अधिक नमक खाने से होते हैं यह 7 नुकसान

‌‌‌कुछ लोगों को यह नहीं पता होता है कि ज्यादा नमक खाने से क्या होता है। और ज्यादा नमक खाने से कौनसी बिमारी हो जाती हैं ? इस लेख के अंदर हम अधिक नमक खाने के 7 नुकसान के बारे मे बात करेंगे ।

वैसे हम नमक स्वाद के लिए ही खाते हैं। लेकिन नमक की शरीर के अंदर भी आवश्यकता रहती है। जहां कम नमक नुकसानदायी हो सकता है। वहीं अधिक मात्रा के अंदर नमक का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है। अधिक मात्रा के अंदर नमक के सेवन से कैंसर जैसे रोग के बढ़‌‌‌जाने की संभावना होती है।

‌‌‌जैसा कि आपको पता होगा हमारे शरीर के लिए नमक की मात्रा निर्धारित होती है। यदि हम उस मात्रा से अधिक या कम मात्रा के अंदर नमक खाते हैं तो यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।jayda namak khane ke nukasan

‌‌‌अधिक मात्रा के अंदर सोडियम लेने से दिल के दौरे की समस्या हो सकती है। आपकी किडनी को नुकसान भी हो सकता है। और पेट मे कैंसर और मोटापे जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। मधुमेह और दमा जैसे रोग भी अधिक नमक सेवन की वजह से हो सकते हैं।

‌‌‌1. ब्रेन स्ट्रोक की संभावना

स्ट्रोक तब होता है जब दिमाग के अंदर रक्त का संचार रूक जाता है। जब दिमाग के मुख्य भाग तक ऑक्सिजन का संचार भी नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से कोशिकाएं मर जाती है। ब्रेन स्ट्रोक दो तरीको से होता है। पहला जब रक्त वाहिनियां फट जाती हैं और दूसरा तब होता है। जब इनके ‌‌‌अंदर अवरोध पैदा होता है। स्ट्रोक नमक के अधिक सेवन करने से होता है। क्योंकि अधिक नमक उच्च रक्तचाप के लिए जिम्मेदार होता है।

‌‌‌2. हार्ट अटैक आने का खतरा

नमक के अधिक सेवन से हार्ट अटैक आने का खतरा भी बढ़ जाता है। हार्ट अटैक तब आता है। जब दिल की के रक्त प्रवाह के मार्ग के अंदर कोई रूकावट पैदा हो जाती है। उच्च रक्तचाप की वजह से दिल की धमनियां मोटी होकर संकरी हो जाती हैं। जिसकी वजह से धमनियों के मार्ग मे अवरोध पैदा ‌‌‌होता है। अधिक नमक खाने से रक्तचाप बढ़ जाता है और दिल का दौरा पड़ने की संभावना काफी अधिक हो जाती है। यदि आप दिल के दौरा पड़ने की संभावना को कम करना चाहते हैं तो नमक खाना कम करें ।

‌‌‌3. अधिक नमक खाने से मोटापे की समस्या

अनेक शोधों के अंदर यह साबित हो चुका है कि अधिक नमक खाने से मोटापा होता है। और जब इंसान एक बार मोटापे का शिकार हो जाता है तो इससे छूटकारा मिलना कोई आसान काम नहीं होता है। मोटापे की वजह से मोटे व्यक्ति मधुमेह एनिमिया जैसी बिमारियां होने की संभावना काफी ‌‌‌अधिक होती है। नमक के अधिक सेवन से प्यास लगती है। और व्यक्ति यदि मीठे पदार्थों का सेवन करने लग जाता है तो उसका वजन और अधिक बढ़ जाता है।

 

‌‌‌4. हाई ब्लड प्रेशर

अधिक नमक खाने का यह भी एक बड़ा नुकसान है। सोडियम की मात्रा को किड़नी के द्वारा बाहर निकाला जाता है। लेकिन जब नमक की अधिक मात्रा बढ़ जाती है तो किड़नी इसको पूरी तरह से बाहर नहीं निकाल पाती है। और रक्त के अंदर नमक की मात्रा बढ़ने लगती है।और रक्तचाप बढ़ जाता है।

‌‌‌5. दमे की समस्या

अधिक नमक खाने से दमे की समस्या भी पैदा हो जाती है। आज बहुत से लोग दमे की समस्या से पीडित हैं। दमा है तो नमक की मात्रा को कम करें ।

‌‌‌6. वाटर रिटेशन

शरीर के अंदर अधिक नमक होने पर यह अधिक मात्रा के अंदर पानी सोख लेता है। जिसकी वजह से शरीर मे अधिक मात्रा के अंदर पानी एकत्रित हो जाता है। जिसके परीणाम स्वरूप हाथ और पैरों के अंदर सूजन आ सकती है। यह भी अधिक नमक खाने का एक बड़ा नुकसान होता है।

‌‌‌7. किड़नी की खराबी और स्ट्रोक

भोजन के अंदर अधिक मात्रा के अंदर लिया गया नमक शरीर के अंदर वाटर लेवल को असंतुलित करता है। जिसकी वजह से बैलेंस खराब हो जाता है और किड़नी की दिक्कत और ब्रेन स्ट्रोक जैसी समस्याएं काफी अधिक हो जाती हैं।

‌‌‌कितना नमक खाना चाहिए ?

वैज्ञानिकों के अनुसार प्रतिदिन डाइट के साथ नमक की 1500 से 2300 मिली ग्राम मात्रा लेनी चाहिए। यदि आप इस मात्रा से अधिक या कम मात्रा करते हैं तो आपको दोनो ही स्थितियों के अंदर नुकसान उठाना पड़ सकता है।‌‌‌नमक आपके ब्लड प्रेसर को भी कम या अधिक करता है। हाई ब्लड प्रेसर के व्यक्तियों को प्रतिदिन 2 से 3 चम्मच से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए । यदि आपका ब्लड प्रेसर लो रहता है तो आपको नमक अधिक खाना चाहिए ।

-12 महीने : 1gram

1 से 3 साल : 2 gm

4 से 6 साल : 3 gm

7 से 10 साल : 5 gm

11 साल से ऊपर : 6 gm

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।