक स्कूल के मालिक के लिए कोचिंग सेंटर चलाना आसान है

दोस्तों यदि आप एक स्कूल चलाते हैं तो आपके लिए एक कोचिंग सेंटर चलाना काफी आसान हो जाएगा । क्योंकि आपके पास स्टूडेंट तो पहले से ही होते हैं। बस आपको उनको किसी तरह से कोचिंग के लिए तैयार करना होता है। मैंने देखा है कि कई प्राइवेट ‌‌‌स्कूल वाले कोचिंग सेंटर चला रहे हैं।और उनके कोचिंग सेंटर सफल तरीके से चल भी रहे हैं। इसका कारण यही है कि उनके पास पहले से ही स्टूडेंट हैं ।‌‌‌यदि आपके पास पहले से स्टूडेंट नहीं हैं तो एक नए कोचिंग सेंटर के अंदर स्टूडेंट लाना काफी कठिन होता है।

‌‌‌कोचिंग सेंटर कैसे खोले अलग अलग स्कूलों मे स्टड़ी करवाएं

दोस्तों यह भी आपके प्रमोटेशन का हिस्सा हो सकता है।यदि आप एक कोचिंग सेंटर खोलना चाहते हैं। और आप अच्छा पढ़ा सकते हैं तो अपने आस पास के फेमस प्राइवेट स्कूल को चूनें और वहां पर कुछ समय के लिए पढ़ाएं । और अपने बारे मे स्टूडेंट को बताएं ।‌‌‌यदि आप स्टूडेंट के सामने एक अच्छे टीचर साबित होते हैं तो फिर अपने आप आपको लोग जानने लग जाएंगे । और यदि एक बार लोग आपको जानने लग जाएंगे तो फिर सब कुछ अपने आप ही हो जाएगा ।‌‌‌अलग अलग स्कूलों के अंदर पढ़ाने का यह भी फायदा होगा कि आपकी पहुंच अधिक से अधिक स्टूडेंट तक हो सकेगी ।

‌‌‌अपने कोचिंग सेंटर की बुक को लॉंच करें

यह तरीका भी प्रमोटेशन का एक अच्छा तरीका हो सकता है।आप खुद एक जीके की किताब लिखें । और यदि आप पहले से ही कोचिंग खोल चुके हैं तो अपने कोचिंग सेंटर की बुक को लांच करें । ऐसा करना का फायदा होगा कि आपके कोचिंग सेंटर की पहुंच अधिक से अधिक लोगो तक हो ‌‌‌ सकेगी ।

 अक्सर आपने देखा होगा कि फेमस कोचिंग सेंटर वाले अपनी अलग ही बुक को रखते हैं। हालांकि आपके कोचिंग सेंटर को फेमस होने मे काफी समय लग सकता है लेकिन यदि आप प्रयास करते रहेंगे तो कामयाब जरूर ही होंगे ।‌‌‌किस तरह की बुक आप लांच करेंगे यह अपने आस पास के कोचिंग सेंटर की बुक को देखकर तय कर सकते हैं।

‌‌‌कोचिंग सेंटर मे स्टूडेंट का फीडबैक लें

दोस्तों फीडबैक आजकल सबसे अधिक महत्वपूर्ण चीज बनती जा रही है। और यदि आप अपने कोचिंग सेंटर को सक्सेस बनाना चाहते हैं तो आपको फीडबैक जरूर लेना चाहिए ।फीडबैक से यह पता चलता है कि कौनसे स्टूडेंट क्या पसंद कर रहे हैं ? उसके बाद आप आसानी से उसी के अनुरूप ‌‌‌अपने कोचिंग सेंटर के अंदर बदलाव कर सकते हैं।अक्सर आपने देखा होगा कि अधिकतर कोचिंग सेंटर चलने के बाद बंद हो जाते हैं । इसका कारण यही होता है कि उनसे  स्टूडेंट अधिक संतुष्ट नहीं होते हैं।

‌‌‌आपको के फीडबैक के आधार पर अपने कोचिंग सेंटर के अंदर बदलाव करने होंगे ताकि कोई भी समस्या आपके सामने ना आए । लेकिन बहुत से कोचिंग सेंटर के मालिक इन मांगों पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन उनका कोचिंग सेंटर टॉप बन चुका होता है।‌‌‌इसलिए हर स्टूडेंट उनके कोचिंग सेंटर की तरफ अपने आप ही अट्रेक्ट हो जाता है। लेकिन यह बहुत ही बाद की बात है।

