शादी के पहले के सवाल जो आपको अपने पार्टनर से पूछनें चाहिएं Prior to marriage questions you should ask your partner

‌‌‌शादी से पहले के सवाल ,दस सवालों के जवाब शादी से पहले पूछे,शादी के सवाल

दोस्तों आजकल हर तरफ love marriage का ज्यादा चर्सा हो चुका है। लड़का लड़की को भगा ले जाता है। और शादी कर लेता है। ऐसी शादी भी कुछ दिनों तक ही चलती है टूट जाती है। इस लेख के अंदर हम आपको कुछ ऐसे सवाल बताने वाले हैं। जो marriage से पहले पार्टनर ‌‌‌से करने चाहिएं । यह सवाल लड़के लड़की के लिए अलग अलग होते हैं। इस article के अंदर हम इन सवालों के बारे मे विस्तार से बात करेंगे ।

 

Table of Contents

‌‌‌लड़के के लड़की से किए जाने वाले सवाल

भारतिए लोग काफी अलग होते हैं। बहुत से लोग आज भी पुरानी परम्पराओं के अंदर विश्वास करते हैं। और शादी के बाद महिला को घर से बाहर नहीं जाने देते हैं। और भी कई सारी पाबंधियां महिलाओं पर होती हैं।

  • ‌‌‌क्या तुम मुझे like करती हो ? अगर हां तो इसका क्या रीजन है ?

यह सवाल काफी अधिक महत्वपूर्ण है। लड़के को लड़की से सवाल करना चाहिए । अगर लड़की कहती है कि वह आपको like करती है तो उससे पूछे कि इसका क्या रिजन है ? मतलब वह आपको क्यों पसंद करती है । जैसे मेरा फेस अच्छा है या मेरे पास पैसे हैं। ‌‌‌या कुछ और बात है। ज्यादातर केसों के अंदर इसका जवाब होता है कि वह आपको अपना पति मान चुकी है। और अब आपके पास कुछ हो या ना हो पसंद तो हमेशा रहेगी । लेकिन लड़की बोल ऐसा सकती हैं। लेकिन इसका वास्तविक कारण कुछ और होता है। ‌‌‌ध्यान दें सिर्फ psychical attraction कोई पसंद नहीं है। लड़की के पास आपको पसंद करने का एक वैलिड रिजन होना चाहिए । ताकि बाद मे आपके संबधों मे खटास ना आए

  • ‌‌‌शादी के बाद क्या वह अन्य लड़कों से friendship करेगी ?

आजकल modern चक्कर के अंदर बहुत सी लड़कियां शादी के बाद भी अपने पुराने दोस्तों को नहीं छोड़ती हैं और नए दोस्त बना लेती हैं। आप लड़की से इस बारे मे बात कर सकते हैं। आप उससे क्या चाहते हैं ? उस बारे मे विस्तार से बात करें ताकि शादी के बाद ‌‌‌आप दोनों के अंदर झगड़ा ना हो ।

 

  • ‌‌‌क्या आपकी job करने की इच्छा है ?

आप लड़की से सवाल कर सकते हैं कि आप बाहर job करने जाने की इच्छा है ? या नहीं ? यदि वह पहले से नौकरी कर रही है तो आप उससे पूछ सकते हैं कि job को जारी रखेंगी या उसे छोड़देंगी ? इस संबध मे आपका जो विचार है। वह लड़की को बताएं दोनों विचारों के अंदर ‌‌‌विरोधाभास होने पर तालमेल बैठाएं ।

  • ‌‌‌कैसा पहनावा पहनना पसंद करती हैं ?

अभी भी भारत की अधिकतर महिलाएं पूरे कपड़े पहनती हैं । लेकिन आपको यह सवाल उसी लड़की से करना है जो मोर्डन कपड़े पहनती हो । आप उससे पूछ सकते हैं और अपने विचार उसे बता सकते हैं। अधिकतर पुरूष अपनी पत्नी को आधी नंगी देखना पसंद नहीं करते हैं।

  • ‌‌‌ऐसी कंडिशन के अंदर रह सकती हो या नहीं ?

आपको उसे अपने घर के बारे मे विस्तार से बताना चाहिए । जैसे क्या क्या सुविधाएं हैं क्या क्या कमियां हैं? और उससे पूछना चाहिए कि वह ऐसी स्थिति के अंदर रहने मे सक्षम है या नहीं ? अधिकतर विवाहित संबंध इस वजह से भी टूट जाते हैं क्योंकि महिलाएं ‌‌‌एड जस्ट नहीं कर पाती हैं ।

  • ‌‌‌मेरी मंथली इतनी इनकम है क्या चलेगा

महिलाओं का खर्चा काफी ज्यादा होता है। आप उसे अपनी इनकम के बारे मे भी बताएं ताकि उसे पता चल सके कि वह इतनी इनकम के अंदर वह एडजस्ट कर सकेगी या नहीं । अधिकतर हाई प्रोफाईल गर्ल एडजस्ट नहीं कर पाती हैं।

  • ‌‌‌घर मे क्या क्या कर सकती हो

आपके घर के अंदर लड़की को क्या क्या करना होगा ? और इस बारे मे लड़की को बताएं ताकि उसे पता चल सके कि उसे क्या करना होगा ? और उससे पूछें कि वह इन काम को कर सकती है या नहीं ? वैसे अधिकतर घरों के अंदर काम तो एक जैसा ही होता है।

‌‌‌लड़की के लड़के से किये जाने वाले सवाल

लड़की को भी शादी से पहले अपने होने वाले पति से कुछ सवाल करने चाहिए ताकि लड़की को भी पता चल सके कि उसके होने वाला पति कैसा है?

  • ‌‌‌शादी के बाद दूसरी लड़कियों से दोस्ती करोगे या नहीं ?

वैसे तो कोई भी लड़की यह नहीं चाहती है कि उसका पति शादी के बाद दूसरी लड़कियों के साथ चक्कर चलाए । फिर भी आप अपने पति से पूछ सकती हैं और यदि यह सब आपको पसंद नहीं है तो उन्हें हिदायद भी दें।

  • ‌‌‌शादी के बाद क्या आप मेरा पूरा ध्यान रखेंगे

अधिकतर पुरूष शादी से पहले बहुत अच्छे होते हैं लेकिन शादी के बाद अधिकतर पुरूष बदल जाते हैं। यह सच है। कई शोध भी यह बताते हैं। आप अपने पति से यह सवाल कर सकती हैं कि क्या वह शादी के बाद भी उसी तरीके से उसका पूरा ध्यान रखेगा जैसे अब रखता है ? वादा ‌‌‌करवालें ।

  • ‌‌‌क्या मेरी गलतियों पर आप गुस्सा करेंगे ?

आप अपने पति से यह सवाल भी पूछ सकते हैं कि क्या मेरी किसी गलती पर आप मुझे मारेंगे या पीटेंगे तो नहीं? कुछ लड़के शराब पीकर अपनी पत्नी को मारते भी हैं। उस पर बहुत गुस्सा करते हैं । आप इस बारे मे अपने पति से बात करें ।

  • ‌‌‌क्या आप मेरी इच्छाओं की कद्रकरेंगे

अधिकतर केसों के अंदर देखा गया है कि शादी के बाद पुरूष शादी के बाद महिला की इच्छाओं को कोई सम्मान नहीं देते हैं। वे यहां तक नहीं पूछते हैं कि उनकी पत्नी को किस चीज की आवश्यकता है ? और किस काम को करने की इच्छा है । इस बारे मे भी आप विस्तार से बात करें।

  • ‌‌‌शादी के बाद आप शराब तो नहीं पियेंगे ?

अधिकतर पुरूष शराब पीते हैं । और अधिकतर महिलाओं को शराबी पति पसंद नहीं आते हैं। लेकिन उनको नहीं पता होता है कि उनका पति शराब पीता है। यह सब शादी के बाद पता चलता है। आप अपने पति से पूछ सकती हैं कि वह शराब तो नहीं पीयेंगे शादी के बाद ?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *