घोस्ट डिटेक्टर क्या होता है भूत पकड़ने वाली मसीन

विदेशों के अंदर भूतों को देखने और महसूस करने के लिए रियल घोस्ट डिटेक्टर का प्रयोग करते हैं।घोस्ट डिटेक्टर की मदद से किसी भी paranormal एक्टीविटी को दर्ज किया जा सकता है। इस लेख के अंदर हम आपको कुछ रियल घोस्ट डिटेक्टर मसीन ‌‌‌के बारे मे बताने वाले हैं। इन मसीनों की मदद से वैज्ञानिक घोस्ट को डिटेक्ट करने की कोशिश करते हैं। लेकिन इनका प्रयोग विदेशों के अंदर अधिक होता है। भारत के अंदर इनका प्रयोग नहीं के बराबर होता है।

Ambient Temperature Sensor

इस डिवाइस के उपर एक एलईडी डिस्प्ले लगी होती है। इसके पास दो एलईडी बल्ब लगे होते हैं। यदि तापमान के अंदर तेजी से बदलाव होता है। मतलब तापमान गर्म या अचानक से ठंडा होता है। तो लाल एलईडी बल्ब जलकर आपको सतर्क करेगा ।

 

Electromagnetic Field Sensor

इलेक्ट्रो-चुंबकीय क्षेत्र डिटेक्टर (ईएमएफ) तर्कसंगत रूप से सबसे लोकप्रिय भूत शिकार उपकरण हैं। डिवाइस के चारों ओर विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र में परिवर्तनों का पता लगाने के लिए ईडीआई प्रोग्राम किया गया है।

सेंसर के पास दो एल ई डी (डिवाइस के बीच में) ईएमएफ उतार चढ़ाव के आधार पर तीव्रता बदलते हैं। ईएमएफ में तेज बदलाव होने पर एक स्पीकर भी अलार्म होगा। स्पीकर को स्विच द्वारा चालू / बंद भी किया जा सकता है। 30 हर्ट्ज से 30 किलोहर्ट्ज से ऊपर की आवृत्तियों के साथ काम करता है।

Geophone

ईडीआई में एक सटीक 3-अक्ष एक्सेलेरोमीटर होता है, जिसको इस प्रकार से डिजाइन किया जाता है। कि यह थोड़े से कम्पन को भी डिटेक्ट कर लेता है। जब आस पास किसी तरह का मामूली कम्पन होता है। तो यह डिवाइस इस असाधारण कम्पन को पकड़ लेता है।

ParaScope

 

यह एक अद्वितीय 8 चैनल TriboElectric फील्ड मीटर है। यह आपको भूत का मजा लेने के लिए बनाया गया है। वैसे कई शोधकर्ता यह विश्वास करते हैं कि यह भूत को भी डिटेक्ट कर सकता है।पैरास्कोप चित्रों के अंदर परिवर्तन को डिटेक्ट करता है।आपको एक उज्ज्वल, बोल्ड रंगीन डिस्प्ले के साथ अलर्ट करता है ‌‌‌अंधेरे के अंदर यह नीली रोशनी को दिखाता है। इसके अलावा यह उन चीजों को अच्छी तरीके से दिखाता है। जिनको हम खुली आंखों से देख नहीं सकते हैं।

PARANORMAL RESEARCH KITS

यह पैशेवर भूत शोधकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। इस किट को खरीदने के लिए आपको 99 डॉलर चुकाने होंगे । इस किट के अंदर आपको कई चीजे मिल जाती हैं। जैसे

  • गॉसमास्टर ईएमएफ मीटर
  • पोर्टेबल मोशन सेंसर
  • भू-फोन, कंपन डिटेक्टर
  • डीलक्स कैरीइंग केस
  • पेन स्टाइल इन्फ्रा-रेड थर्मामीटर

Deluxe Ghost Hunting Kit

इस किट के अंदर आपको निम्न चीजें मिल जाती हैं।

  • Trifield EMF meter
  • Portable Motion Sensor
  • Digital Local Remote Thermometer
  • Laser IR Thermometer
  • Deluxe Carrying Case to keep it all together.
  • EVP Recorder

Couples Ghost Hunt Kit

युगल घोस्ट हंट किट में प्रत्येक श्रेणी में दो आइटम साझा करने के लिए गुणवत्ता वाले उपकरण मिलते हैं। इसमे आपको निम्नलिखित चीजें मिलती हैं।

