धूप में बैठने के फायदे या सूरज की किरणों के फायदे

धूप में बैठने के कई सारे फायदे । यदि आप धूप मे बैठना पसंद नहीं करते हैं तो धूप में बैठने के फायदे को जानकर आज ही बैठना शूरू करदें ।

मानव जीवन के अंदर सूर्य की बहुत बड़ भूमिका है। बिना सूर्य की रोशनी के कुछ नहीं हो सकता है। यदि सूर्य उगना ही बंद करदे तो इंसानों की जल्दी ही मौत हो जाएगी क्योंकि सूर्य की रोशनी के बिना पौधे अपना भोजन नहीं बना पाएंगे । जिससे धरती पर ऑक्सिजन की कमी हो जाएगी ।

 

‌‌‌सर्दियों के मौसम के अंदर धूप के अंदर बैठने के कई सारे लाभ होते हैं। जैसे विटामिन डी प्राप्त होता है और त्वचा मांसपेसियां और चर्म रोग जैसे रोग भी दूर हो जाते हैं। लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि धूप के अंदर अधिक समय तक ना बैंठे ऐसा करने से नुकसान भी हो सकता है।

 

‌‌‌वह धूप कैंसर से लड़ने मे भी काफी मददगार होती है।

 

‌‌‌कुछ वैज्ञानिक शोध यह भी बताते हैं कि धूप सेकने से हमारे हर्ट को भी फायदा मिलता है। क्योंकि हर्ट इससे तंदूरस्त रहता है और सही ढंग से काम करता है। वैसे भी सर्दियों के समय धूप सेकने का अपना मजा होता है।

‌‌‌1. ठंड से राहत

 

सर्दियों के मौसम मे जब ठंड अधिक बढ़ जाती है तो धूप के अंदर बैठना चाहिए । यह आपको लिए काफी फयदेमंद है। ठंड से राहत मिलती है और शारिरिक ताकत के अंदर बढ़ोतरी भी होती है।

 

‌‌‌2. वजन कम करने के लिए

 

यदि आपका वजन काफी ज्यादा है तो आपको सुबह सुबह धूप सेकना चाहिए । जिसकी वजह से आपका वजन कम हो सकता है। वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर भी इस बात को प्रमाणित किया जा चुका है।

 

‌‌‌3. नींद न आने की समस्या से छूटकारा

 

यदि आपको नींद नहीं आती है तो आप रोज सुबह धूप सेकने के लिए बैठ सकते हैं ऐसा करने से आपकी बोड़ी के अंदर मेनाटोनिन हार्मोन पैदा होता है जोकि नींद लाने मे मददगार साबित होता है।

 

‌‌‌4. फंगल इन्फेक्सन खत्म हो जाता है

 

यदि किसी व्यक्ति को त्वचा से जुड़ा कोई रोग है तो वह धूप सेकने से ठीक हो सकता है। घूप के अंदर एंटी बैक्टीरियल का गुण होता है जोकि  फंगल इन्फेक्सन को खत्म करने के लिए काफी मददगार होता है।

 

 

‌‌‌5. विटामिन डी प्राप्त होती है

 

सूर्य की किरणों के अंदर वटिामिन डी होती है जोकि हमारे शरीर की हडियों के लिए काफी फायदें मंद होती है। इससे हडिया मजबूत बनती हैं।

 

 

‌‌‌6. बेहतर रक्तसंचार

 

धूप के अंदर बैठने से रक्तसंचार काफी बेहतर हो जाता है।  जिसकी वजह से हर्ट की बिमारियों से भी छूटकारा मिल जाता है।  इसके अलावा डाइबिटिज से भी छूटकारा मिल जाता है।

 

‌‌‌7. दर्द को दूर करने मे सहायक

 

2005 के अंदर हुई एक रिसर्च के अनुसार दर्द के अंदर भी धूप मे बैठना काफी फायदे मंद होता है। रिसर्च के अनुसार जिन मरिजों को धूप के अंदर बैठाया गया था । उनको दर्द से राहत मिली और उनके दवाई का खर्चा भी कम हुआ था ।

 

‌‌‌8. रोगप्रतिरोधक क्षमता के अंदर बढ़ोतरी

 

धूप मे बैठने से रोग प्रतिरोधक क्षमता के अंदर बढ़ोतरी होती है। जिससे बिमारियों से बचाव होता है और इंसान की उम्र बढ़ती है।

 

‌‌‌धूप मे बैठने के लिए कई बातों का ध्यान भी रखना चाहिए पसीना आने के बाद धूप मे नहीं बैठना चाहिए । और दोपहर बाद धूप मे नहीं बैठना चाहिए । धूप केवल सुबह सुबह ही सेकनी चाहिए । वैज्ञानिक बताते हैं कि धूप शरीर के अंदरूनी हिस्सों पर भी असर डालती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *