अपने सच्चे प्यार की पहचान कैसे होती है

दोस्तों वैसे कौनसा प्यार सच्चा है और कौनसा झूंठा इस बारे मे पता लगाना कोई आसान काम नहीं होता है। और दूसरी बात कुछ लोग ऐसा दावा भी करते हैं कि वो सच्चा प्यार कर रहे हैं किंतु वास्तव मे वो झूठ बोल रहे होते हैं। यदि आप किसी के साथ प्यार करते हैं और आपका साथी भी आपके साथ प्यार  करता है। और आप यह पता लगाना चाहते हैं कि उसका प्यार सच्चा है या नहीं तो कुछ महत्वपूर्ण टिपस फोलों कर सकते हैं।

 सच्चे प्यार को झूंठे प्यार के अंदर भी कई बार बदलते देखा है। इसलिए सही सुझाव यही है कि आप समय समय पर अपने प्यार की सच्चाई जानते रहें जहां तक मैंने देखा है लड़कियों की तुलना मे लड़के सबसे अधिक बेवफा होते हैं। यानि वे बहुत ही कम लड़कियों से सच्चा प्यार करते हैं। कुछ दिन लड़कियों के पीछे घूमते हैं। उसके बाद अपना काम पूरा होते ही दूर भाग जाते हैं। यही होता है उनका प्यार
बहुतसी घटनाएं होती हैं  लड़का पहले तो लड़की के साथ प्यार का नाटक करता है उसके बाद उसे धोखा दे देता है और लड़की इसे  ‌‌‌बर्दाश्त नहीं कर पाती हार कर उसे अपनी जान गवानी पड़ती है।
वैसे तो सच्चे प्यार का पता लगाना बहुत कठिन हैं किंतु नीचे दिए गए टिप से आप कुछ हद तक सही परिणाम तक पहुंच सकते हैं।

वो आपकी परवाह करते हैं या नहीं

सबसे पहले आप देखें की आपको प्यार करने वाला आपकी कितनी परवाह करता है या नहीं यदि वह आपकी जरा भी परवाह नहीं करता है। इसका मतलब वह आपसे प्यार नहीं करता यदि आप अपने दोस्त से एक बार यह कह के देखें कि आप मरने वाली हैं। यानि कुछ समय के लिए आप बीमार होने की एक्टिंग करें यदि आपका दोस्त इस दौरान अधिक से अधिक देखभाल करता है। तो इसका मतलब है  िकवह आप से अधिक प्यार करता है। यदि वह आपसे प्यार नहीं करेगा तो वह आपकी केयर नहीं करेगा
आपने कई बार ध्यान दिया होगा कि आपका दोस्त जब काफी लम्बा समय तक आपकी दोस्ती को हो जाता है तो वह अपने आप ही आपकी केयर करनी कम कर देता है। इसका मतलब है आप दोनों के बीच धीरे धीरे प्यार कम हो रहा है।
एक दूसरा पहलू है कि कुछ आपके फर्जी दोस्त आपको केवल जरूरत के लिए इस्तेमाल करते हैं  वो भी आपकी केयर करने का दिखावा करते हैं किंतु वो तभी तक ऐसा करते हैं जब तक उनको जरूरत होती है।

वो आपके लिए क्या कर सकते हैं

‌‌‌लडकियों कि खास बात होती है  िक वे जिस व्यक्ति से सच्चा प्यार करने लग जाती हैं। वे उसके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। यदि आप ऐसी लड़की को यह कहेंगे  िक वह उसके लिए क्या कर सकती है तो उसका सीधा सा जवाब होगा कि मैं आपके लिए जान भी दे सकती हूं
जैसा कि पिछले दिनों मैंने अपनी वाईफ को कहा  वह मेरे लिए क्या कर सकती है। वह बोली आपके लिए तो मैं जान भी दे सकती हूं मैंने अचानक कह दिया कि जान देकर दिखाए उसने आव देखा ना ताव तुरंत बिजली के तार को छूलिया मैं बुरी तरह से घबरा गया हांलाकि हुआ कुछ नहीं लेकिन उसके बाद मैंने उससे यह पूछना ही बंद कर दिया  िक वह मेरे लिए क्या कर सकती है।
जरूरी नहीं कि यह बात हर लड़की पर ही लागू हो किंतु आप यह प्रयोग अपने फ्रेंड पर आजमा सकते हैं। यदि वह कहता है  िकवह आपके लिए जान भी दे सकता है उस वक्त उसके चेहरे को ध्यान से देखें ।आपको सच मे ही पता चल जाएगा  झूंठ बोल रहा है या सच

