कैसे रखें अपने कस्टमर को सबसे अधिक खुश

दोस्तों यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपको कस्टमर का महत्व भी मालूम होगा एक बिजनेस कर्ता की सफलता उसके कस्टमर के अंदर ही निहित होती है। यदि आपके कस्टमर ही आपसे नाराज हो जाते हैं तो आपका बिजनेस किसी काम का नहीं रहता
इसलिये किसी भी बिजनेस के अंदर कस्टमर की ‌‌‌खुशी सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है। आप जितना ज्यादा अपने कस्टमर को ‌‌‌खुश रखते हैं आपको उतना ही अधिक लाभ मिलता है। आपके पास एक कस्टमर बहुत सारे कस्टमर लेकर सकता है। और इस तरह से आपका बिजनेस बहुत अधिक फैल जाता है। यदि आप सोच रहे हैं कि किसी से ज्यादा पैसे वसूलने से आप बिजनेस के अंदर सक्सेस हो सकते हैं तो आपकी सोच गलत है। हो सकता है। कुछ कस्टमर से आप अधिक पैसा वसूल कर ‌‌‌खुश हो जाएं ‌‌‌किंतु जैसे ही उसको इस बारे मे जानकारी होती है। वह आपके पास आना ही बंद कर देता है।
customer photo
एक पीछले दिनों मैं अपनी पत्नी के लिये कुछ सामान खरीदने एक दुकान दार के पास गया लेकिन मुझे उन सामानों की रेट के बारे मे कोई जानकारी नहीं थी उसने जो रेट मुझसे मांगी मैंने उसे बिना आनाकानी ‌‌‌किये दे दी घर आकर मैंने जब वे चीजे पत्नी को दी तो उसने पूछे यह कितने की हैं मैंने उसे बता दिया तब वह बोली उस दुकान दार ने आप से अधिक पैसे ले लिये हैं। यह इससे कम पैसे की चीजे हैं।
उस दिन बाद दोबारा मैं उस दुकान दार के पास नहीं गया जबकि उसके पास ही एक अन्य दुकानदार भी है। उसके पास ऐसे ही एक दिन कुछ खरीदने चला गया तब मुझे पता चला कि यह वाजिब रेट लगाता है। और आज तक मे उस दुकानदार से कई चीजे खरीद चुका हूं
इस घटना का उल्लेख करने का मेरा मकसद इतना ही था कि अपने बिजनेस के अंदर अपने कस्टमर को धोखा देने की ‌‌‌कोशिश नहीं करें आप जिस दो चार रूपये अधिक कमाकर ‌‌‌खुश हो रहे हैं। उससे कहीं अधिक आप खो देते हैं।
यदि आप अपने बिजनेस को आगे ले जाना चाहते हैं तो आपको अपने कस्टमर को ‌‌‌खुश रखना होगा इसके लिये कुछ टिप नीचे दिये जा रहे हैं।
मैंने कई ऐसे दुकानदारों को भी देखा है जो कि अपने कस्टमर से बढ़िया व्यवहार की बात तो दूर उनके साथ ढंग से बात भी नहीं करते वे तो यह ‌‌‌प्रदर्शित करते हैं कि जैसे कस्टमर को उनकी ‌‌‌आवश्यकता हो और उनको किसी तरह के कस्टमर की कोई ‌‌‌आवश्यकता न हो हो सकता है। इस तरह का व्यवहार करके आप कुछ दिन कमा लें किंतु अधिक समय तक आप अपने धंधे के अंदर टिक नहीं सकते यदि आप चाहते हैं कि अधिकतर कस्टमर आपकी दुकान पर सामना खरीदने के लिये आये तो आपको उनके साथ अच्छे से पेस आना होगा आपकी दादागिरी वो नहीं सुनने वाले क्योंकि वो आपको पैसा देते हैं। तभी आप उनका काम करते हो फ्रि के अंदर आप उनको काम करके नहीं दे रहे हो कि वो आपका गुस्सा झेललें
हमारे चूरू ‌‌‌शहर के अंदर बस स्टैंड पर एक रिचार्ज की दुकान है। एक दिन मैं उस दुकान पर रिजार्च करने पहुंचा तब पहले तो उस दुकानदार मे मेरे को उपर से नीचे तक निहारा फिर जोर से बोला क्या चाहिये मैंने उसे बतादिया एक अन्य ग्राहक के साथ वह पहले से ही झगड़ रहा था यानि आए दिन वह किसी किसी के साथ झगड़ता ही है। इस तरह का व्यवहार अगर आपका भी है तो आप उसे अभी बंद करदें  क्योंकि इसमे आपका ही नुकसान है।

2.वाजिब रेट ही लें

यदि आप कस्टमर से सही रेट लेते हैं तो इस बात के बहुत कम चांस होते हैं  िकवह आप से नाराज हो जाए आपके प्रोडेक्ट की रेट इतनी होनी चाहिये कि वो आपके कस्टमर को यह एहसास दिलाये की यह रेट एकदम से सही है। यदि आप ज्यादा रेट लेते हैं तो हो सकता है। आपका कस्टमर इसको पसंद नहीं करे और दुबारा आपके पास नहीं आए अधिकतर लोग इसलिये अपने कस्टमर को खो देते हैं क्योंकि वे सही रेट नहीं लेते कस्टमर से अधिक पैसा वसूलते हैं।

3.बढ़िया क्वालिटी की चीजें ही बेचें

‌‌‌आपका कस्टमर इस बात से भी नाराज हो सकता है कि अपने उसे घटिया क्वालिटी की चीजें बेच दी पैसे चाहे कुछ अधिक हों लेकिन यदि आपके प्रोडेक्ट की क्वालिटी अच्छी है तो कस्टमर आप से कभी नाराज नहीं होगा और आज के समय मे लोग पैसों की तरफ नहीं देखते वरन चीजों की क्वालिटी पर अधिक ध्यान देते हैं। सो मेरा विचार है कि आप जिस भी कस्टमर को चीजें बेचे उसे अच्छी क्वालिटी की चीजें ही दें ताकि उसे बाद मे आप से कोई ‌‌‌शिकायत नहीं रहे और उसके मन मे आपके प्रति गलत विचार भी पनपे

4. ‌‌‌शिकायतों का तुरन्त समाधान करें

यदि आप अपने कस्टमर की ‌‌‌शिकायतों पर ध्यान नहीं देते हैं तो भी आप अपने कस्टमर को खो सकते हैं। इसलिये आपके पास जो भी कस्टमर अपनी ‌‌‌शिकायत लेकर आये उसे तुरन्त ही हल करें ताकि कस्टमर के मन मे आपकी अच्छी छवी बनी रहे किंतु मैंने देखा है कि बहुत से व्यक्ति कस्टमर को चीजें बेच दिये जाने के बाद उन पर कोई ध्यान नहीं देते हैं। यदि वे ‌‌‌शिकायत लेकर भी आते हैं तो किसी तरह से उनको भगा देते हैं। यदि आप भी आजतक ऐसा करते आएं हैं तो अभी इसे बंद कर दिजिये
यदि आप कस्टमर की ‌‌‌शिकायतों का समाधान नहीं करते हैं तो आप कई कस्टमर को खो देते हैं।

5.समय पर काम पूरा करें

यह सबसे बड़ी समस्या है। और बहुत से छोटे बिजनेस कर्ता इस तरह की गलती करते हैं। कुछ तो ऐसे होते हैं कि कोई काम लेकर बैठ जाते हैं और कस्टमर उसको पूरा करवाने के लिये उनके पास चक्कर काटता रहता है। ऐसा करने से कस्टमर की नजरों मे आपकी छवी खराब हो जाती है। कस्टमर सोचने लगते हैं कि आप किसी काम के नहीं हैं। कोई भी काम समय पर नहीं करते वे आप पर भरोसा करना बंद कर देते हैं। और धीरे धीरे आपका बिजनेस बंदा पड़ने लग जाता है।
ठस वजह से मैंने बहुत से छोटे बिजनेस कर्ता के बिजनेस को बरबाद होते देखा है। बाद मे वे ‌‌‌शिकायत भी करते हैं कि उनका बिजनेस नहीं चल रहा
‌‌‌तो दोस्तों यह थे कुछ टिप जिनकों प्रयोग करके आप अपने कस्टमर को ‌‌‌खुश रख सकते हैं। यदि आपका कस्टमर ‌‌‌खुश तो आप ‌‌‌खुश।  

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।