‌‌‌हर होशियार स्टूडेंट पर एक्स्ट्रा मेहनत करने की जरूरत

दोस्तों हर कोचिंग सेंटर के अंदर कुछ ऐसे लड़के होते हैं जोकि पढ़ने मे काफी होशियार होते हैं। इस प्रकार के लड़कों पर आपको अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।

क्योंकि यह आपके कोचिंग सेंटर का नाम उंचा कर सकते हैं।‌‌‌इसके लिए आपको करना यह होगा कि आप इनको विशेष क्लॉस के अंदर पढ़ाई करवाएं । और उसके बाद इनमे से कुछ स्टूडेंट ऐसे होंगे जोकि एग्जाम को फाइट करके आगे बढ़ जाएंगें। जिससे कि आपके कोचिंग सेंटर का नाम होगा ।‌‌‌इस प्रकार से यह भी कोचिंग को सक्सेस बनाने का एक तरीका है।

‌‌‌कोचिंग मे सक्सेस स्टूडेंट के पोस्टर बनाएं और प्रकाशित करें

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि हर कोचिंग सेंटर इस प्रकार के पोस्टर बनाता है कि उनके यहां पर कोचिंग करने वाले यह नौकरी लग गए वह नौकरी लग गए ।‌‌‌ऐसा करके वे अपनी कोचिंग सेंटर का प्रचार कर रहे होते हैं। आपको भी यही करना चाहिए । यदि पहले बेच के अंदर माना आपके 10 स्टूडेंट ने नौकरी पाई है तो आप उनके पोस्ट को बनाएं और उसके बाद उनको अलग अलग जगह पर चिपकाएं । जिससे कि आपके कोचिंग सेंटर का प्रचार होगा ।

‌‌‌इसके अलावा यदि आपके पास बजट है तो आप इन स्टूडेंट की फोटो अखबारों मे भी प्रकाशित करवा सकते हैं। जिससे कि बहुत से लोगों तक आपका प्रचार फ्री मे हो जाएगा ।‌‌‌ प्रचार करने का यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है। और कोचिंग सेंटर के लिए तो और भी अच्छा है।

‌‌‌टीचर का फीडबैक लेना ना भूलें

दोस्तों यदि आप कोचिंग सेंटर खोल चुके हैं और टीचर भी रख लिए हैं तो टीचर की ग्रेडिंग सिस्टम होना चाहिए । जिस टीचर को अधिक ग्रेडिंग मिलती है उसको अधिक पैसा दें और उसको ही रखें । कम ग्रेडिंग वाले टीचर को कम पैसा दें ।‌‌‌अब इसका फायदा यह होगा कि आप एक ऐसे टीचर को चुन पाएंगे जोकि काफी लोकप्रिय टीचर होगा । और जब कोचिंग सेंटर के स्टूडेंट इन टीचर को पसंद करने लग जाएंगे तो फिर अपने आप ही आपके कोचिंग के अंदर लोग आने लग जाएंगे ।‌‌‌एक सही तरीके से नहीं पढ़ाने वाले टीचर यदि आप रखते हैं तो स्टूडेंट के मन मे यह हो जाएगा कि कोचिंग करने का कोई फायदा नहीं हो रहा है। क्योंकि कुछ समझ मे नहीं आ रहा है।‌‌‌इसलिए एक अच्छा टीचर आपके कोचिंग मे चारचांद लगा सकता है।

‌‌‌कोचिंग सेंटर दिखने मे प्रोफेशनल होना चाहिए

दोस्तों कोचिंग सेंटर भी दिखने मे प्रोफेसनल होना चाहिए । मतलब यह है कि उसके अंदर सब कुछ अच्छे तरीके से सजा धजा होना चाहिए । देखने मे यह एक शानदार लुक देने वाला होना चाहिए । जिससे की स्टूडेंट को भी यह लगे की वे एक प्रोफेशनल कोचिंग सेंटर मे ‌‌‌कोचिंग ले रहे हैं।हालांकि आपको अपने कोचिंग सेंटर को चमकाने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है। इसलिए कोचिंग सेंटर पर पहले कम पैसा खर्च करें । उसके बाद जब वह चल जाए तो फिर अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं।