सच्चे प्यार मे आपकी कद्र होती है जबरदस्र्ती नहीं

यह सच्चे प्यार का सबसे बड़ा लक्षण है। सच्चा प्यार करने वाला आपका वो फ्रेंड होता है जो आपकी कद्र करता है। आपके साथ जबरदस्र्ती नहीं करता आपकी इच्छा के विरूद्व कोई काम करने से डरता है। सोचता है कि आप नाराज हो जाएं यदि आपका फ्रेंड भी ऐसा करता है तो हो सकता है वह सच्चा प्यार करता हो

मैंने कई लड़कियों को देखा है उनको यह पता ही नहीं होता है कि उसका फ्रेंड उसके साथ सच्चा प्यार करता है कि नहीं वह उनके साथ हर तरह से जबरदस्र्ती करता है। उनकी हर इच्छा को ही मार देता है। उनकों किसी तरह की छूट नहीं देता और भोली भाली लड़की उनके प्यार मे फंसी रहती हैं और वे ऐसे लड़के से ‌‌‌शादी भी करना चाहती हैं। लेकिन ‌‌‌शादी करने के बाद  उनको और अधिक पछताना पड़ता है। ऐसा बहुत सी लड़कियों के साथ होता है। वे मांबाप के निर्णय के विरूद्व जाकर ‌‌‌शादी तो कर लेती हैं किंतु बाद मे उनको सारी असलियत समझ मे जाती है लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।
तो यह बात याद रखें सच्चे प्यार मे आपकी कद्र होती है जबरदस्र्ती नहीं

सच्चाप्यार आपको अधिक ‌‌‌खुशीदेताहै

यह बात ‌‌‌हमेशा याद रखें कि आप जिससे सच्चा प्यार करते हैं वह आपको सबसे अधिक ‌‌‌खुशी देता है आपका फ्रेंड जोकि आपको प्यार करता है वो आपको सबसे अधिक ‌‌‌खुश रखने की ‌‌‌कोशिश करता है। यदि आपको यकीन नहीं आता है तो आप एक बार उसके सामने अपनी आंखों मे आंसूं डालकर जाएं तो फिर आपको आसानी से पता चल जाएगा 
 आप से कैसा प्यार करता है। यदि वह आपसे सच्चा प्यार करता है तो तुरंत ही आपको देखकर बेचेन हो जाएगा और आपको समझाएगा कि ऐसे रोना नहीं चाहिए यदि आप रोते रोते नहीं रूकेंगे तो उसकी आंखें अपने आप  नम हो जाएंगी यह दो सच्चे प्यार करने वालों की खास बात है  एक दूसरी की आंखों मे आंसू नहीं देख ‌‌‌सकते ।
कहने का अर्थ है  आपको सबसे अधिक ‌‌‌खुशी देना चाहते हैं।

वह आपको कितना याद करते हैं जब आप उनसे दूर हो जाते हैं 

‌‌‌जब कोई आपसे पहला पहला प्यार करता है तो उसका बहुत अधिक असर होता है।आपका फ्रेंड जैसे हीआप से दूर होता है।उसे अपने आप ही आपकी याद आने लग जाती है तो जा हिर सी बात है। वह आपसे फोन पर बातें भी करता है। यदि उसे आपकी याद नहींआएगी इसका मतलब वह आपकी परवाह नहीं करता और आपसे प्यार भी बहुत कम करता है।
‌‌‌जो व्यक्ति आपको जितना ज्यादा प्यार करता है वों आपको उतना ही ज्यादा याद करता है। यह बात बहुत हद तक सही है और यह बात भी सही हैकि आपको सच्चा प्यार करने वाला व्यक्ति सदैव विश्वास मे रखने की कोशिश करता है व हमेशा आपको याद भी करता रहता है।

 

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।