कार धोने के बिजनेस के लिए 12 जरूरी टिप्स ना जाने तो क्या जाना

दोस्तों कोई भी बिजनेस छोटा नहीं होता है। फिर चाहे वह कार धोने का बिजनेस हो या कोई और बिजनेस । अपना बिजनेस अपना ही होता है। और वह नौकरी से कहीं बेहतर भी होता है।‌‌‌पीछले दिनों न्यूज के अंदर आया था कि एक व्यक्ति जूते धोने के बिजनेस से ही करोड़पति बन गया । इसलिए जरूरी नहीं कि आप खुद लोगों की कार धोंए वरन आप चाहें तो कार धोने के लिए एक मजदूर को भी काम पर रख सकते हैं।

CAR photo

आज हम आपको एक छोटे से बिजनेस आईडिया के बारे मे बता रहे हैं। ‌‌‌ यदि आप कोई छोटी मोटी नौकरी करते हैं तो नौकरी से अच्छा है आप यह बिजनेस कर सकते हैं। आइए जानते हैं । इस बिजनेस को कैसे शूरू करें और कैसे आप इसको उंचे मकाम पर ले जा सकते हैं।

‌‌‌कार धोने के बिजनेस को र्स्टाट करने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए।

‌‌‌सही जगह पर जमीन

इस बिजनेस को र्स्टाट करने के लिए आपको सबसे पहली आवश्यकता पड़ेगी । आपके पास सही जगह पर जमीन होनी चाहिए । जिसके आगे से कोई हाईवे गुजरता हो । ताकि आपके पास कार धोने का काम निरंतर आता रहे । यदि आपकी दुकान हाईवे या मैन बाजार के पास है तो सही रहता है।

‌‌‌एक दुकान की आवश्यकता होगी

आपके पास एक दुकान भी उस जमीन पर होनी चाहिए । और उस दुकान के आगे आप कार धोने के लिए दिवार बना सकते हैं। ताकि कार को आसानी से धोया जा सके और दुकान के अंदर शामान रख सकते हैं।

‌‌‌पूंजी की आवश्यकता

यदि आपकी खुद की जमीन है और उसके अंदर सारी सुविधाएं हैं तो आपको कुछ खास खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन जमीन पर कोई मकान वैगरह नहीं है। पानी की सुविधा भी नहीं है तो आपको टूबवैल या पानी की व्यवस्था करनी होगी । और मकान वैगरह बनाना होगा । इसके अंदर आपका यही कोई कम से कम ‌‌‌50000 रूपय तो खर्च हो ही जाएंगे ।

‌‌‌आपके आस पास अधिक कारें होनी चाहिए

मतलब की आप जहां पर कार धोने का बिजनेस कर रहे हैं ।तो उस जगह के आस पास अधिक कारें या तो गुजरती हैं या वहां पर हैं तभी आपका बिजनेस चल सकता है। यह स्थान किसी शहरी जगह पर हो सकता है। या किसी हाईवे के आस पास । बड़े शहरों के अंदर यह बिजनेस काफी अच्छा चलता है।

‌‌‌सर्वे करना

यदि आपने सारी सुविधाएं तैयार करली हैं तो अब आपको पैसा इन्वेस्ट करने से पहले सर्वे करना जरूरी होता है। ताकि आपको पता लग सके कि आपका बिजनेस कैसा चलने वाला है। इसके लिए यातो आप खुद एक एक कार मालिकों से पूछ सकते हैं कि क्या वे अपनी कार को उनके पास साफ करवाना चाहेंगे । ‌‌‌आप माना की 50 कार मालिकों से बात करते हैं और उनमे से 30 प्रतिशत या अधिक तैयार हो जाते हैं तो यकीन मानिये आपका बिजनेस चल सकता है। आप चाहे तो सर्वे को और अधिक विस्तार ‌‌‌से कर सकते हैं।

‌‌‌पैसा इन्वेस्ट करें

यदि आपको सर्वे का रिजेल्ट पॉजिटिव मिलता है तो इसका मतलब है । अब आपको पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता है। अब आप अपना बिजनेस र्स्टाट करने के लिए पैसा इन्वेस्ट करें । ध्यान दे पहली दफा के अंदर कोशिश करें की पैसा कम से कम खर्च हो । जिस चीज की अति आवश्यकता है ‌‌‌उसी पर पैसा खर्च करें । अनावश्यक खर्च से बचे ।

‌‌‌अपने बिजनेस को प्रमोट कैसे करें

आपके बिजनेस की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने बिजनेस को कैसे प्रमोट कर सकते हैं। यदि आप बेहतर तरीके से अपने बिजनेस को प्रमोट करना जानते हैं तो आप का बिजनेस 100 प्रतिशत गारंटी के साथ सफल होगा ।

‌‌‌इस बिजनेस को प्रमोट करने के लिए हम आपको सबसे बेस्ट तरीका बता रहे हैं। यदि यह तरीका आप यूज करेंगे तो आपको इस बिजनेस के अंदर 101 प्रतिशत सफलता मिलने के चांस बढ़ जाएंगे ।

