जिदंगी मे कामयाब बनने के लिए अपनाएं यह 20 टिप्स

जिंदगी में कामयाब होने के तरीके के बारे मे हम बात करने वाले हैं। कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए – सही मायने मे कामयाब आदमी हम किसे कह सकते हैं। उसे जो सब्जी बेचता है। या उसे जोकि सड़क पर झाडू लगाता है। या फिर उसे जोकि अरब पति है।

सही मायने मे कामयाबी का अर्थ होता है। जो व्यक्ति जिस चीज को अपने दिल से चाहता है। वह उसे मिल जाए तो वह कामयाबी कहलाती है। यदि एक आदमी सड़क पर चाय बेचता है। और अपने काम से ‌‌‌खुश है तो सही मायने मे कामयाबआदमी है। यदि कोई करोड़पति यदि आपने काम से ‌‌‌खुश नहीं है तो वह एक कामयाबआदमी नहीं है।

सच्ची कामयाबी वह होती है जोकि इंसान के द्वार पर ‌‌‌खुशियां लाती है। यदि कोई व्यक्तिगैर कानूनी तरीके से धन बना लेते हैं। वो कामयाबी नहीं होती है।

एक कामयाब आदमी के बुलंद हौसलों के आगे दुनिया सर झुका लेती है। यह एक सच्ची कामयाबी की पहचान होती है। यदि आप दुनिया के कामयाब ‌‌‌व्यक्तिओं की सूचि के अंदर ‌‌‌शामिल होनाचाहते हैं। तो आपको कुछ स्टेपस को फोलो करने होगें ।

किसी भी कामयाब आदमी का इतिहास उठा कर देखलिजिए आपको एक टारगेट अवष्य ही मिल जाएगा । बिना टारगेट के कामयाबी नहीं हासिल की जा सकती । वैसे तो टारगेट बहुत सारे हैं। किंतु वही टारगेट सलेक्ट करना सही रहता है जिसमे आप सबसे बेहतर प्रर्फोम कर सकते हैं। यदि आप दिल से किसी काम मे सफल होने की कोषिष करते हैं तो यह तय है कि आप एक दिन उसमे अवष्य ही सफल हो जाएंगे । इसलिए पहला काम है आपको अपना एक अच्छा सा टारगेट बनाना होगा । बढ़िया टारगेट से ही सफलता की सूरूआत होती है।

2. ‌‌‌जिंदगी में कामयाब कैसे बने  जुनून

‌‌‌जुनून वह चीज है जो आपको अपने लक्ष्य के लिए पागल बना देता है। यदि आपके अंदर ‌‌‌जुनून है तो आप को कितना भी कठिन काम देदो आप उसे करने के लिए मना नहीं करेगें।आपने देखा होगा लोग जनून की वजह से अपना नाम इतिहास मे अमर कर पाते हैं। आपका अपने लक्ष्य को पाने का पागल पन ही तो आपको एक दिन उन उंचाईयों पर पहुंचा देता है जिन पर पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं होती है।

जितना दूर लक्ष्य होगा आपको उतने ही अधिक ‌‌‌जुनून की ‌‌‌आवश्यकता होगी । वह ‌‌‌जुनून हीहैजिसने असंभव काम को संभव कर दिखाया ।

3.जिंदगी में कामयाब होने के तरीके बेताबी

आपने प्यार मे पागल लोगों को बेताब होते देखा होगा लेकिन ऐसे लोगों को बहुत कम देखा होगा जोकि अपने लक्ष्य को पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। सही मायने मे ऐसे लोग बहुत कम ही होते हैं। जानते हो उनकी यह बेताबी उनका चैन स्कून हराम कर देती है। वे कभी भी चैन से बैठ नहीं सकते । उनको हर वक्त अपने काम मे बीजी रहना पड़ता है। उनकी यह बेताबी ही उनको एक दिन एक सफल इंसान बना देती है। आपने कभी महसूस किया होगा कि जब आप किसी को देखने के लिए बेताब होते हैं तो आप कितनी जल्दी से कितनी बार घर के दरवाज मे देखते हैं। सोचो यदि यह बेताबी आपको अपने टारगेट के लिए होतो क्या होगा । सच मे आपका सोना तक सही ढंग से नहीं हो पाएगा । आप इतनी मेहनत करेंगे कि आप जल्दी से एक सफल इंसान बन जाएंगे ।

4.पत्थर दिल

दोस्तों पत्थर दिल का मतलब है। आपको कोई नहीं डिगा सकता । आपने जो सोच लिया आप उसे करके ही दम लेते हैं। क्या आप जानते हैं कि जब आप एक सफल आदमी बनने के लिए कुछ करते हैं । और इसके लिए आपने जोभी पोजिटिव ऐनर्जी एकत्रित की है। उसको जब आप के सामने प्रोब्लमस आती हैं वो खत्म कर देती हैं। और आप ‌‌‌निराश हो जाते हैं। मेरा यही मानना है कि आपको अपने आपको एक ऐसी जगह मे डाल लिजिए जहां पर सिर्फ जाने का रस्ता है वापस आने का नहीं ।

किसी ने इसीलिए सच ही कहा है जिन लोगों के पास सिर्फ जाने का रस्ता हो आने का नहीं वो एक दिन सफल इंसान बन जाते हैं।

दोस्तों मेरा इस लेख को लिखने का मकसद सिर्फ इतना है कि आपकी जिंदगी कहीं यूंही नहीं बीत जाए । इस रंगीन दुनिया की रंगरोलियों मे खोकर अक्सर इंसान अपना मार्ग भूल जाता है।

सुना है जब किसी की मौत होने वाली होती है तब वह एक बार सोचता है कि उसने मरने से पहले क्या किया था । तो मेरे दोस्तों उस वक्त आपको भी कहीं अफसोस नहीं हो कि हमने अपनी जिंदगी मे कुछ नहीं किया ।

भटकना बंद करें

दोस्तों यदि आपको कामयाब होना है , तो आपको भटकने की आदत को बंद करना होगा । अक्सर लोग क्या करते हैं कि जब एक लक्ष्य उनको कठिन लगने लग जाता है , तो उस लक्ष्य को छोड़ देते हैं , और उसके बाद दूसरे लक्ष्य के अंदर जाने लग जाते हैं। असल मे यह सब कुछ नहीं चलने वाला है। यदि आप ऐसा करते हैं , तो आप कभी भी कामयाब नहीं बन सकते हैं। यदि आपको कामयाब बनना है , तो भटकने की इस आदत को नष्ट करना होगा । तभी आप कामयाब बन सकते हैं। अपने लक्ष्य को आपको बार बार बदलना नहीं चाहिए । यही आपके लिए बेहतर होगा ।

यदि आप अपने लक्ष्य को बार बार बदलेंगे तो अंत मे कुछ भी नहीं कर पाएंगे । इसलिए बेहतर यही होगा कि हमेशा एक ही लक्ष्य पर काम करते रहें ।

अक्सर इस तरह के लोग अपने लक्ष्य को बार बार बदलते रहते हैं , जोकि लक्ष्य को सही तरह से निर्धारित नहीं किये होते हैं। वे लोग अपने लक्ष्य को कभी भी नहीं बदलते हैं , जोकि जनूनी होते है।

भेड़ चाल आपको बंद करनी होगी

दोस्तों यदि आप जिदंगी के अंदर सफल होना  चाहते हैं , तो आपको भेड़ चाल को बंद करना होगा । भेड़ चाल किसी के लिए काम की नहीं होती है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए । यदि आप भेड़ चाल चलते हैं ,तो जिदंगी मे कामयाब होने की कोई गारंटी नहीं है। भेड़ चाल का यहां पर मतलब यह है कि आप दूसरों की देखा देखी कर रहे हैं। भले ही आपका उस काम के अंदर मन नहीं है। फिर भी आप उसको कर रहे हैं। इसको हम भेड़ चाल के नाम से ही जानते हैं।

बहुत से लोग इसी के चलते जीवन के अंदर कामयाब नहीं होते हैं। क्योंकि उनको यह लगता है कि अमुक इंसान इतना पैसा कमा रहा है , तो वह भी कमा सकता है। और फिर कोशिश करने लग जाते हैं। लेकिन उनको यह पता होना चाहिए कि हर इंसान के अंदर क्षमता अलग अलग होती है। जिस कार्य के अंदर आपके अंदर क्षमता है , आपको उसी काम पर ध्यान देना चाहिए ।

खुद की गलतियों को सुधारना जरूरी

दोस्तों यदि आप जीवन के अंदर सक्सेस होना चाहते हैं , तो आपको खुद की गलतियों को सुधारना काफी अधिक जरूरी होता है। कोई आसानी से अंबानी अडानी नहीं बन जाता है। बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है। दिन रात काम करना पड़ता है। इसलिए आप जो भी कार्य करने की कोशिश कर रहे हैं। शाम को अकेले बैठ जाएं और उसके बाद उन वर्क के बारे मे आपको सोचना होगा । जिसको आप कर रहे हैं। और फिर यदि आपको उसके अंदर गलती नजर आती है ,तो उस गलती को दूर करना होगा । मतलब यही है कि आपको अपनी ग​लतियों को लगातार सुधारना होगा। तभी आप कुछ कर सकते हैं। यदि आप अपनी गलतियों को सुधारते नहीं हैं , तो फिर आप कुछ भी सही नहीं कर सकते हैं।

याद रखें जीवन के अंदर वही इंसान आगे बढ़ते हैं , जोकि अपनी गलतियों को सुधारने का काम करते हैं। वो इंसान जीवन के अंदर आगे नहीं बढ़ पाते हैं , जोकि भगवान भरोसे चलते रहते हैं।

बुरे समय मे कोई काम  नहीं आएगा

ऐसा नहीं है कि कोई बिजनेस एक ही झटके के अंदर चल जाता है। जब आप कई बिजनेस के अंदर हाथ मारते हैं , तो कोई एक ही चलता है। तो आपको यह समझना होगा कि हो सकता है कि आपका अभी अच्छा दौर चल रहा है। लेकिन जब बुरा दोर चलेगा तो कोई काम नहीं आएगा । इसलिए अपने पास आपको हमेशा इतना तो कम से कम दम रखना ही होगा कि आप अकेले आसानी से खड़े हो सकें ।अक्सर क्या होता है कि हम जब बुरे दौर मे जाते हैं , तो दूसरों से मदद की आस लगा बैठते हैं , लेकिन यही सब चीजें गलत होती हैं। और हमारा बुरा दौर देकर हर कोई हमसे पीछा छूटा लेता है , तो पैसा को हमेशा सहेज कर आपको रखना चाहिए , ताकि वे बुरे दौर मे काम आ सके ।

पूरी प्लानिंग के साथ काम करें

दोस्तों यदि आपको जीवन के अंदर सक्सेस होना है , तो हर काम को पूरी प्लानिंग के साथ करना होगा । बिना प्लानिंग के आप काम को नहीं कर सकते हैं। यदि आप काम को पूरी प्लानिंग के साथ नहीं करेंगे तो फिर आप कभी भी सक्सेस नहीं हो सकते हैं। इसलिए आप जो भी करना चाहते हैं ,उसके नफा नुकसान के बारे मे आपको विस्तार से सोचना होगा । और फिर आपको आगे बढ़ना होगा ।इसलिए अपने काम के बारे मे योजनाएं बनाएं । याद रखें बिना योजना के के आप जीरो हो सकते हैं। कुल मिलाकर अपने बिजनेस के लिए आपको घटों मेहनत करनी होगी । तभी आप कुछ फायदे मे रह सकते हैं।

खुद को आग मे तपाना जारी रखें

कहते हैं ना कि अक्ल समझाने से नहीं आती है। अक्ल आती है ठोकर खाने से तो जैसे जैसे आप ठोकर खाएंगे आपके अंदर अक्ल आती जाएगी । और यही आपके लिए सबसे बड़ी सीख होती है। जब आप गिरते हैं , तो आपको चोट लगती है। और आप धीरे धीरे यह सीखने लग जाते हैं , कि आप गिरे क्यों थे  ? और जितना ज्यादा गिरते हैं , उतना ही अधिक सीखते जाते हैं। और एक बार जब चीजों को सीख लेते हैं , तो कोई भी आपको गिरा नहीं पाता है। बस आपको सफल होने के लिए यही तो करना है। जब भी आप गिरें उसके गिरने का कारण आपको खोजना होगा। 

कारण जब आपको मिल जाएगा तो उसको दूर करने की दिशा मे आपको लग जाना है। जैसे जैसे आप  समस्याओं को दूर करते जाएंगे । वैसे वैसे आप अपने आप ही सफलता की तरफ बढ़ते चले जाएंगे ।

बुरी आदतों से और बुरे लोगों से दूर रहें

 जीवन के अंदर यदि आपको सक्सेस होना है , तो फिर आपको बुरी आदतों से दूर रहना ही होगा । यदि आप जुआ ​शराब और चर्चस गांजा न जाने क्या क्या करते हैं ? तो फिर आप कभी भी जीवन के अंदर सही कामों मे सफल नहीं हो सकते हैं। और हो सकता है कि आप बुराई की तरफ आगे बढ़ जाएं । यदि आप चाहते हैं कि आप जीवन मे बहुत उपर जाएं और अपने माता पिता का नाम रोशन करें , तो आपको भूलकर भी यह सब चीजों को नहीं करना है। इस तरह के चीजें करने वाले लोग अंत मे बरबाद ही हो जाते हैं। उनके पास कुछ भी बचता नहीं है। यह बात आप आज ही समझ ले ।

ऐसा नहीं है कि बुरे कामों के अंदर पैसा नहीं होता है। बुरे कामों मे अच्छे कामों की तुलना मे पैसा काफी अधिक होता है। मगर बुरे का अंत भी बुरा ही होता है। आप उस पैसे का मजा नहीं ले सकते हैं।

असफलता से घबराएं नहीं

दोस्तों असफलता से आपको घबराना नहीं है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ लें । अक्सर हम लोग बस सफलता ही चाहते हैं। कोई भी असफलता को स्वीकार नहीं करना चाहता है। और कुछ लोग तो असफल हो जाते हैं , तो सुसाइड तक कर लेते हैं। आपको असफलता से घबराना नहीं है। कारण बस यही है कि जब आप असफलता को हंसी खुशी झेल लेते हैं , तो आपके अंदर का आत्मविश्वास आपको यह कहता है कि आप एक ना एक दिन सफल जरूर होंगे । इसके अंदर कोई शक नहीं है। आपको खुद पर भरोशा होता है। भले ही वह भरोशा टूट गया हो लेकिन आप जानते हैं कि आप अधिकतर तक असफल नहीं रह सकते हैं।

यदि आप असफल हो रहे हैं , तो उसके पीछे कोई ना कोई वजह होती है , जिसकी वजह से आप असफल होते हैं। बस आपको उस वजह को हटाना है। फिर आप अपने आप ही सफल हो जाएंगे ।याद रखें जब बल्ब बनाने वाले वैज्ञानिक ने बल्ब बनाने की कोशिश की थी तो वह 99 बार असफल हो गया था । लेकिन बाद मे वह सफल भी हुआ ।

दूसरों को दोष देना बंद करें

कुछ लोगों की यह एक बहुत ही बड़ी समस्या होती है। अक्सर इस तरह के लोग गलती खुद करते हैं , और उसके बाद दोष दूसरों को देना शूरू कर देते हैं। यदि आप भी इसी तरह के लेागों के अंदर शामिल हैं , तो आप जिदंगी के अंदर सफल नहीं हो सकते हैं। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप दूसरों को दोष देना बंद करें । यह सच हो सकता है कि कई बार आपकी असफलता के लिए दूसरे दोषी हो सकते हैं। लेकिन आपको दूसरों को असफल बनाने का तरीका आना चाहिए । कुछ लोग जो आपके दुश्मन हैं , वे हमेशा ही यही चाहेंगे कि आप किसी तरह से असफल हो जाएं , तो उनका काम बन जाएगा ।लेकिन आपको उनके उपर होना चाहिए । उनके नीचे नहीं ।

अपने पुश्तेनी धंधे मे सफल होने की अधिक संभावनाएं

दोस्तों यदि आप जीवन के अंदर सफल होना चाहते हैं , तो फिर आपको उस धंधे को पकड़ना जरूरी होता है , जोकि आपका पुश्तेनी होता है। जिसको आप बहुत पुराने समय से करते आ रहे हैं या आपके माता पिता करते आ रहे हैं। अक्सर इसके पीछे की वजह यह होती है कि पुश्तेनी धंधे के बारे मे आपको सभी बातें अच्छी तरह से पता होती हैं। लेकिन जब आप कोई नया बिजनेस करते हैं , तो उसको सीखने और समझने मे ही कई साल लग जाते हैं। इसलिए बेहतर यही है कि आप अपने पुश्तेनी धंधे को सुधारने मे लग जाएं । शायद इसके अंदर आपकी सफलता के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं।

आपका कोई भी पुश्तेनी धंधा हो सकता है। जैसे कि टैलर का काम या फिर नाई का काम या सोने की दुकान । इन सभी मे आपके पास जो भी है , उसको संवारने मे आपको लगना चाहिए । ऐसा करने से आपके सक्सेस होने के चांस काफी अधिक होते हैं।

सफल लोगों के बारे मे जरूर पढ़ें

अक्सर कई बार जब हम बार बार असफल होते हैं , तो हमें यह लगने लग जाता है , कि यह सब हमारे साथ ही हो रहा है , लेकिन असल मे ऐसा  सिर्फ हमारे साथ ही नहीं हो रहा होता है। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं , जिनके साथ ऐसा हो रहा होता है। इन सब चीजों को समझने के लिए आपको दुनिया के कुछ फेमस लोगों के चरित्र को उठाना होगा और उसके बाद उसे पढ़ना होगा जब आप उनके चरित्र को पढ़ेंगे , तो आपको यह पता चलेगा कि यह सब आपके साथ ही नहीं होता है। दुनिया के हर इंसान के साथ ऐसा होता है। सफलता आने से पहले वह आपकी परीक्षा लेती है। और उसके बाद ही वह आती है।

वह आपको पहले पटक पटक कर धोती है। लेकिन उसके बाद भी यदि आप छोड़कर नहीं भागते हैं , तो फिर आपको सफलता मिलना तय हो जाता है। कहने का मतलब यही है कि असफलता से आपको डरना नहीं चाहिए । वरन प्यार करना चाहिए ।

लगे रहो एक दिन सफलता मिलेगी

अक्सर हमें यह कहा जाता है कि मेहनत का कोई शॉर्ट कट नहीं है। यदि आप मेहनत नहीं करते हैं , तो आप सफल नहीं हो सकते हैं। यदि आपको कुछ अधिक नहीं आता है , तो आप बस लगे रहें । आपको सफलता जरूर ही मिलेगी । आप लगने रहने से ही सब कुछ सीखते चले जाएंगे । इसके अंदर कोई शक नहीं है।

जब आप लगे रहेंगे , तो कई बार गिरेंगे फिर उठेंगे फिर गिरेंगे । ऐसा करने से धीरे धीरे आप चीजों को सीखने लग जाएंगे । वो कहते हैं ना कि शेयर मार्केट और इंसान जब तक गिरता नहीं है। तब तक उपर नहीं जा सकता है। तो आप जब तक गिरेंगे नहीं तब तक आप उपर नहीं जा सकेंगे । तो लगे रहें । काम आपको नहीं छोड़ना है। आपको फिर सफलता तो एक दिन मिल ही जाएगी ।

अपने टारगेट को बचपन मे ही तय करें

दोस्तों सफल होने के लिए अपने टारगेट को सही समय पर तय करना काफी अधिक जरूरी होता है। यदि आप अपने टारगेट को बचपन मे यही तय नहीं करते हैं , तो फिर आप उस टारगेट के लिए अनुकूल होने मे समय लगाते हैं। और फिर सफल होने मे आपको काफी अधिक समय लगता है। इसलिए आप खुद भले ही यह नहीं कर सके लेकिन अपने बच्चों के दिमाग मे उनका गोल पहले से ही बैठाएं । यदि आप ऐसा करते हैं , तो फिर आपके बच्चों के सफल होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाएंगे ।

कामयाब लोगों की तस्वीर अपने रूम मे लगाएं

आप जिन भी लोगों को कामयाब मानते हैं , उनकी तस्वीर को अपने रूम के अंदर लगाएं । ऐसा करने से आपको तरह से मोटिवेशन मिलता रहेगा।  और आप अपने लक्ष्य की तरफ काफी तेजी से बढ़ते रहेंगे , जोकि एक अच्छी बात हो सकती है। इन सब चीजों का आपके दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा । और जब भी आप निराश होंगे तो यह तस्वीर आपको वापस खड़ा करने मे मदद करेंगी।

बड़ा करने के लिए बड़ा सोचो

यदि आप कामयाब इंसान बनना चाहते हैं , या आप बड़े बनना चाहते हैं , तो आपको बड़ा सोचना होगा । जब तक आपकी सोच छोटी होगी । आप कभी भी बड़े इंसान नहीं बन सकते हैं। आपको छोटे इंसान बनके रहना होगा । इसलिए सबसे पहले आपको अपनी सोच को बड़ा करना होगा । और सिर्फ सोच को बड़ा करने से कुछ नहीं होने वाला है। आपको उसके लिए प्रयास भी करना होगा ।

असफलता से मत डरों

दोस्तों जिदंगी के अंदर सफलता और असफलता मिलती रहती है। और ऐसा ही जीवन के अंदर चलता रहता है।जो लोग असफलता से घबरा जाते हैं। वे जीवन के अंदर कुछ नहीं कर पाते हैं। क्योंकि वे अपने काम को छोड़ देते हैं। लेकिन कुछ इस तरह के लोग भी होते हैं , जोकि असफलता से घबराते नहीं हैं। वरन अपनी गलतियों से सीखते हैं। और असफलता के कारणों की खोज करते हैं। आपको भी यह सब करना चाहिए । जो लोग असफलता के डर से कार्य को छोड़कर भाग जाते हैं। वे कभी भी सक्सेस नहीं हो सकते हैं।

इस लेख के अंदर हमने कामयाब बनने के उपायों के बारे मे जाना उम्मीद करते हैं , कि आपको यह पसंद आएगा । यदि आपके मन के अंदर कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।