  • ईएमएफ मीटर केआईआई और गॉसमास्टर
  • थर्मामीटर——–पेन शैली आईआर और डिजिटल स्थानीय / रिमोट थर्मामीटर
  • मोशन सेंसर———–कंपन और मोशन अलार्म
  • ईवीपी———–पी-एसबी 7-एफएम स्पिरिट बॉक्स और ईवीपी श्रोता
  • इन सभी उपहारों को ले जाने के लिए डीलक्स टूल केस
  • पुश ऑन / ऑफ के साथ के-2 डेलक्स

यह सबसे अच्छा घोस्ट डिटेक्टर मे से एक है। ईएमएफ मीटर चुम्बकिये क्षेत्र की तीव्रता को मापता है। इसको चालू करने के लिए बटन को दबाना होता है। जब आस पास के क्षेत्र मे असामान्य चुम्बकिय तिव्रता मे बदलाव होता है। तो यह घोस्ट डिटेक्टर इसको भांप लेता है। इसके अंदर ‌‌‌कई एलईडी बल्ब भी लगे होते हैं। यह 9 वोल्ट की बैटरी के साथ आता है।

MAG-TEMP Mel-8704R

ईएमएफ और तापमान रीडआउट को माप सकता है। जब आप इसको किसी घोस्ट की जगह पर लेकर जाते हैं तो यह वहां के तापमान और ईएमएफ के आधार पर यह तय कर लेता है। कि वहां पर घोस्ट है। या नहीं । फिर लाल बल्ब के द्वारा हमे संकेत भी देता है।

GHOST DETECTOR SENSOR ARRAY

आपको 6 अल्ट्रा-सेंसिटिव इलेक्ट्रोस्टैटिक डिटेक्टर मिलते हैं । जिनको आप एक साथ जोड़कर किसी लंबे स्थान को आसानी से कवर कर सकते हैं। आस पास के क्षेत्र मे किसी असामान्य गतिविधि होने पर यह उसे डिटेक्ट कर लेते हैं। एक लाल रंग का बल्ब जलता है। और यह आप पर निर्भर करता है। ‌‌‌कि आप इनको किस तरह से लेते हैं।

E.L.F.-ZONE GAUSS METER

इसका सबसे बड़ा फायदा होता है। कि यह कम बजट के अंदर आ जाता है। इसके अंदर तीन एलईडी बल्ब लगे होते हैं।

  • हरा: 0 – 2.5 मिलीग्राम (“छोटी या कोई गतिविधि नहीं”)
  • पीला: 2.5 – 7 मिलीग्राम (“मध्यम गतिविधि”)
  • लाल: 8 या अधिक एमजी (“उच्च गतिविधि”)

ElectroSensor

यह पर्यावरण के अंदर चुम्बकिये क्षेत्र को मापता है। इसके अंदर 10 एलईडी बल्ब लगे होते हैं।यह छोटी व्रद्वि को भी माप लेता है। 50-60 हर्ट्ज तक की इसकी सीमा है। कम लागत के अंदर यह आपको मिल जाता है। और छोटा भी है।

GAUSS MASTER

यह छोटा मीटर बिजली लाइनों, कंप्यूटरों, रसोई उपकरणों, आदि से ईएलएफ चुंबकीय क्षेत्र विकिरण के स्तर को मापता है! स्केल पढ़ने में आसान, अद्वितीय अंतर्निहित ऑडियो सिग्नल और ऑटो शट-ऑफ इसे उपयोग करने में आसान बनाता है और ईएलएफ आवृत्ति चुंबकीय क्षेत्रों के छिपे स्रोतों को ढूंढने का एक शानदार तरीका है।

  • एमजी, और 0-10 एमजी तक यह माप सकता है।

PORTABLE MOTION SENSOR

यह गति का पता लगाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके अंदर एक अर्लाम भी आता है।इसको किसी टेबल या किसी दीवार पर रखा जा सकता है। जब आस पास कोई गतिविधी होती है। तो अलार्म बजता है। इसको 30फीट दूर रिमोट से कंट्रोल कर सकते हैं।

PARAMID

मोशन सेंसर असाधारण अनुसंधान में अनिवार्य हैं लेकिन क्या यह अच्छा नहीं होगा अगर वे आपको यह भी बता सकें कि चलती वस्तु कहां स्थित है? पैरामीड बिल्कुल यही करता है। यह 4 फीट दूर चलती वस्तुओं का पता लगाएगा। रंगीन एलईडी रोशनी ऑब्जेक्ट की दूरी दोनों को इंगित करती हैं और क्या वस्तु बाईं ओर या इकाई के दाईं ओर है। यह एक श्रव्य चेतावनी भी भेजता है ताकि आप गतिविधि की प्रतीक्षा करते समय अन्य चीजों पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकें। अत्यधिक संवेदनशील और विशेष रूप से असामान्य जांच के लिए तैयार किया गया। माप 3.5 “लंबा x 2.5” चौड़ा x 5 “लंबाई ‌‌‌के साथ यह आता है।