‌‌‌अपने कोचिंग सेंटर को नंबर वन बनाने के लिए बेस्ट रिजेल्ट दें

दोस्तों यदि आप अपने कोचिंग सेंटर को नंबर वन बनाना चाहते हैं तो आपको बेस्ट रिजेल्ट देने होंगे । मतलब यह है कि आपको परिणाम बेस्ट देने होंगे। इसपर आपको काफी अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। तभी आप परिणामों को बेहतर दें ‌‌‌ पाएंगे ।

‌‌‌आप किस प्रकार से मेहनत करेंगे यह आपको सोचना होगा ।पूरे प्लान के साथ आपको काम करना होगा तभी कुछ संभव हो सकता है। यदि आप बेस्ट रिजेल्ट नहीं दे पाएंगे तो फिर स्टूडेंट उन कोचिंग सेंटर के अंदर एडमिशन लेलेंगे जहां पर बेस्ट रिजेल्ट मिलता है।

‌‌‌कोचिंग सेंटर कैसे खोले कोचिंग सेंटर की कमियों को सुधारें

दोस्तों कोई भी बिजनेस हो वह तभी सफल होता है जब आप उसकी कमियों के अंदर निरंतर सुधार करते रहते हैं।यदि आप कमियों मे निरंतर सुधार नहीं करते हैं तो उसके बाद कुछ फायदा नहीं होता है। और वह बिजनेस समय के साथ पिछड़ जाता है।

‌‌‌जैसा कि आपको पता होगा एक समय नोकिया सबसे फेमस कंपनी हुआ करती थी लेकिन वह समय के साथ खुद को बदल नहीं पाई तो फिर वही कंपनी बिक गई। आपको देखना होगा कि कोचिंग सेंटर के अंदर क्या कमियां हैं और उनको किस प्रकार से आप सुधार सकते हैं ? ‌‌‌यदि आप हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे हो फिर सबकुछ आपके हाथ से निकल सकता है। और फिर आप दूसरों को सफल होते हुए देखेंगे।

‌‌‌निराशा और नकारात्मक विचारों से दूर रहें

दोस्तों ऐसा नहीं है कि कोचिंग सेंटर खोलते ही आपको सफलता मिल जाएगी । कोचिंग सेंटर को सफल बनाने के लिए आपको प्रयास करना होगा । यदि उसके अंदर आपको सफलता नहीं मिलती है तो उसके बाद आपको निराश नहीं होना है। वरन आपको अपनी गलतियों को सुधारते हुए फिर ‌‌‌से प्रयास करना होगा ।हो सकता है आप एक बार मे सफल नहीं  हो पाएं तो आपको कई बार प्रयास करना होगा तभी आपको सफलता मिलेगी । प्रयास करते रहिए । तभी आपको सफलता मिलेगी ।

‌‌‌क्योंकि यदि आप प्रयास करना ही छोड़देंगे तो फिर सफलता मिलने के चांस भी बहुत कम हो जाएंगे ।इसलिए प्रयास करते रहिए बिना प्रयास के सफलता मिलना काफी कठिन हो गया है।

‌‌‌जो लोग सफलता को झेलने की ताकत रखते हैं।वे कभी भी असफल नहीं होते हैं उनको एक ना एक दिन सफलता मिलती है। तो अपने अंदर असफलता को झेलने की ताकत विकसित करें ।

बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी बिच्छू का इलाज

सबसे बड़ा पागल खाना कहां है sabse bada pagal khana kahan hai

घर से सांप भगाने के 30 तरीके और सावधानियां

घर से सांप भगाने की दवा और सावधानियां

दुनिया का सबसे ऊंचा बिल्डिंग कौन सा है duniya ki sabse unchi building list

स्वस्थ रहने के 30 बेहतरीन उपाय healthy kaise rah

जुआ जीतने का टोटका जुआ जीतने का मंत्र

हनुमान चालीसा की सिद्धि कैसे करें ‌‌‌आसान तरीके से जाने

घोड़ा कितने प्रकार के होते हैं types of horse in hindi

This Post Has 4 Comments

  1. farhan

    is any registration needed for open a private coaching

  2. Rakesh sir

    Sarwotam coching centre

  3. Yogendra Singh

    Coaching kholne ke liye loan mil sakta hai ya nahi.

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।