‌‌‌इसके लिए सबसे पहले आपको करना यह है कि हिंदु मुस्लमानों के बड़े त्योहारों को चुने । जैसे कल त्यौहार है और आपको पहले दिन अपने स्थानिय अखबार के अंदर यह विज्ञापन देना है कि ईद के दिन आने वाली सारी कारों की धुलाई फ्रि की जाएगी । अल्लाह के नाम पर । भले ही आपको इस दिन फ्री के अंदर कार ‌‌‌धोनी पड़े लेकिन ऐसा करने से आपका बिजनेस जबरदस्त प्रमोट होगा । और आपके बिजनेस का नाम तुरन्त ही पूरे शहर के अंदर हो जाएगा । अचानक से ही आपके पास काम तुरन्त बढ़ जाएगा । इसकी तरह का जबरदस्त ऑफर आप किसी भी ‌‌‌हिंदुओं के त्यौंहार पर भी पेश कर सकते हैं।

‌‌‌आप यदि इस प्रकार के आइडिया को अच्छा नहीं मानते हैं तो आपको यह मान लेना चाहिए कि आज के समय के अंदर जब तक हम कुछ यूनिक नहीं करेंगे । तब तक कामयाब नहीं हो सकते है। यदि आप पूराने ढर्रे से प्रमोट करने की सोचेंगे तो आप इस बिजनेस से अच्छा पैसा नहीं कमा सकते ।

‌‌‌कितना पैसा कमा सकते हैं

आप कितना कमा सकते हैं यह आपके प्रमोटेशन पर डिपेंट करती हैं। यदि आप अच्छे से अपने बिजनेस को प्रमोट करते हैं तो यकीन मानिये आप महिने के अंदर 30000 रूपये आसानी से कमा सकते हैं। कोई भी बिजनेस की सफलता इस बात पर बहुत हद तक निर्भर करती है ‌‌‌की उसका प्रमोटेसन किसी प्रकार से हुआ है। यदि आप बेहतर ढंग से अपने बिजनेस को प्रमोट करते हैं तो आप इस छोटे से लगने वाले बिजनेस से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बहुत मांग है कार धोने के बिजनेस की

वर्ष 2021-22 में देश में विभिन्न श्रेणियों में 1,75,13,596 वाहन बिके । और इस तरह से हर साल वाहन की बिक्री के अंदर काफी तेजी से बढ़ोतरी होती जा रही है। इस काम के अंदर काफी अधिक  पैसा है। जो लोग इस बिजनेस को शूरू किये हैं , उसके अंदर वे अच्छा पैसा कमा रहे हैं। और काफी अधिक बचत भी इसमे हो रही है।आजकल आप देखेंगे कि अधिकतर लोगों के पास गाड़ी होती है। उनके पास खुद की गाड़ी को धोने का समय नहीं है। इसलिए हर कोई गाड़ी को धोने के लिए वाशिंग सेंटर के उपर लेकर जाता है। और आप कम लागत के अंदर अधिक फायदा उठा सकते हैं।

कितनी कमाई हो सकती है , कार धोने के बिजनेस के अंदर

car

यदि हम कमाई की बात करें , तो कार धोने के बिजनेस के अंदर बहुत अधिक कमाई हो सकती है। कमाई इस बात पर निर्भर करती है , कि आपके पास कितने कस्टमर आते हैं। जैसे कि यदि आपके पास कम से कम 5 कस्टमर रोज आ जाते हैं। और एक कस्टमर से आप एक कस्टमर से कम से कम 800 रूपये लेते हैं  तो रोजाना 2400 हजार कमा सकते हैं। और महिने के ​आप आराम से 60000 हजार कमा सकते हैं। यदि आपके पास खुद की जमीन है , तो फिर आपको कुछ और खर्च करने की जरूरत नहीं है। सारा का सारा आपकी बचत मे ही रहेगा ।

इस बिजनेस मे हम भविष्य

कार वास करने वाला बिजनेस काफी अधिक चमकेगा । इसके अंदर कोई भी शक नहीं है। इसके अंदर काफी अच्छा भविष्य है। क्योंकि आने वाले दिनों मे वाहनों की संख्या बढ़ने ही वाली है कम नहीं होने वाली है। ऐसी स्थिति के अंदर आपके लिए यह बिजनेस काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। और भविष्य के अंदर इसकी मदद से काफी अच्छा पैसा छाप सकते हैं।

अनुभवी लोगों से मिलें

कार धोने के बिजनेस के बारे मे सब कुछ आनलाइन ही आपको नहीं मिल जाएगा । बस आपको इसके लिए अनुभवी लोगों से मिलना होगा। और उनसे इस बिजनेस के बारे मे बात करनी होगी , ​वेही आपको बताएंगे कि इस बिजनेस की क्या कमियां हैं ? और क्या क्या फायदे इसके हो सकते हैं।जैसा कि हम आपको हर लेख के अंदर कहते हैं , कि आपको एक बार खुद काम करने का अनुभव लेना चाहिए ।

‌‌‌यह लेख आपको कैसा लगा । यदि आपकी कोई समस्या है तो नीचे कमेंट कर बताएं ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।