GEOPOD

इसके अंदर कंपन का पता लगाने का सेंसर लगा होता है। और दस एलईडी बल्ब भी लगे होते हैं।मामूली कंपन के लिए 3 हरे रंग के एल ई डी, मध्यम स्तर के लिए 3 एम्बर, और तीव्र कंपन के लिए 4 लाल बल्ब जलते हैं। ‌‌‌इसको पूरे अंधेरे के अंदर या सामान्य प्रकाश के अंदर इस्तेमाल किया जा सकता है।

TEMP-POD

यह एक विशेष प्रकार का डिवाइस है। जो तापमान परिवर्तन को डिटेक्ट करता है। जब किसी जगह पर तापमान के अंदर बदलाव होता है तो यह उसकी सूचना देता है। इसके अंदर लाल और नीला बल्ब लगे होते हैं। तापमान के अंदर असाधारण परिवर्तन होने पर यह उसकी सूचना लाल बल्ब जलाकर देता है।

TemperScope

इस घोस्ट डिटेक्टर की मदद से आप तापमान के अंदर परिवर्तन को दर्ज कर सकते हैं। जब तापमान अचानक से बदलता है। तो यह उसे डिटेक्ट कर लेता है। और बदलते तापमान के साथ रोशनी भी निकालता है। आपको पता होगा कि जब भूत आस पास होते हैं तो उस जगह का तापमान अचानक से बदल जाता है।

AIR ION COUNTER

यह भूत पकड़ने वाली मसीन या घोस्ट डिटेक्टर हवा की तीव्रता को माप लेता है। मोस्टली क्या होता है। कि जब आस पास कोई घोस्ट होता है। तो वहां पर अचानक से हवा तेजी से बहने लग जाती है। जिसको यह यंत्र डिटेक्ट कर बता देता है। की हवा का बहाव अबनोरमल है।

  • समय निर्धारित करना: 10 सेकंड
  • शोर स्तर: 10 आयन / सेमी³
  • शुद्धता: तेजी से आयनों के लिए ± 25%
  • आयन चयनकता (क्रॉसस्टॉक): 20x
  • रेंज: 10 – 1,99 9, 000 आयन / सेमी³

EVP RECORDER

यह एक स्पेसल प्रकार का रिकाडर है। जिसकी मदद से घोस्ट घ्वनी को रिकोर्ड किया जा सकता है। जिसको आप बाद मे सुन भी सकते हैं। ध्वनी को स्टोर करने के लिए इसके अंदर आपको 4 जीबी मैमोरी भी मिलती है। इसके अलावा आप इसको अपने क्म्प्यूटर से भी कनेक्ट कर सकते हैं। यह काफी अमेजिंग ‌‌‌एक्सपिरियंस देता है।

‌‌‌इस रिकाडर की मदद से आप वातावरण मे मौजूद अजीब आवाजों को भी रिकोर्ड कर सकते हैं। जो आप कानों से नहीं सुन सकते ।बेशक इसकी उपयोगीता भूत शिकार तक ही सीमित नहीं है! व्याख्यान, मीटिंग्स, फोन कॉल और वॉयस मेमो रिकॉर्डिंग के लिए यह वॉयस रिकॉर्डर भी बहुत अच्छा है

USB SOUND RECORDER

यह एक स्पेसल प्रकार का वॉइस रिकोर्डर है। जिसकी मदद से आप घोस्ट साउंड को रिकोर्ड कर सकते हैं। और सब के सामने यह साबित कर कर सकते हैं कि आपके साथ कुछ अजीब हुआ है। यह बहुत छोटा है। आप इसको अपने पॉकेट के अंदर ले जा सकते हैं। साउंड को मैमोरी के अंदर सेव कर सकते हैं।

‌‌‌इस लेख के अंदर हमने जाना घोस्ट डिटेक्टर के बारे मे । जिनको भूत पकड़ने वाली मशीन भी कहा जा सकता है। घोस्ट डिटेक्टर पर हमारा यह लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमें बताएं ।

ghost.html

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *