गुड़ खाने से होते हैं यह 16 फायदे जानकर आप चौंक जाएंगे

हम आपको बताने जा रहे हैं गुड़ खाने के फायदों के बारे मे गुड़ खाने के फायदों के बारे मे जानकर आप हैरान रह जाएंगे ।यदि आप मीठा खाने के शौकिन हैं तो गुड़ आपके लिए काफी अच्छा है। आप इसका सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है की गुड़ के अंदर मौजूद तत्व शरीर के अंदर एसीड को खत्म कर देते हैं। जबकि चीनी एक सफेद जहर की तरह होती है जो हमारे शरीर के अंदर एसीड को बढ़ा देती है।‌‌‌गुड़ पाचन क्रिया को भी आसान बना देता है।गुड़ ke fayde

 

गुड़ खाने के ‌‌‌फायदे

‌‌‌1. गुड़ त्वचा के लिए बेहतर है

यदि आप रोजाना गुड़ का सेवन करते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए काफी फायदे मंद है गुड़ त्वचा से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकाल देता है।

‌‌‌2. गुड़ हडियों के लिए फायदे मंद होता है

गुड़ के अंदर कैल्शियम और फास्फोरस भी होता है। जोकि हडियों को मजबूत बनाता है। लेकिन चीनी के अंदर मौजूद फास्फोरस खत्म हो जाता है । यही वजह है की गुड़ चीनी से अच्छा है।

‌‌‌3. शरीर की कमजोरी दूर करता है

गुड़ हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदे मंद होता है। इसकी मदद से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। यदि आप दूध के साथ गुड़ का सेवन करते हैं। तो दुर्बल शरीर मजबूत बनता है और शरीर को ताकत मिलती है। दूध और गुड़ का सेवन करके आप खुद ही फर्क महसूस कर सकते हैं।

‌‌‌4. हिचकी के लिए गुड़ बेहतर है

3 ग्राम गुड़ के अंदर 400 मिलीग्राम सूखा अदरक पाउडर ले और दोनों का मिसरण बनाकर गर्मपानी के साथ लेने से हिचकी आना बंद हो जाती है।

‌‌‌5. माईग्रेन और सिर दर्द मे दूध और गुड फायदे मदं

‌‌‌यदि आपको सिर दर्द की समस्या रहती है तो गुड़ इसके अंदर भी फायदे मंद होता है। सुबह और शाम को खाली पेट गाय के देसी घी के साथ गुड लेने से सिर दर्द की समस्या से छूटकारा मिल जाता है।

‌‌‌6. पेट से संबंधित समस्या को दूर करने मे

गुड खाने से पेट की समस्या भी दूर हो जाती है। यदि आप रोजाना गुड खाते हैं तो आपको एसिडिटी होने की कोई समस्या ही नहीं होगी । गुड़ को सेंधा नमक लगाकर चाटने से खराब डकार आना भी बंद हो जाता है।

‌‌‌7. दिमाग के लिए बेहतर

गुड़ का हलावा बनाकर खाने से दिमाग तेज होता है और यादाश्त बढ़ जाती है। व शरीर से जहरिले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यदि आप अपनी यादाश्त को अच्छा बनाए रखना चाहते हैं तो गुड़ का रोज सेवन करें ।

‌‌‌8. जुकाम के अंदर भी गुड़ फायदे मंद

गुड़ सांस की समस्या और दमा जैसी स्थिति के अंदर भी काफी फायदे मंद होता है। गुड को अदरक और काली मिर्च मिलाकर खाने से खासी के लिए यह एक दवा की भांति काम करता है। जिसकी वजह से गला आपका अच्छा रहेगा और शरीर के अंदर गर्मी बनेगी ।

‌‌‌9. अस्थमा के लिए फायदे मंद

यदि किसी व्यक्ति को अस्थमा की समस्या है तो वह गुड का सेवन कर सकता है। गुड इसमे काफी फायदेमंद रहता है।

‌‌‌10. रक्त की कमी को पूरा करता है।

यदि आपको खून की कमी की समस्या है तो आप रोज गुड़ का सेवन कर सकते हैं। रोज गुड़ का सेवन करने से रक्त की कमी दूर हो जाती है।

‌‌‌11. रक्तचाप मे फायदे मंद

जिनलोगों को अधिक रक्तचाप की समस्या रहती है गुड़ उनके लिए फायदे मंद होता है। यह रक्तचाप को कम करता है।‌‌‌

12. हर्ट की बिमारी मे फायदे मंद

हर्ट के रोगियों के लिए गुड़ काफी फायदें मंद रहता है। यदि आपको हर्ट की समस्या है तो आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं ।

‌‌‌13. आंखों के लिए अच्छा है

जिन लोगों की आंखे कमजोर होती हैं उनको तो गुड़ का सेवन अवश्य ही करना चाहिए और जो लोग भविष्य के अंदर अपनी आंखों को अच्छा देखना चाहते हैं तो उनको भी गुड़ खाना चाहिए।

‌‌‌14. मासिक धर्म मे

जिन लड़कियों का मासिक धर्म नियमित नहीं आता है। उनकों दिन मे तीन बार गुड़ का सेवन करना चाहिए जिससे उनके मासिक धर्म की परेशानी दूर हो जाएगी ।

‌‌‌15. भूख लगने मे मददगार

यदि आपको भूख बहुत कम लगती है तो गुड़ का सेवन आपकी भूख को बढ़ सकता है। आप दिन मे दो बार गुड़ का सेवन कर सकते हैं जिससे आपकी कम भूख की समस्या दूर हो जाएगी ।

‌‌‌16. थकान मिटाने के लिए अच्छा है

गुड़ के अंदर मेग्निशियम पाया जाता है जोकि थकान मिटाने के लिए अच्छा होता है। यदि आप रोजाना अधिक काम करते हैं तो आप को प्रतिदिन गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए।

‌‌‌1. गुड़ रक्त साफ करता है यदि आपको गैस की शिकायत है तो रोज ठंड़े पानी के साथ गुड़ का सेवन करें । जो आपके पेट के लिए भी अच्छा होगा ।

  1. ‌‌‌गुड़ आयरन का अच्छा स्त्रोत है इसलिए खास तौर पर एनिमिया मरीजों के लिए यह अच्छा है।
  1. ‌‌‌रोज गुड़ का सेवन करें ऐसा करने से जोड़ों के अंदर आपको आराम मिलेगा ।
  2. ‌‌‌गुड़ को घी के साथ मिलाकर खाने से कान की समस्या दूर हो जाती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *