एग्जाम मे उत्तर कैसे लिखें एग्जाम से जुड़े जरूरी टिप्स who write answer in exam

हर स्टूडेंट का सपना होता है कि वह एग्जाम के अंदर बढ़िया से उत्तर या answer  लिखे । जिससे आसानी से अच्छे मार्क्स आ सकें । किंतु अधिकतर स्टूडेंट को एग्जाम के अंदर उत्तर या answer  लिखने का सही तरीका पता नहीं होने की वजह से उनके अंक कट ‌‌‌जाते हैं। एग्जाम के अंदर उत्तर या answer  लिखने का सटीक तरीका क्या है ? और कैसे आप एग्जाम मे अच्छे उत्तर या answer  लिख सकते हैं? इस बारे मे हम आपको विस्तार से न केवल बताने वाले हैं वरन हम आपको एक एक पॉइट पर डिस्कस करके बताएंगे ।

‌‌‌यदि आप अभी कोई भी एग्जाम देने जा रहे हैं या देने वाले हैं तो नीचे दिये टिप्स को फोलों करे आप कभी परीक्षा मे मात नहीं खाएंगे ।

एग्जाम मे उत्तर कैसे लिखें

‌‌‌सबसे पहले अपने question  पेपर को पूरा पढ़ें

 

कई स्टूडेंटो की बहुत खराब आदत होती है। जैसे ही उनके हाथ मे क्यूशन पेपर आता है वे उसे बिना पूरा देखे समझे उसका उत्तर लिखने लग जाते हैं। ऐसा करना बहुत ही गलत होता है क्योंकि कई बार हम जल्द बाजी के अंदर बहुत सारी गलतियां कर देते हैं। जिसकी वजह से ‌‌‌हमे बाद मे पछताना पड़ता है। तो सबसे पहले आपको करना यह है कि पूरे पेपर के अंदर एक नजर मारें और उन प्रश्नों के पेन से टिक करदें जोकि आपको पूरे आते हों । ‌‌‌और जिन प्रश्नों के उत्तर आपको कम या थोड़े आते हों उनको छोड़दें ।

 

‌‌‌पूरी तरह से याद प्रश्नों के उत्तर को पहले पन्ने पर करें

 

याद रखें यदि आपको जो प्रश्नों के उत्तर आपको अच्छे आते हों उनको उत्तर कॉपी के पहले पन्ने पर करें । ऐसा करने का फायदा यह होता है कि आपकी कॉपी चैक करने वाले एग्जामिनर के दिमाग पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है। यदि पहले ही पन्ने पर ‌‌‌गलत उत्तर लिखे देंगे तो एग्जामिनर यही सोचेगा की सारी कॉपी के अंदर ही गलत लिख रखा होगा । सो पहले एकदम सही सही उत्तर लिखें । ‌‌‌आपने जिन प्रश्नों पर टिक लगाया है उनको एक के बाद एक करते जाएं और ध्यान दें की प्रश्नों के उत्तर नम्बर ठीक से लिखें ।

‌‌‌मिडियम अच्छे उत्तर वाले प्रश्नों को बाद मे लिखें

 

जिन प्रश्नों का उत्तर आपको पूरा नहीं आता हो या काफी कम आता हो । उन सभी को आप दूसरी स्टेप के अंदर लिखे दें । ऐसा इसलिए कि ऐसा करने से आपके अच्छे अंक आने की संभावना थोड़ी बढ़ जाएगी । ध्यान दें किसी भी प्रश्न को आवश्यकता से ज्यादा

 

‌‌‌उत्तर नहीं लिखें । जितना मांग रखा है उतने ही शब्दों के अंदर उत्तर दें ।

‌‌‌और जो प्रश्न आपको नहीं आते उनका उत्तर अंत मे लिखें

‌‌‌एग्जाम पेपर के अंदर कुछ ऐसे प्रश्न भी होते हैं जिनका उत्तर हमे आता नहीं है। ऐसे प्रश्नों को कई लोग छोड़ देते हैं। हां अगर आपको उस प्रश्न के बारे मे बिल्कुल भी पता नहीं है तो आप उसको छोड़ सकते हैं। लेकिन यदि आपको उस प्रश्न से जुड़ा कोई ना कोई उत्तर आता है तो आपको उसे छोड़ना नहीं चाहिए ‌‌‌। वरन आप कोई मिलता जुलता उत्तर ही लिखे दें । हो सकता है आपको इसमे कुछ नम्बर मिल जाएं।

 

‌‌‌कोशिश करें अपने माइंड को रिलेक्स करने की

 

एग्जाम के अंदर कई स्टूडेंट को घबराहट होने लग जाती है। ऐसी स्थिति के अंदर आप एग्जाम को सही तरीके से पूरा नहीं कर पाएंगे । इसलिए आपके दिमाग के अंदर जो फालतू विचार आ रहे हैं उनको रोकने की कोशिश करें । और मन ही मन कहें कि आप कामयाब होंगे और अपने ‌‌‌दिमाग को रिलेक्स करने की कोशिश करें ।

 

‌‌‌जहां तक हमने देखा है कई स्टूडेंट एक्जाम के अंदर इतने ज्यादा घबरा जाते हैं कि वे याद किया हुआ सब कुछ भूल जाते हैं। यदि आपको भी ऐसी ही समस्या है तो एग्जाम से पहले इस समस्या से उबर ने के लिए पूरा प्रयास करें ।

‌‌‌प्रति दिन खुद को मोटिवेट करते रहें । ऐसा करने से आपका दिमाग धीरे धीरे  ताकतवर बनता जाएगा और बाद मे आप एग्जाम केक समय नहीं घबराएंगे ।

 

‌‌‌अपनी हेंडराइटिंग साफ साफ लिखें

 

 

‌‌‌कई स्टूडेंट अच्छी हेंडराइटिंग होने के बाद भी परीक्षा के अंदर अच्छे से नहीं लिखते हैं। याद रखें । यदि आप परीक्षा के अंदर अच्छी राइटिंग के अंदर नहीं लिखेंगे तो आपकी उत्तर बुक चैक करने वाले को  समझने मे दिक्कत होगी । और आप इतना तो जानते ही हैं कि कोई बेवजह आपकी उत्तर पुस्तिका के अंदर ‌‌‌माथा नहीं खपाना चाहेगा । खराब हेंड राइटिंग की वजह से आपके नम्बर कट जाएंगे । इसलिए जहां तक हो सके । एग्जाम के अंदर आप जो भी लिखें अच्छी हेंड राइटिंग के अंदर ही लिखें । ताकि चेक करने वाले को समझने मे किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो ।

 

‌‌‌answer book मे कोई काट पीट और बीच मे खाली पन्ना ना छोड़ें

 

‌‌‌कई स्टूडेंट अपनी उत्तर पुस्तिका को बहुत की बेकार कर देते हैं। काट पिट करने से न केवल आपकी उत्तर पुस्तिका भददी दिखती है।वरन आपके मार्क्स भी कट जाते हैं। सो कोई भी उत्तर को लिखने से पहले यह तय जरूर करले की आप जो लिख रहे हैं वो सही है या नहीं? यदि आप यह पहले से ही तय कर लेंगे तो ‌‌‌काटपीट की संभावना कम हो जाएगी और आपकी कॉपी एकदम साफ सुथरी नजर आएगी ।

‌‌‌और कई स्टूडेंट भूल से अपनी अत्तर पुस्तिका के बीच मे कोई खाली पन्ना छोड़ देते हैं। ऐसा करने से हो सकता है आपकी कॉपी को जांचने वाला आपकी पूरी कॉपी को ना देख पाए सो कोशिश करें की कॉपी के बीच का कोई भी पन्ना खाली ना रह जाए ।

 

‌‌‌हमेशा मुख्य बातों पर ज्यादा फोक्स करें उत्तर को अधिक लम्बा ना रखें

 

पहले यह देखें कि प्रश्न के अंदर क्या पूछा जा रहा है? उसके बाद हमेशा ही उस प्रश्न के उत्तर की मुख्य बातों को उपर लिखें । जैसे किसी प्रश्न के उत्तर के चार पॉइट हैं तो उन चारों पॉइट को क्रम से उपर लिखदें उसके बाद उनका ‌‌‌वर्णन करें । ऐसा करने से कॉपी जांच करने वाले को पता लग जाता है कि आपको उत्तर आता है और वह आपको अच्छे मार्क्स देगा । और कई स्टूडेंट उत्तर को आवश्यकता से अधिक लम्बा बना देते हैं जिसका कोई फायदा नहीं होता है। आपको बस मैंन मैंन बिंदु पर ध्यान देना चाहिए ।

 

‌‌‌उत्तर के अंदर डायग्राम हो तो जरूर शामिल करें

 

सबसे बड़ी बात है कि यदि आप किसी भी प्रश्न का उत्तर लिख रहे हैं और उसके उत्तर के अंदर कोई डायग्राम वैगरह है तो आपको वह डायग्राम अवश्य ही बनाना चाहिए । इसका फायदा यह होता है कि आपकी कॉपी को चेक करने वाला सिर्फ डायग्राम को देखकर ही समझ जाता ‌‌‌है कि आपको उत्तर कितना सटीक याद है और बाकि वह कुछ नहीं पढ़ता है सो आपको ऐसे प्रश्न के अंदर अच्छे मार्क्स मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

 

‌‌‌एक्जाम मे क्न्फयूजन को कैसे slove करें

 

‌‌‌कई बार एग्जाम के अंदर स्टूडेंट क्न्फयूज भी हो जाते हैं। यदि आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ है तो ध्यान दें । आपको कुछ क्न्फयूजन है तो अपने दिमाग पर जोर डालकर सोचे कि आप जो लिख रहे हैं वो क्यों सही है ? और क्यों गलत है इसके लिए खुद को आत्मविश्वासी बनाएं । और अपने मन को थोड़ा फोक्स करें। ‌‌‌कई बार क्न्फयूजन प्रश्न को सही तरीके से नहीं समझ पाने की वजह से भी हो जाती है। और खासकर एक जैसे प्रश्न होने की वजह से कन्फयूजन होती है। ऐसे प्रश्नों के हल के लिए आप अपने पास के स्टूडेंट से भी हिंट ले सकते हैं। जब आपको मौका मिल रहा हो ।

 

‌‌‌गलत कुछ भी ना लिखें

 

कई स्टूडेंट यह करते हैं कि एक्जाम के अंदर कई इमोशनल बाते लिखे देते हैं तो कुछ लोग कॉपी के अंदर पैसे डाल देते हैं। ऐसा करना सही भी हो सकता है और नहीं भी क्योंकि यह निर्भर करता है आपकी कॉपी की जांच करने वाले पर । लेकिन ज्यादातर केसों के अंदर यह सब गलत साबित हो जाता है।‌‌‌क्योंकि अधिकतर कॉपी को चेक करने वाले आपको अच्छा नहीं मानते हैं और बादमे आपको फेल भी कर सकते हैं।

 

‌‌‌दुबारा रिडिंग जरूर करें

 

कई स्टूडेंट उत्तर लिख देने के बाद अपनी पूरी कॉपी को दुबारा नहीं देखते हैं। जोकि वे सबसे बड़ी गलती कर रहे होते हैं। यदि आप भी ऐसी गलती करते आएं हैं तो अपनी गलती को सुधारें और पूरा काम होने के बाद अपनी उत्तर पुस्तिका को ठीक से फिर देखें की आपने प्रश्नों के क्रम ‌‌‌रोल नम्बर आदि को सही से लिखा है या नहीं ? यदि कहीं पर कोई गलती हो गई है तो उसे दुबारा सही करदें ।

 

‌‌‌मुझे पूरा यकीन है कि यदि आप एग्जाम के अंदर उपर दिये गए टिप्स को फोलो करते हैं तो आप न केवल अच्छे मार्क्स लेकर आएंगे वरन आपके मार्क्स कटने की संभावना कम हो जाएगी ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।